Sarkari Ration Shop : सरकारी राशन की दुकान कैसे पाए अपने एरिया के कोटे की दुकान

Sarkari Ration Shop 2023 : अब ऐसे मिलेगा सरकारी राशन की दुकान सरकार का नया नियम लागू सभी कर सकते है। इसके लिए आवेदन तो दोस्तो ऐसे मे हम आपको बता दे की राशन का कोटा पाने के लिेए अब ज्यादा दिक्कतो का सामना नही करना होगा सिर्फ ये करने से मिलेगा राशन की दुकान इस समय हो रहा है कोटा का चुनाव तो जो लेना चाहते है तो ऐसे ले कोटा। आपको क्या करना होगा ये सब जानकारी हम इस लेख की मदद से आपको देंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि अब सभी उम्मीदवार कर सकते है. आवेदन। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

sarkari kota
sarkari kota

Sarkari Ration Shop

हर व्यक्ति को अपने घर का राशन खरीदने के लिए राशन की दुकान जाना होता है। राशन की दुकान में जाकर अपना राशन कार्ड दिखा कर कोई भी नागरिक अनाज खरीद सकता है. ये दुकानें न सिर्फ शहरी क्षेत्रों में होती हैं बल्कि ये ग्रामीण क्षेत्रों में भी मौजूद होती हैं। लेकिन हमारे देश की जनसंख्या इतनी अधिक हैं कि हर व्यक्ति को सरकार या प्राइवेट कंपनियों में रोजगार मिल पाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में वे खुद का व्यवसाय करने का विचार अपना रहे हैं। ऐसे लोगों की मदद करने के लिए हम आपको कुछ ऐसा उपाए बताएंगे जिससे आप अपने सारे सपने को पूरा कर सके और अपना परिवार अच्छे से चला सके  यदि किसी व्यक्ति को अपना व्यवसाय शुरू करना है तो वह सस्ते गल्ले की दुकान यानि उचित मूल्य की राशन दुकान खोल सकता है। इन दिनों इसमें काफी फायदा भी है। राशन की दुकान खोलने के लिए क्या आवश्यकताएं होंगी एवं क्या करना होगा, यह सब कुछ आप इस लेख में देख सकते हैं। नीचे दिए गए लेख को ध्यान पूर्वक जरूर पढे।

Sarkari Ration Shop Details

राशन की दुकान लेने के लिए आपके अपने गाँवो मे अच्छा व्यवहार होना चाहिे क्योंकि जैसे पहले होता था कि अधिकारी लोग आपके गाँव मे आकर आपके पंयात भवन मे पूरे गाँव को बुलाकर उनसे पूँछा जाएगा कि आपके कैसा व्यक्ति चाहिए कोटा के लिेए तो उसमे से जितने भी कैंडिडेट रहेंगे उनमे से गाव के लोगो को जो अच्छा होगा उसी को वह कोटेदार बना देंगे। इसमे ऑफलाइन आवेदन करना होता है।

सरकारी कोटा की पात्रता

  • भारत का निवासी होना चाहिए- राशन की दुकान खोलने के इच्छुक व्यक्ति भारत के मूल निवासी होना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से समर्थ- आवेदन करने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में कम से कम 50 हजार रूपये की राशि होना आवश्यक है।
  • शैक्षणिक योग्यता – इच्छुक लोगों को राशन की दुकान खोलने के लिए कम से कम 10वी पास होना चाहिए।
  • लाइसेंस की जानकारी- ऐसे व्यक्ति जिन्होंने पहले एक बार राशन की दुकान के लिए लाइसेंस प्राप्त कर लिया हैं लेकिन किसी कारण से उनका लाइसेंस रद्द कर दिया गया हैं तो वह इसके लिए दोबारा आवेदन नहीं कर सकता है।