Ration Card NEW Update : राशन कार्ड धारक ध्यान दे तुरन्त करे ये बदलाव सरकारी आदेश जारी

Ration Card Update – राज्य में राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड जारी किया जाता है। राशन कार्ड लोगों के लिए दस्तावेज की तरह भी काम करता है। गरीब परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है। जिससे कि गरीब परिवारों को इसका लाभ दिया जा सके। अगर परिवार में किसी युवक की शादी होती है और घर में एक और सदस्य आ जाता है। तो किस प्रकार से नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में अपडेट करवाया जाएगा। राशन कार्ड में नाम अपडेट को लेकर क्या प्रक्रिया होता है। और क्या – क्या दस्तावेज जरूरी होते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

FREE RATION CARD

Ration Card NEW Update

आपको बता दें कि राशन कार्ड में परिवार की महिला ही मुखिया के रूप में होती है। महिला के नाम पर ही जारी किया जाता है। और अगर शादी के पश्चात युवक को राशन कार्ड जारी करना करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए युवक अपनी पत्नी के नाम पर ही राशन कार्ड जारी करवा सकते हैं। अगर इससे पहले युवक की पत्नि का नाम राशन कार्ड में दर्ज है। तो वह नया राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले युवक की पत्नि को अपने घर के राशन कार्ड से नाम हटवाना होता है। नाम हटवाने के लिए सरकारी राशन की दुकान में दुकानदार को सूचना देनी होती है।

Ration Card New Details

अगर एक शादीशुदा जोड़ा नया राशन कार्ड जारी करते हैं तो वह एक अलग परिवार हो जाता है। तो इस संबंध में एक नया राशन कार्ड जारी होता है जिसमें महिला को ही मुखिया को रूप में माना जाता है। नया राशन कार्ड जारी करने के लिए नवविवाहिता को अपने घर के राशन कार्ड से नाम हटवाने का प्रमाण पत्र होना चाहिए। तभी आप एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकतें हैं।

Ration Card Related Document

इसक लिए आपके पास मुख्य दस्तावेज होना आवश्यक है

  • आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों का)
  • पास पोर्ट साइट फोटो
  • बैंक पास बुक
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • बिजल बिल

आपके पास अगर यह दस्तवेज मौजूद हैं तो आप अपना राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter