Safai Karmchari Bharti : सफाई कर्मचारी मे बाबू, मूंशी, ड्राइवर के 40,000 पदो पर बम्पर भर्ती 8वीं, 10वीं पास के लिए

सफाई कर्मचारी 2022 : सफाई कर्मचारी मे निकली बंपर भर्ती । प्रदेश के द्वारा यह भर्ती जारी की जानी है।बडे दिनो से जो लोगो को इंतजार था वो इंतजार बहुत जल्द खत्म होने वाले है। इसमे जो पद है वह टोटल 40,000 है । प्रदेश मे आवेदनकर्ता को कम से कम 8वीं, 10वीं पास होना चाहिए यूपी सफाई कर्मचारी जो भर्ती है उसमे लगभग सभी लोग फार्म अप्लाई कर सकते है। चलिए आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे । नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

safai karmchari bharti

Safai Karmchari Bharti

प्रदेश कैबिनेट ने काफी दिनो से लटके नगर निकायो मे संविदा पर सफाई कर्मचारियो की भर्ती पर मुहर लगा दी है । प्रस्ताव के मुताबिक 35744 पदो के स्थान पर अब 40 हजार पदो पर भर्ती की जाएगी साथ ही चयन समिति के गठन की व्यवस्था मे भी बदलाव किया गया है । इसके तहत चयन समिति से डीएम का अधिकार खत्म करदिया गया है।संबधित नगर निकाय के महापौर और चेयरमैन ही चयन समिति के अध्यक्ष होंगे ।मगर आरक्षण की व्यवस्था पहले की तरह ही होगी। सरकार ने पिछले साल ही 35,744 सफाई कर्मियो की भर्ती का आदेश दारी किया था । कुछ संगठनो द्वारा आरक्षण संबधित अडंग लगा दिए जाने से प्रक्रिया शुरू नही हो पाई थी। बाद मे सीट बढा दी गई।

Safai Karmchari Bharti Details

गांव के हर वार्ड मे सफाई सुनिश्चित करने के लिए 40000 सफाई कर्मियो की तैनाती होगी । गाँव मे हर गली पक्की करण योजना के काम के बाद अब सरकार ने उन गलियो की सफाई करने के लिए कर्मीयो की तैनाती करने की योजना शुरू कर दी है  पंचायती राज विभाग और ग्रामीण विकास विभाग के तहत गावो मे चलाए जा रहे है । लोहिया स्वच्छ उत्तर प्रदेश अभियान के तहत इस योजना के संचालन की कार्ययोजना बनाई गई है । हर वार्ड मे एक-एक सफाई कर्मी रखने के लिए सभी जिलो को दिशा निर्देश देने का प्रस्ताव बनाया जाराहा है । दराअशल पंचायती राज विभाग के मार्गदर्शन मे ही गाँव के पंचायतो मे क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के माध्यम से हर पक्की गली-नाली पक्की करण योजना का क्रियान्वयन किया गया है । उस समिति के माध्यम से सफाई कर्मियो की तैनाती भी किया जाने की संभावना है

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter