Ration Card : राशन कार्ड के 15 करोड लोगो के लिए बहुत बडी खुशखबरी सरकार ने लागू किया नया नियम

Ration Card New Rule 2023 : राशन कार्ड वालो के लिए बडी खुशखबरी सरकार ने लागू कर दये बडे नियम ऐसे मे सरकार ने सस्ते गल्ले की दुकान पर कई बडे नियम लागू कर दिए है जिससे 15 करोड लाभार्थियो को मिलेगा फायदा, तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको राशन कार्ड के इस नए नियम के बारे मे पूरी जानकारी देंगे की इस नियम से क्या होगा फायदा किसके लिए जरूरी है। कौन करे इस नियम का पालन पूरी जानकारी के लिे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

ration card new update january
ration card new update january

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Ration Card

दोस्तो सरकार ने राशन कार्ड को लेकर कई बडे नियम लागू कर दिए है जिससे लाखो करोडो लाभर्थियो को इसका फायदा मिलेगा तो ऐसे मे यदि आपके पास भी राशन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने नए नियमों को बनाया है। तो ऐसे मे अगर आपने नियमों को अनदेखा किया तो आपको नुकसान झेलना पढ़ सकता है। ऐसे मे  इसके साथ-साथ नियमों का पालन ना करने पर आप दुकान के खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही भी कर सकते है। तो ऐसे मे योगी सरकार ने पूरे प्रदेश मे नया नियम लागू कर दिए है प्रदेश सरकार हर राशन कार्ड धारको का कराएगी बायोमेट्रिक सत्यापन और राशन की दुकानो पर तौल मशीनो को भी ऑनलाइन किया जाएगा।

राशन वितरण के दौरान होने वाली धोखा धडियो पर रोक लगाने के लिए योगी सरकार की तरफ से यह नया नियम बनाया गया है। प्रदेश के कुल 15 करोड लाभार्थियो की ई- केवाईसी ऑनलाइन सत्यापन कराया जाएगा। इस संबंध मे खाद्य विभाग को कुछ जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किया गया है। तो ऐसे मे गल्ले की सभी 80 हजार दुकानो पर तौल मशीन भी लगाई जाएगी, यह तौल मशीन सीधे ई-पॉस मशीन से जुडी होगी। इससे जितना अनाज लाभार्थी को तौलकर दिया जाएगा, ई-पॉस मशीन उतने की रसीद तत्काल निकाल कर देगी। जिसके लिए सरकार ने लगभग 15 करोड लाभार्थियो के लिए ई-केवाईसी सत्यापन कराने का फैसला लिया है।

Ration Card New Rules

दोस्तो आपको पता है कि हर सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर अक्सर धोखा धडी देखने को मिलती है तो ऐसे मे प्रदेश सरकार ने इस पर तंजा कसते हुए पूरे प्रदेश के सरकारी गल्ले की दुकान को बडी चेतावनी दी है। जिससे सभी लाभार्थियो को इसका फायदा मिलेगा। अब जितने युनिट होंगे उसी के माध्यम से आपको राशन मिलेगा प्रति युनिट 5 किलो राशन मे कोई भी धोखा धडी नही होगी जितना राशन मिलना चाहिए उतना ही राशन दिया जाएगा। उसके लिए सरकार कई बडे-बडे मशीम भी लगाएगी सभी दुकानो पर ऐसे मे राशन मिलने के बाद कोटेदार आपको रसीद भी काटकर देगी कितना मिला है राशन उस रसीद मे पूरी डिटेल होगी। कम मिलने पर लाभार्थी कार्रवाई भी कर सकते है। तो ऐसे मे सभी लाभार्थियो को यह नियम जानना बहुत ही जरूरी है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.