RRB Group D Big Problem : ग्रुप डी के लाखो छात्र परेशान रजिस्ट्रेशन नम्बर भूल गए है, तो ये करें

RRB Group D Big Problem : जैसा कि आप लोगों को पता है कि रेलवे भर्ती बोर्ड रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन 17 से 25 अगस्त के बीच कराया जायेगा। आपके एडमिड कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले आपको मिल जायेंगे। उससे पहले यानि 9 अगस्त को आपको  आपके एग्जाम सेंटर यानि सिटी का नाम और शिफ्ट दिख जायेगा। आप अपनी डिटेल डालकर अपना एग्जाम सेंटर और शिफ्ट की जानकारी ले सकते है। ऐसे में बहुत से छात्रों  के सामने एक बहुत बडी समस्या यह सामने आ रही है कि बहुत से छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गया है या उनको मिल नहीं रहा है। क्योकि रेलवे ने रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन फरवरी 2018 में लिए थे तब से रेलवे की तरफ से कोई नोटिस या परीक्षा को लेकर कुछ जानकारी नहीं दी गई थी।

RAILWAY GROUP D REGISTRATION NUMBER

RRB Group D Registration Problem

लाखो की संख्या मे छात्रो को रेलवे ग्रुप डी परीक्षा मे आवेदन किए सालो हो गए है, और उनके रजिस्ट्रेशन नम्बर व अन्य जरुरी रेलवे सम्बन्धित जानकारी खो चुकी है, ऐसे मे लाखो की संख्या मे ऐसे छात्र है, उनके लिए यह जानकारी काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है, रजिस्ट्रेशन नम्बर चेक करने के लिए एक अलग प्रक्रिया है, अर्थात आपने जो Email Id दर्ज की थी उसे खोले तथा मेल मे सर्च करें RRB अगर आपने उसी मेला का प्रयोग रजिस्ट्रेशन करते वक्त किया था तो आपको आपका पूराना रजिस्ट्रेशन का फाइनल फार्म दिख जाएगा उसे फिर से डाउनलोड करले या जो मेल मे डिटेल्स हो उसे लिखले। नीचे एक दूसरी प्रक्रिया उपलब्ध है, उसकी मदद से भी आप रजिस्ट्रेशन नम्बर जान सकते है।

RRB Group D Registration Number Check

ऐसे में रजिस्ट्रेशन नंबर बहुत से छात्रों को कैसे मिलेगा इस बारें मे आपको बताते है। जिनका रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिल रहा है रेलवे ने उनके लिए भी वेबसाइट पर उम्मीदवारों को यह सुविधा दी है कि कैसे वह अपना रजिस्ट्रेशन नंबर ले सकते है।

  • सबसे पहले आपको आरआरबी की बेवसाइट पर जाना होगा , जिसके लिए आपने आवेदन किया है।
  • उसके बाद आपको Forget your registration number?  पर जाये
  • वहां आपको दिखेगा Click here for help या Forgot Registration Number पर जाकर
  • वहां आपकों Click here to retrieve Registration Number लिंक दिखेगा उस पर आपकों क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपकों उस स्टेट को चुनना है जिसके लिए आपने आवेदन किया है।
  • फिर आपको एक नई विंडो खुलने पर जन्मतिथि, ईमेल, मौबाइल नंबर, आधार नंबर और इमेज में दिया गया सिक्योरिटी कोड डाले। और फिर उसके बाद सबमिट करें।
  • आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन नंबर आ जाएगा।

उससे आप अपनी सारी डिटेल रेलवे बोर्ड के अन्तर्गत देख सकते है । इस रजिस्ट्रेशन नंबर से आप अपने एग्जाम के लिए सिटी और शिफ्ट देख सकते है। क्योकि एग्जाम को होने में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है तो आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को प्राप्त कर अपने एग्जाम के बारे में डिटेल ले सकते है। जिसमें आपको दिन,शहर और समय सब दिख जायेगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter