Panchayti Raj Vibhag Bharti : सफाई कर्मचारी, सुपरवाइजर के 1.10 लाख पदो पर भर्तिया 8वीं, 10वीं पास के लिए

Safai Karmi Recruitment 2022– सफाई कर्मियो के लिए निकली बंपर भर्ती। जिन लोगो को था इस भर्ती का इंतजार अब वह इंतजार हुआ खत्म। सफाई कर्मचारी के रिक्त पदो के लिए 1.10 लाख रिक्त पदो पर भर्ती निकाली जाएगी।  जल्द करे आवेदन 8वी 10वी के अभ्यार्थी इस भर्ती मे फार्म भर सकते है। ऐसे मे सरकार द्वारा यह भर्ती लिकालने का उद्देश्य है कि जितने भी बेरोजगार अभ्यार्थी है उनको रोजगार देने का उद्देश्य है। चलिए हम आपको इस लेख कि मदद से सम्पूर्ण जानकारी देंगे। नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

Safai Karmchari Bharti

Panchayti Raj Bharti

गांव के हर वार्ड मे सफाई सुनिश्चित करने के लिए 1.10 लाख सफाई कर्मियो की तैनाती होगी। गाँवो मे हर गली पक्की करण योजना के क्रियान्ययन के बाद अब सरकार ने उन गलियो  की सफाई करने के लिए कर्मियो, सुपरवाइजर की तैनाती करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है । पंचायती राज विभाग और ग्रामीण विकास के तहत गाँवो मे चलाए जारहे है लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत इस योजना के संचालन की कार्ययोजना बनाई गई है । हर वार्ड मे एक-एक सफाई कर्मी रखने के लिेए सभी जिलो को दिशा निर्देश देने का प्रस्ताव बनाया जारहा है । दरअसल पंचायती राज विभाग के मार्गदर्शन मे ही गांव के पंचायतो मे वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के माध्यम से हर पक्की गली-नाली पक्की करण योजना और ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना का क्रियान्वयन  किया गया है । उसी समिति के माध्यम से सफाई कर्मियो की तैनाती भी किया जाने की संभावना है।

Safai Karmi Bharti Details

सरकार ने सुशासन के कार्यक्रम के अंतर्गत आत्मनिर्भर के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत स्वच्छ गांव-सम्रध्द गांव का संकल्प लिया है । इसे पूरा करने के लिेए लोहिया स्वच्छ अभियान मे वित्त आयोग की राशि का उप.योग करने की योजना है। बीते वर्ष त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत राज्य के 8067 पंचायतो मे मुखिया औक 109634 वाडो मे सदस्य का चुनाव हुआ। अब तक लगभग सभी वार्डो मे पक्की गली-नाली का निर्माण हो चुका है । हलांकि अब भी कुछ छूटे हुए बसाहटो को पक्की गली-नाली से जोडने की कार्रवाई जारी है। अब पंचायती राज्य विभाग ने सँलिड एंड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत स्वच्छ भारत मिशन और 15वे वित्त आयोग से मिलने वाले अनुदान की राशि से सभी 1.10 लाख वार्डो मे साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए सफाई कर्मियो की तैनाती पर काम शुरू कर दिया है । इसमे शहरी निकायो कि तरह गांवो की गलियां भी साफ रखी जा सकेगी ।

योग्यता-
  • इस भर्ती मे 8वी 10वी मे पास होना चाहिेए
  • आयु सीमा -18 से 40 वर्ष होनी चाहिए
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter