Ration Card : अब केवल इन लोगो को मिलेगी फ्री राशन आज सरकार ने जारी की बडी अपडेट जल्द करवाए रजिस्ट्रेशन

UP Ration Card : उत्तर प्रदेश राशन कार्ड को लेकर बड़ी जानकारी निकल कर आई है। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले गरीब परिवारों के लिए सरकार फ्री राशन व कम दाम में राशन प्रदान करती है। जिससे कि गरीब परिवारों को जीवन यापन करने के लिए किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पडे़। परंतु गरीबी रेखा में आने वालें परिवारों के बजाए गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले लोग या परिवार फ्री राशन कार्ड के जरिए ले रहे हैं। जिससे सरकार इन लोगों के ऊपर अब करेगी कार्यवाई पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ें।

FREE RATION CARD

UP Ration Card

भारत में गरीब की श्रेणी में शहरों मे रहने वाले जनजातीय लोग, दलित और मदजूर वर्ग, जैसे खेतिहर मजदूर और सामान्य मजदूर अब भी बहुत गरीब हैं। और भारत के सबसे गरीब वर्ग में आते हैं। आपको बता दें कि भारत में 60 प्रतिशत गरीब बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के राज्यों में रहते हैं। इन राज्यों के सबसे गरीब राज्य होने का कारण यह है कि 85 प्रतिशत जनजातीय आबादी यहां रहती है। इनमें से ज्यादातर क्षेत्र या तो बाढ़ प्रवृत है या फिर सूखे जैसी स्थितियों से जूझ रहे हैं। यह स्थितियां बहुत हद तक कृषि के कार्य में बाधा बनती हैं। और कृषि पर ही यहां के लोगों की घरेलू आय निर्भर करती है।

UP Ration Free Yojana

आपको बता दें कि कुछ ऐसी योजनाएं हैं जो कि सरकार ने केवल गरीबों व गरीब परिवारों के लिए ही प्रदान किया है। जिसमें कि गरीब परिवार ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। परन्तु कुछ ऐसे भी लोग और परिवार हैं, जो कि गरीबी रेखा के ऊपर हैं। और फिर भी गरीबी रेखा का राशन कार्ड बनाकर फ्री में राशन ले रहे हैं। तो ऐसे में खाद्य एवं रशद विभाग कि तरफ से उन सभी लोगों व परिवारों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाई की जाएगी। क्यों कि इसे एक प्रकार से धोखाधड़ी का केस माना जएगा। तो ऐसे मे जांच के दौरान व और किसी ऋृटि के जरिए पकड़े जाने पर भारी जुर्माना व सख्त कार्यवाई की जाएगी।

Ration Card मे फर्जीवाडा

कुछ शिकायतें फर्जी राशन कार्ड के जरिए राशन ले रहे हैं। उनके खिलाफ सरकार सख्त से सख्त कार्यवाई करगी। तो अगर आप गरीबी रेखा में नहीं आते हैं। और आपके पास गरीबी रेखा के नीचे का राशन कार्ड है। तो आप आपना राशन कार्ड रद्द करा सकते हैं। इसके लिए आप आपने तहसील में खाद्य एवं रसद विभाग में जाकर अपना राशन कार्ड निरस्त करालें नहीं तो पकड़े जाने पर आपके ऊपर कार्यवाई हो सकती है।

आपको नहीं पता होगा तो बता दें कि किन लोगों को राशन नहीं लेना चाहिए। क्योंकि आप गरीबी रेखा के ऊपर आते हैं। जिनके पास 100 वर्ग गज से आधिक बड़ा घर है। ग्रामीण के अनुसार 2 लाख वर्ष और शहरी 3 लाख वर्ष से आधिक आय वाले परिवार व व्यक्ति राशन कार्ड का लाभ नहीं ले सकते हैं। जिन परिवारों के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन और ट्रैक्टर, फोरविलर घर में एसी अगर ऐसी सुविधा है तो आप राशन कार्ड लेने के हकदार नहीं हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter