राशन कार्ड कैसे बनायें? Ration Card Online Apply Kaise Kare

अगर आप भारत के नागरिक है, तो आने राशन कार्ड के बारे मे जरुर सुना होगा, इस लेख मे बात करेगे की राशन कार्ड कैसे बनवायें, तथा इसके अन्तर्गत अगर आप किसी श्रेणी से हो जैसे जनरल, ओ.बी.सी, एससी, एससी कैटेगरी से तो आपने जरुर खोजा होगा की Ration Card Kaise Banaye और अगर आपके पास अभी तक किसी भी प्रकार के कोई  Ration Card नही है, तो यहॉ हम यह भी सभी कुछ क्लियर करेगे की नया राशन कार्ड कैसे बनवाए और इस कार्ड की सबसे ज्यादा जरुरत कब कब होती है, और राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है Type Of Ration Card के बारें में जानकारी नीचे उपलब्ध है, इसको बनवाने के लिए कौन-कौन से Document की जरूरत होती है।

how to apply for new ration card in hindi कुछ ऐसे युजर्स भी होते है, जिन्हे यह सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी भाषा मे चाहिए होती है, तो उनके लिए यहा पर बताएगे की राशन कार्ड क्या है (What is Ration Card in Hindi) और अभी कुछ दिनो पहले एक देश एक राशन कार्ड योजना भी भारत मे चालु हो चुकी है, जिसके बारे मे नीचे थोडी जानकारी उपलब्ध करेगे आदि से सम्बन्धित पूरी जानकरी के लिए आप हमारे इस लेख को पढें।

ration card kaise banaye

Ration Card राशन कार्ड

राशन कार्ड क्या होते है, और इसका प्रयोग कब होता है, कैसे होता है, तथा इसके बनाने की प्रक्रियाओ पर नीचे विशेष रुप से चर्चाए की गई है, जिसे आपको ध्यान देना है।

योजना का नाम राशन कार्ड
लॉन्च किया गया प्रदेश सरकार
विभाग खाद्य और सुरक्षा विभाग
लाभार्थी राज्य के सभी गरीब दर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
लक्ष्य वर्ग राज्य सरकार योजना
सरकारी वेबसाइट राशन कार्ड
योजना का नाम https://fcs.up.gov.in

Ration Card Kya Hai?

राशन कार्ड क्या है : यह एक ऐसा Document होता है, जो कि गाँवों में लगभग हर घर में Guardian के नाम होता है, हम आपको बतादें कि राशन कार्ड उस व्यक्ति के नाम होता है जिसे व्यक्ति के श्रेणी के अनुसार जमीन, जायदाद, आय, सम्पत्ति को ध्यान मे रखकर उसकी हैसियत के हिसाब से खाद्य पदार्थ फ्री मे दिए जाने का प्रावधान है, और वह अपने परिवार में Guardian होता है। Ration Card राज्य सरकार (State Governments) द्वारा दिया जाता है ताकि भारत में रहने वाले नागरिक को खाने की चीजों जैसे-अनाज, दाल, चावल इन चीजों को गरीब परिवारों को सस्ते दामों में दिया जाता है जिससे देश का कोई भी नागरिक भूखा ना सोये और आशानी से वह आपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें।

E Ration Card क्या है?

आज के आधुनिक दौर मे ज्यादातर सभी सरकारी और गैरसरकारी जरुर दस्तावेज तथा अन्य काम काज के लिए आनलाईन क्षेत्र के माध्यम से काम को सरल बनाया जा रहा है, ऐसे मे सरकार द्वारा जारी किए गए एक प्रक्रम जिसमे साधारण राशन कार्ड को E-Ration Card अर्थात अपने मोबाईल फोन पर या अन्य को इलेक्ट्रानिक डिवाइस पर डाउनलोड करके उसके उपयोग कर सकते है, इस E-Ration Card Download करके आप कही भी कभी भी इसका उपयोग कर सकते है, उपलब्ध ई-राशन कार्ड अब कई सरकारी और गैर सरकारी दफ्तरो मे मान्य है।

Ration Card के प्रकार

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राशन कार्ड Nation food Security Act के अंतर्गत लाया गया है इसके अन्तर्गत गरीब वर्ग व अन्य जाति श्रेणीयो को ध्यान मे रखकर लोगों को कम मूल्य पर सरकार अनाज दे सकें। नीचे हमने Type of Ration Card को प्वाइन्स मे बताया है।

  1. बीपीएल (BPL)
  2. एपीएल (APL)
  3. एएवाई (AAY)
1. BPL Ration Card

BPL Card Full Form : Bellow Poverty Line कहतें है, जो ग़रीबी रेखा से नीचे आते है ये कार्ड उन गरीब परिवार को दिया जाता है बीपीएल राशन कार्ड BPL Card वालों को 25 से 35 Kg. तक का राशन दिया जाता है।

2. APL Ration Card

APL Card Full Form : Abuv Poverty Line कहतें है, जो कि ग़रीबी रेखा है ऊपर है ये APL Card उन लोगों को दिया जाता है। इसको हमारी State Government परिवार के Income के हिसाब से तय करती है और इस कार्ड वाले लोगों को 15 Kg. राशन दिया जाता है।

3. AAY Ration Card

AAY Card Full Form : Antyodaya Card अन्त्योदय कहतें हैं ये कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो बहुत ही ज़्यादा गरीब होते है जिनके पास खाने के लिए कुछ नही होता, तो राज्य सरकार ऐसे परिवार को महीने में 35 Kg तक राशन देती है।

Ration Card के लिए दस्तावेज

राशन कार्ड़ बनवाने के लिए जरुरी डाक्युमेंट तथा कुछ योग्यता (पढाई से सम्बन्धित नही) आपके पास होनी चाहिए जिससे आप का Ration Card बन जाता है।

  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • Voter ID Card होना चाहिए।
  • Address Proof
  • Electricity Bill / Water Bill
  • Aadhar Card Photo
  • Pan Card Photo
  • Birth Certificate
  • Passport
  • 10th की Marksheet
  • आपकी Income एक साल में 1 Lakh कम हो।
  • किसी भी दूसरा स्टेट यानी की राज्य में आपका राशन कार्ड बना हुआ नहि होना चाहिए।

Ration Card Registration

Ration Card Registration अब होगा Mobile से सत्यापन 5 लाख 30 हजार राशन कार्ड धारकों को राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना के तहत और 2 रुपयो की दर से 10 किलो गेहूं और ₹3 की दर से 30 किलो चावल उपलब्ध कराने में खेल करने वालों पर धंधा करने के लिए विभाग मोबाइल फोन से लाभार्थियों का सत्यापन कर आएगा अगर सत्यापन में गड़बड़ी मिली तो कोटेदार का लाइसेंस निलंबित होगा विभाग ने योजना बनाई है कि खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पात्रों तक पहुंच रहा है इसकी जांच मैडम आधार पर की जाएगी इसके लिए राशन कार्ड धारकों के नंबर भी ऐड किए जा रहे हैं इसमें रैंडम आधार पर कॉल करके चेकिंग की जाएगी अगर लाभार्थी को हमें से राशन नहीं मिलता तो फिर संबंधित कोटेदार का लाइसेंस तत्काल निलंबित किया जाएगा इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी आमतौर पर राशन कार्ड धारकों की शिकायत रहती है कि कोटेदार ने राशन नहीं दिया योजना पर एक नजर जिले में कुल राशन कार्ड धारकों की संख्या शहरी क्षेत्रों में कुल राशन कार्ड ग्रामीण क्षेत्र में लाभार्थी कार्ड धारक ₹2 की दर से 10 किलो गेहूं और ₹10 की दर से 25 किलो चावल।

Ration Card कैसे बनवाए

राशन कार्ड बनवाने के लिए दो तरह के उपाय है, जिसमे पहले Online है और दुसरा Offline दोनो तरीको से आप राशन कार्ड कैसे बनाए इस बारे मे सभी कुछ नीचे Step by Step Ration Card Kaise Banaye जाते है, दोनो तरीको पर बात करेगे ज्यादातर सभी राज्यो मे आनलाइन और आपलाइन कार्ड बनाने के अलग अलग प्रोसेस है, इसलिए आपको दोनो तरीको पर विशेष ध्यान देना है।

All India Ration Card Website List

State Official Site
Andaman and Nicobar Islands http://dcsca.andaman.go
Andhra Pradesh https://ap.meeseva.gov.in
Arunachal Pradesh http://www.arunfcs.gov.in
Bihar http://sfc.bihar.gov.in
Chattisgarh https://khadya.cg.nic.in
Dadra and Nagar Haveli http://epds.nic.in
Delhi https://edistrict.delhigovt.nic.in
Gujarat https://www.digitalgujarat.gov.in
Haryana http://saralharyana.gov.in
Himachal Pradesh http://admis.hp.nic.in
Jammu and Kashmir http://jkfcsca.gov.in
Jharkhand https://pds.jharkhand.gov.in
Karnataka https://ahara.kar.nic.in
Kerala http://ecitizen.civilsupplieskerala.gov.in
Maharashtra https://rcms.mahafood.gov.in
Mizoram https://fcsca.mizoram.gov.in
Odisha http://www.foododisha.in
Punjab http://punjab.gov.in
Tripura http://epdstr.gov.in
Uttar Pradesh https://fcs.up.gov.in
West Bengal https://wbpds.gov.in

Online Ration Card कैसे बनाए?

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
Step 1 : अपने राज्य की Ration Card Official Website पे जाए

ध्यान दे की प्रत्येक राज्यो की अलग अलग खाद्यय एवं रसद विभाग की अलग अलग वेबसाईट होती है, इसलिए आप अपने राज्य के अनुसार गुगल पर सर्च करें Ex – UP Ration Card, Delhi Ration Card, Mumbai Ration Card

Step 2 : Fill Your Online Ration Card पर जाकर Sign in पर क्लिक करें

ध्यान दे इस प्रोसेस को कम्प्लीट करने के लिए आपके पास पहला स्टेप आपका Mobile No. यहॉ पर दर्ज करके OTP की मदद से इसमे Registration Complete करना होगा।

  • Click On Apply Online
  • मोबाइल नम्बर डाले
  • OTP Code डाले
  • फ़ॉर्म आएगा ऑप्शन सलेक्ट करे ज़रूरत अनुसार
  • Document Checklist में डिटेल्ज़ भरे
Step 3 : Citizen Detail मे खाली पडे Form मे जानकारी भरें

उपलब्ध आपकी स्क्रीन के सामने एक आवेदन जैसे फार्म खुलेगा जिसमे सभी खाली पडे स्थानो पर कुछ Personal जानकारी जैसे District Name, Area Name, Town, ग्राम पंचायत के बारे में बताना होगा। जैसा की आप नीचे फोटो के माध्यम से देख रहे होगे।

  • Identity type डिटेल्ज़ भरे
  • Full name
  • Address
  • Pincode
  • अपने शहर का नाम डाले
  • मोबाइल नम्बर डाले
  • Payment mode में cash या डेबिट कार्ड चुने
  • continue पे क्लिक करे
Step 4 : अब आपको कार्ड का प्रकार (APL/BPL/Antoday) चुनना होगा

सबसे मुख्य बिन्दु यह शायद किसी किसी राज्यो की आधिकारीक वेबसाईट मे अपने आप ऊपर भरे गए स्थानो को जॉच करके आपको किस प्रकार के कार्ड जारी किए जाएगे। वह अगले स्टेप मे सेट हो जाता है।

Step 5 : सम्पूर्ण आवेदन की एक बार अच्छे सा जॉच करलें

जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे आपसे कई जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आपकी परिवार के मुखिया का नाम, Aadhar Card Number, Voter ID, Account Number, Mobile Number Etc पूर्ण रुप से ठीक ठीक भरने के बाद अन्त मे सम्पूर्ण जानकारी की जॉच करे फिर आपको Submit Button पर Click करना होगा, साथ ही इसका एक Print आपको अपने पास रखना होगा।

Kisan Credit Card KCC कैसे बनवाए

Ration Card Offline कैसे बनाए?

यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहतें है, तो यह एक सरल प्रक्रिया है। हमने Ration Card के लिए आवेदन करने की पूरी नीचे दी है जिसे आप आसानी से समझ सकतें है।
Step 1 : सबसे पहले आप राशन कार्ड Apply form आप इसे खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करें।
Step 2 : इसके बाद Apply Form में सभी जानकारी सही से भरें जो की आवश्यक हैं।
Step 3 : आवेदन पत्र के साथ सभी Document को संलग्न करें और आवश्यक आवेदन शुल्क करें। यदि आपने BPL / AAY Card के लिए आवेदन किया है तो आपके लिए आय का प्रमाण पत्र देना जरुरी  हैं।
Step 4 : अब आवेदन पत्र को कार्यालय में कार्य करते व्यक्ति / Operator को दें और स्वीकृति पर्ची प्राप्त करें।
Note- स्वीकृति पर्ची की मदद से आप अपने राशन कार्ड की स्थिति को ट्रैक कर सकेंगे। इसलिए इसे सुरक्षित रखें। भारत में जारी किए जाने वाले Ration Card के लिए आमतौर पर लगभग 15 दिन लगते हैं। इसके बाद आप अपना Card प्राप्त कर सकतें है।

Ration Card क्यो बनवाए

राशन कार्ड को आप कई जहग पर उपयोग कर सकतेें है, राशन कार्ड को आप एक ID के रूप उपयोग कर सकतें है। यहां पर हमने आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण उपयोग के बारें में दिया है जिसे आप आसानी से पढ सकते है कि किस-किस जगह पर इसकी जरुरत होती है।

  • राशन की दुकान में
  • बैंक अकाउंट खोलने में
  • School-Collage में
  • LPG कनेक्‍शन लेने में
  • कोर्ट-कचेहरी में
  • Voter ID बनवाने में
  • सिम कार्ड खरीदने में
  • पासपोर्ट बनवाने में
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में
  • सरकारी और निजी कार्यालयों में
  • Life Insurance करवाने में
  • मोबाइल सिम कार्ड खरीदने में
अपने प्रश्न पूछे
IAS Motivation Story बिना आँखो के बन गए IAS अफसर जाने इनकी पूरी कहानी UP Free Laptop Yojana युपी सरकार द्वारा जारी फ्री लैपटाप योजना