SBI Bank PO 2020 Jobs Vacancy Recruitment Details in Hindi #बैंक जाब्स नौकरी

SBI Bank PO 2020 Jobs भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India ने कल ही SBI Bank PO Jobs में प्रोबेशनरी अधिकारियों Probationary Officers की भर्ती के लिए Notification जारी कर दिया है। जिसमे 2000 Posts के लिए स्थान खाली है, तो आज हम आपको इस परीक्षा के लिए क्या क्या जरुरी है, और कैसे अपने से इस Form को Online भरा जाएगा ।sbi po

SBI Bank PO 2020 Jobs

यहॉ पर अभी हाल ही मे जारी होने वाली सभी SBI Bank Vacancy Jobs Details in Hindi मे मिलेगी जिसकी मदद से आप इस स्टेट बैंक आफ इंडिया द्वारा जारी होने वाली सभी नौकरीयो तथा भर्तीयो को बारे मे हिन्दी मे विस्तार से समझ सकेगे तथा आयोजित होने वाली सभी SBI BANK Official Notification के साथ साथ अन्य मुख्य समाचार खबरे यहॉ पर जान सकेगे तो देखे और पढे सब कुछ हिन्दी में।

जरुर पढे : Bank Jobs : Government and Private Bank Job (बैक जाब्स)

जरुर पढे : SBI PO Previous Papers pdf Download

SBI Bank PO Exam Details

बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश का मौका तलाश रहे युवाओं के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अवसर लेकर आया है. हाल में बैंक ने जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एवं सेल्स) के 8653 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। यदि आप निर्धारित पात्रता को पूरा करते हैं, तो वक्त रहते आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आप कैसे अपनी तैयारी को मजबूत बनायें, इस पर प्रकाश डाल रही है।

युवाओं को सरकारी नौकरी से जुड़ने का मौका देने वाले क्षेत्रों में बैंकिंग सेक्टर की खास भूमिका है। पिछले कुछ वर्षों में इस सेक्टर ने युवाओं को ढेरों मौके उपलब्ध कराये हैं। हाल में भारतीय स्टेट बैंक ने जूनियर एसोसिएट ( कस्टमर स्पोर्ट  एवं सेल्स ) के 8653 पदों पर बहाली के लिए आवेदन आमंत्रिक किये हैं। यदि आप इस अवसर के माध्यम से बैंकिंग सेक्टर में प्रवेश करना चाहते हैं, तो चयन के लिए अप्रैल, 2020 में आयोजित की जाने वाली परीक्षा की तैयरी की तैयारी कर अपने ख्वाहिस को पूरा कर सकते हैं…..

SBI PO Job Profile

जूनियर एसोसिएट ( कस्टमर स्पोर्ट एवं सेल्स ) के कुल पदों की संख्या 8653 है, जिसमें सामान्य वर्ग के 3674 और अन्य पिछड़ा वर्ग के 1966 पद हैं। वहीं इडब्ल्यूएस के लिए 853, अनुसूचित जाती ले लिए 1361 और अनुसूचित जानजाति के लिए 799 पद आरक्षित है सर्कल व सेंटर के अनुसार निर्धारित पदों को विवरण जानने के लिए अधिसूचना की मदद लें।

आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता

यदि आपने मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री प्राप्त की है, तो आप इन पदों पर आवेदन के लिए पात्र हैं। उम्मीदवार जो अपने स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं बशर्ते निर्धारित अर्हता प्राप्त करने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष तय की गई है। आयु की गणना अप्रैल, 2020 के आधार पर की जायेगी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

SBI PO Selection Process

जूनियर एसोसिएट ( कस्टमर स्पोर्ट एवं सेल्स ) के पद पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा ( प्रीलिम्स और मेंस ) के आधार पर किया जायेगा। ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा 100 अंको की होगी, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएगें। ये प्रश्न इंग्लिश लैंग्वेज ( 30 अंक ), न्यूमेरिकल एबिलिटी ( 35 अंक ) और रिजनिंग एबिलिटी 35 अंक पर आधारित होंगे। सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल एक घंटे का समय दिया जायेगा, जिसमें प्रत्येक विषय के प्रश्नों को 20 मिनट में हल करना होगा।

SBI Bank PO English Language

जूनियर एसोसिएट के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जानवाली ऑनलाइन प्रीलीम्स परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज एक स्कोरिंग विषय है। आपको 20 मिनट में इस विषय के 30 प्रश्न हल करने होंगे। ऐसे में यदि आपकी इंग्लिश ग्रामर और लैंग्वेज पर अच्ची पकड़ होगी, तो आप इन प्रश्नों को निर्धारित समय – सीमा में आसानी से हल कर लेंगे। इंग्लिश लैंग्वेज में आमतौर पर लेखांश – आधारित प्रश्न, स्पेलिंग मिस्टेक, रैपिड फिलर्स, क्लोज टेस्ट, विपरीतार्थक और समानार्थकक शब्द आदि से संबंधित प्रश्न शामिल होते हैं। इन प्रश्नों को हल करने के लिए आपको व्याकरणिक संकल्पनाओं की स्पष्ट और सटीक जानकारी प्राप्त करनी होगी और अपना शब्द भंडार भी मजबूत करना होगा।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के लिए करें अभ्यास

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड को इस पेपर का कठिन सेक्शन कहा जा सकता है। एसबीआई ने क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 35 प्रश्नों को हल करने केलिए 20 मिनट का समय निर्धारित किया है।

SBI Bank PO Jobs

Online Form उपलब्ध होगेApril 2020
Online Form भरे जाने की आखिरी तिथिUpdate Soon…
Admit Card उपलब्ध होगाSoon*
SBI PO Pre. ExamJuly 2020
SBI PO ResultSoon**
Mains की परीक्षा के लिए Admit Card Soon*
Mains Exam DateAugust
SBI PO Mains Exam ResultUpdate soon…

SBI Bank PO 2020 Selection Process

इस परीक्षा मे नौकरी पाने के लिए आपको 3 Stage से होकर गुजरना पडेगा तभी आप इस परीक्षा मे सफलतम रुप से नौकरी पा सकोगे।

  • Stage 1: Pre. Exam (Online Test)
  • Stage 2: Mains Exam (Online Test)
  • Stage 3: Interview

SBI Bank PO 2020 Form Kaise Fill Kare

  • SC/ST/PWD = 125/- 
  • अन्य Candidates के लिए = 750/-
  1. Online Form भरने के लिए Official Website पर Click करें

SBI PO

2. Click here for new Registration का चयन कर शुरू करें।

3. इन सभी खाली स्थानो को भरने के बाद 5 Steps मे आपका form Submit होगा ।

इन्हे भी पढे।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें