Advertisement

REET Bharti 2021 राजस्थान शिक्षक भर्ती Rajasthan 31000 Teacher

PDF Notes Current Affairs Group Click Here 

Rajasthan Teacher Recruitment 2021 (राजस्थान शिक्षक भर्ती 2021) REET Teacher Bharti के राजस्थान शिक्षा विभाग के अंतर्गत REET Teacher Bharti 2021 की तलाश कर रहे महिला पुरुष अभ्यर्थियों को Shikshak Vacancy के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 31000+ पदो पर भर्तीयो के लिए Rajasthan Teacher Recruitment को ध्यान मे रखते है, REET Online Notification जल्द जारी किया जा सकता है, राजस्थान मे शिक्षक पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन प्रकाशित किया जा सकता है। Sarkari Teacher Job Notification को ध्यान मे रखते हुए आज हम आपके लिए राजस्थान शिक्षक भर्ती सम्पूर्ण जानकारी नीचे लेख मे पढ सकते है, जिससे आपको किसी प्रकार की इस “REET Bharti” भर्ती प्रक्रिया से सम्बन्धित कुछ विचार मन मे उठे उपलब्ध आकडो के अनुसार Rajasthan सरकार के निर्देशानुसार परिषदीय विद्यालयो मे 31000+ पदो पर शिक्षा भर्ती के लिए Notification जल्द जारी किया जा सकता है, उपलब्ध जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे।

rajasthan teacher bharti

REET Bharti 2021

REET Vacancy 2021 Details

विभाग का नाम राजस्थान शिक्षा विभाग Education Department
पद का नाम Rajasthan Teacher
पद संख्या 31000+ पद (लगभग)
Apply Option Online Mode
Job Area Rajasthan (राजस्थान)
Official Website rajeduboard.rajasthan.gov.in

REET अध्यापक भर्ती न्यूज

इस टापिक मे आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा REET – 2021 सम्बन्धित खबर विस्तार से प्रस्तुत कर रहे है, जिसमे रीट के फॉर्म कब भरे जाएंगे, राजस्थान बोर्ड रीट भर्ती कब होगी, रीट भर्ती की जानकारी उपबल्ध है, तथा सम्पूर्ण समाचार समबन्धित सूचना प्रस्तुत है।

Advertisement

reet adhyapak bharti

rajasthan teacher bharti news

Advertisement

REET भर्ती

राजस्थान के लाखों बेरोजगारों को राहत देते हुए आज मुख्यमंत्री @ashokgehlot51 जी ने शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। Notification जल्द ही जारी करेंगे! राजस्थान में शिक्षक बनना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों के लिए यह बहुत अच्छा अवसर है। इस अनुच्छेद में, हम सहायक शिक्षक जिलावार रिक्ति विवरण, पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथियां साझा कर रहे हैं। Rajasthan 3rd Grade Teacher Recruitment यहां से नवीनतम सरकारी शिक्षक नौकरियों को भी पढ़ सकते हैं।

Rajasthan Teacher Bharti Important Date
rajasthan teacher recruitment
No. Exam Detail Important Dates
1 Online Application Start Last week of November 2020
2 Online Application Last Date 3rd week of December 2021
3 Exam Date March 2021
CTET Syllabus in Hindi
शिक्षक भर्ती State Wise Post Details

REET परीक्षा मे बदलाव

राज्य सरकार ने तृतीय श्रेणी अध्यापक के REET Bharti प्रत्येक साल आयोजित करता है, इस बार बड़े बदलाव में परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र की विषय वस्तु कुछ इस प्रकार से तैयार की है जिसके बारे में हम नीचे संपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे इसमें हम बात करेंगे कि REET Exam को ध्यान में रखते हुए राजस्थान टीचर भर्ती परीक्षा में तथा उसके पाठ्यक्रम में क्या क्या बदलाव किए जाने हैं।

  1. परीक्षा में कुल सवालों की संख्या 150
  2. 30 सवाल शिक्षा मनोविज्ञान के होंगे
  3. 30 सवाल सैनिक विषय या प्रथम भाषा के होंगे
  4. 30 सवाल द्वितीय भाषा के होंगे
  5. Level-1 : में सात सवाल जैसे कि पर्यावरण समान विज्ञान राजनीति राजस्थान भूगोल अर्थशास्त्र विषय विधि से जुड़े होते हैं
  6. Level-2 : में राजनीति भूगोल अर्थशास्त्र और विषय विधि में संबोधित होते हैं साथ ही इसमें गणित और विज्ञान भी शामिल होते हैं।

REET अध्यापक भर्ती

शैक्षणिक योग्यता विवरण
शिक्षा और योग्यता का विवरण आगामी Notification में प्रदान किया जाएगा। Rajasthan Teacher Recruitment 2020 के लिए Candidates को वहां विवरणों की जांच करनी चाहिए। (सभी पदो के लिए योग्यता अलग अलग है)

Eligibility : 12वीं / स्नातक / पोस्ट ग्रेजुएट उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा विवरण
Age Limit : उम्मीदवार की उम्र 18 – 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
राजस्थान शिक्षक भर्ती सेलेक्शन प्रोसेस
Rajasthan 3rd Grade Teacher Jobs 2020 को ध्यान मे रखते हुए Selection Process कैसे होगा नीचे उपलब्ध है, ध्यान दे इस महत्वपूर्ण टापिक को।

  1. Written Exam
  2. Medial Test
  3. Document Verification

ज्यादा जानकारी के लिए जारी होने वाले REET Notification को ध्यान से पढे।

आवेदन फार्म शुल्क विवरण
Category Name Fees
Level 1 or Level 2 :- 550 Only Exam Fee
Level 1 & Level 2 :- 750 Both Exam Fee
Payment Mode :- Only Online
REET Previous Paper Download

Advertisement

REET Exam important Document
रीट आवेदन के लिए जरुर दस्तावेज
01. 10th/12th/Graduation
02. Voter ID Card
03. Aadhar Card
04. Driving License
05. Category Certificate
06. निवास प्रमाण पत्र
07. जन्म तिथि प्रमाण पत्र
08. पासपोर्ट साइज फोटो
09. अन्य दस्तावेज

How To Apply REET Online Application Form

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
01. राजस्थान शिक्षक भर्ती 2021 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in
02. उसके बाद Rajasthan Teacher Online Form लिंक को क्लिक करें।
03. आप किस पद के लिए आवेदन करना चाहते है, पद का चुनाव करें
04. आपके सामने एक Form होगा जिसमे अपनी संपूर्ण जानकारी Fill Up करें।
05. उसके बाद Submit Button पर क्लिक करें।
06. आवेदन सुनिश्चित होने के बाद अपनी Category के आधार पर Payment सबमिट करें
07. अब आपका सफलता पूर्वक आवेदन कर दिया है, एक फोटो प्रिंट जरुर ले।
ईमेल में फ्री जॉब अलर्ट पाने के लिए

Rajasthan अध्यापक कैसे बने

REET 3rd Grade Teacher Jobs देने वाले अभ्यर्थियों को कोई उत्तर पुस्तिका की कॉपी नहीं दी जाएगी। इस परीक्षा में लघुत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान, गणित, सामाजिक विषय और तर्क शक्ति से जुड़े प्रश्न शामिल होंगे। Rajasthan Teacher Recruitment परीक्षा में ओएमआर शीट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इस वजह से अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिका का कोई कॉपी नहीं दी जाएगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। इसके अलावा बुकलेट में यदि कोई गलत सूचना भर दी गई तो बुकलेट नहीं जांची जाएगी।

REET अध्यापक नौकरी

उत्तर प्रदेश के Rajasthan में 31000+ सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शिक्षकों के चयन के लिए नियम को सार्वजनिक कर दिया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी SCERT जल्द ही इसपर काम करना शुरू करेगा।

UP Teacher Salary

 Reet 2020 New Vacancy Latest News Today | REET- 31000 शिक्षकों की भर्ती | REET EXAM NEWS TODAY

REET की तैयारी कौन कर सकता है?

इस परीक्षा के अंतर्गत बहुत से विद्यार्थियों ने हमसे कुछ प्रश्न पूछे हैं जिस पर ज्यादातर नए विद्यार्थी हैं जिनके मन में रीट भर्ती को लेकर के कुछ संशय बना हुआ है तो B.ed व BSTC के दौरान ही कुछ ऐसे लक्ष्य हैं जिनको इस REET Bharti परीक्षा में तय कर लेने होंगे तो नीचे हम कुछ बहुचर्चित प्रश्नों के बारे में बात करेंगे जो बहुत से विद्यार्थियों के मन में उठते हैं। आप BSTC और b.ed के साथ REET Exam की तैयारी कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी उत्तर है।

REET Exam में कितने प्रतिशत अंक लाना जरूरी है?

आपको बता दें कि इस REET Exam में कम से कम 60% Marks अंक लाना विद्यार्थी के लिए अति महत्वपूर्ण है यदि आप 60% से कम अंक प्राप्त करते हैं तो आप रीत के सिलेक्टेड सिलेक्शन से बाहर हो जाएंगे।

REET Exam में Negative Marking होती है?

बहुत से विद्यार्थियों के मन में आया एक सबसे बड़ा मुख्य बिंदु है क्योंकि ज्यादातर विद्यार्थियों को यह नहीं पता होता है कि उपलब्ध राजस्थान की इस REET Exam Negative Marking नहीं होती है यह एक विशेष प्रावधान है

REET Bharti मे किनको मिलेगी छूट?

REET Exam 2021 में सरकार ने कई वर्गों को 5 से 10% की छूट का प्रावधान तैयार किया है क्योंकि कुछ आंदोलन के बाद इस दिशा में मंथन किया गया जिसके बाद राजस्थान सरकार इस नतीजे पर पहुंची है कि कुछ जनजाति व कुछ वर्ग के विद्यार्थियों को कुछ छूट का प्रावधान रखा जाना जरूरी है ऐसे में क्या है इस रीट भर्ती के अंतर्गत छूट का प्रावधान आइए इसके बारे में जानते हैं विस्तार से 60 फ़ीसदी मिलता है सभी वर्गों को प्रमाण पत्र।

  1. जनजाति क्षेत्र में शिक्षक भर्ती में कटऑफ कम रहने की वजह से पिछली भर्ती में काफी पद रिक्त रह गए पदों को भरने की मांग पर युवाओं ने आंदोलन किया था छूट मिलने से इस तरह की स्थिति बनने पर कम अंक वालों को भी नौकरी मिले।
  2. गैर जनजाति क्षेत्र की बात करें तो ज्यादातर वर्गों को सभी विषयों की कटऑफ साथ फीस दी से ज्यादा ही रहती है ऐसे में विधवा महिला दिव्यांग व भूतपूर्व सैनिकों को सरकार की इस छूट का फायदा मिल सकता है।
भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण निर्देश
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि Rajasthan Teacher Vacancy ऑफिशल नोटिफिकेशन भली भांति पढ़ लेवे उसके बाद ही संबंधित Department को फॉर्म अप्लाई करें। जनहित में आप अपने Friends के पास Social Media के माध्यम से Share जरूर करें।

 

Related Post
अपने प्रश्न पूछे
x
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें