Ration Card New Update : राशन कार्ड वाले ध्यान दे सरकार का बडा ऐलान बहुत बडी खबर

Ration Card New Update – राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। जो कि राशन कार्ड लाभार्थियों को पता होना बहुत ही आवश्यक है। प्रदेश में खाद्य एवं रशद विभाग द्वारा एक बड़े फैसले पर निर्णय लिया गया है। जिसमें अंत्योदय के लाभार्थी परिवारों को प्रति माह 35 किलो राशन वितरण किया जाता है। जिसमें अब अंत्योदय के परिवारों को 35 किलो राशन में 7 किलो गेहूं वितरण किया जाएगा और 28 किलो चावल वितरण किया जाएगा। और अन्य राशन कार्ड लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन वितरण किया जाएगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

ration card 2 big update

Ration Card Big Update

आपको बता दें कि राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए सरकार ने देश में गेहूं की कमी होने के कारण देश में राशन वितरण में गेहूं की मात्र को कम देखते हुए, गेहूँ के वितरण को कम कर दिया है। और इसकी जगह पर चावल की मात्रा के वितरण को बढ़ा दिया है। सरकारी मूल्य के हिसाब से राशन के वितरण के मूल्य का निर्धारण किया है। जो आपके संज्ञान में होना काफी महत्वपूर्ण है। सरकारी राशन के दुकान में एक किलो गेहूँ की कीमत 2 रूपये निर्धारित किया गया है। और चावल की कीमत को 3 रूपये प्रति किलो निर्धारित किया गया है। इस प्रकार से राशन के वितरण को जून 2022 से मार्च 2023 तक इसी प्रकार से लोगों को राशन कार्ड लाभार्थियों को राशन वितरण किया जाएगा।

Ration Card Latest News

आपको सरकारी राशन कि दुकान में  जिसमें 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल वितरण किया जाता था। पंरतु गेहूं की कमी को देखते हुए, खाद्य एवं रशद विभाग ने राशन कार्ड लाभार्थियों को 5 किलो राशन में गेहूं और चावल वितरण करती थी। पंरतु अब लाभार्थियों को सरकारी राशन की दुकान में गेहूं की कमी होने के कारण केवल 5 किलो चावल ही वितरण किया जाएगा।

राशन कार्ड लाभार्थियों को बहुत सी सुविधाएं भी प्रदान की गई है। जिसके माध्यम से लाभार्थी अपना राशन किसी भी जन वितरण प्रणाली की दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। लाभार्थियों को राशन प्राप्त करने से पहले पीओएस मशीन द्वारा प्राप्त रशीद को प्राप्त अवश्य करें।

 

अपने प्रश्न पूछे
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें
frontpage hit counter