Sachivalaya Bharti : सचिवालय सहायक 15 हजार पदो पर जोरदार भर्ती ग्रुप C & D के लिए 10वीं, 12वीं पास को नौकरी

Sachivalaya Vibhag Bharti – सरकारी बहुत से खाली पडे़ पदों पर रिक्तियों को भरा जाए तो 15 हजार से भी अधिक पदों पर बंम्पर भर्तियां जारी की सकती है। अगर सरकार इन खाली पड़े पदों को भरने के लिए नॉटिफिकेशन जारी करे तो 15 हजार से भी ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकता है। सचिवालय शासन और राजस्व विभाग के रिक्त पदों को भर दिया जाए, तो बहुत से युवाओं को नौकरी करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। मुख्य मंत्री के स्तर से खाली पड़े पदों को भरने के लिए निर्देश होने के पश्चात इस भर्ती के लिए उम्मीद जगी कह सकते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

sachivalaya bharti

Sachivalaya Vibhag Bharti

आपको बता दें कि सचिवालय से ही शासन की योजनाओं को बनाने व उनके क्रियान्वयन की निगरानी करने का कार्य होता है। यहां पर मंत्री से लेकर सभी नेता विधायक यहीं बैठते हैं। मगर यहां पर कार्यरत ऑफिसर के पद आधे से ज्यादा खाली पड़े हुए है। जिससे की कम ऑफिसर के कारण जबरदस्त तंगी से जूझ रहा है। सचिवालय में सचिवालय के कुल पद 8535 पदों पर पूर स्वविकृत है। परंतु इसमें से आधे पदों से ज्यादा पदों पर रिक्तियां बाकी है। आपको बता दें कि सबसे ज्यादा पद ख और घ समूह में रिक्तियां हैं। सचिवालय में कम कार्यकरता होने के कारण से जो कार्यकरता है उनमें काम को लेकर दोगुना बोझ रहता है। परंतु रिक्त पदों को भरने में देरी होने के कारण से रिक्त पदों की संख्या बढ़ती जा रही है।

Sachivalaya Vibhag Bharti News

आपको बता दें कि इसी तरह से राजस्व विभाग में बहुत से सरकारी योजनाओं के अंतर्गत कार्य का मुख्य भूमिका निभाता है। मगर लेखपाल से लेकर तहसीलदार तक के संवर्ग के पदों पर भी भारी रिक्तियां हैं। इसके साथ न सिर्फ खाली पदों पर बड़ी रिक्तियों के साथ पदोन्नति के लिए बहुत से पद खाली पड़ें हैं। सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि तहसीलदार के कुल 617 पद स्वविकृत है जिसमे से कुल 15 ही पदों पर तहसीलदार कर्यरत हैं। और जो बाकी 602 पदों पर रिक्तियां को भरा जाना बाकी है। और राजस्व विभाग कि 15 सौ से अधिक पदों पर रिक्तियां भरना बाकी है। और राजस्व लेखपाल की रिक्त पद 10 हजार से भी अधिक पदों पर रिक्तियां हैं।

अगर इन सभी रिक्त पदों पर रिक्तियों का अधिसूचना सरकार के द्वारा निकाला जाता है। तो हजारों के तादात में बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकता है। परंतु सरकार अभी इन सभी खाली पदों पर रिक्तियों को लेकर किसी प्रकार सूचना व अधिसूचना जारी नहीं की है। परंतु विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इन सभी खाली पदों पर रिक्तियां बहुत जल्द हो सकती है। और तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत ही जल्द ही रिक्त पदों पर भर्ती में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter