SBI Bank : एसबीआई से हर महीने रेगुलर कमाई का सुनहरा मौका उठा लो फायदा

बीते दिनों मेरी एक दोस्त के पापा रिटायर हो गए। वो रिटायर हुए तो उनकी कंपनी की तरफ से एक बड़ा अमाउंट उन्हें रिटायरमेंट बेनिफिट के तौर पर दिया गया। अब उतने पैसे बैंक अकाउंट में रखने में भी बड़ा रिस्क है। कई अच्छे इन्वेस्टमेंट स्कीम्स तो हैं पर उनमें लॉक इन पीरियड इतना लंबा होता है कि उसके पापा उनमे पैसे फंसाना नहीं चाहते तो हमने थोड़ी रिसर्च की और हमें एक ऐसा स्कीम के बारे में पता चला जिसमें आप पैसे जमा कर दो। फिर उस अमाउंट का एक हिस्सा और इन्ट्रेस्ट मिलाकर हर महीने आपके अकाउंट में पैसे भी आते रहेंगे।

यानी एक बार आपने इस सरकारी स्कीम मे पैसे लगा कर निवेश कर दिया तो उससे मिलने वाले ब्याज और अन्य प्रकार से प्राप्त हुआ लाभ आपको प्रति महीने खाते मे मिलते रहेगे यह निवेश और मिलने वाले लाभ के लिए नीचे इसके बारे मे पूरी जानकारी को ध्यान दें यह बहुत बढिया स्कीम आपके लिए साबित हो सकती है।

SBI NEW REGULAR SCHEME PLAN
SBI NEW REGULAR SCHEME PLAN

जिस डिपॉजिट की मैं बात कर रहा हूँ उसे Annuity Deposit Scheme कहते हैं। एक तरह से देखा जाए तो ये प्लान लोन का उल्टा है। लोन में क्या होता है? आप एक तय अमाउंट लोन में लेते हैं। इसके बाद लोन पर लगने वाला इंट्रेस्ट और EMI का अमाउंट और कितने समय तक चलेगी, यह तय किया जाता है।

आपके ड्यूरेशन तक ये कमाइ चुकाते हैं। इसी तरह ऐन्युटी डिपॉजिट स्कीम में जब आप पैसे डिपॉजिट करते हैं तो बैंक इंट्रेस्ट के हिसाब से तय समय के लिए होती है। ये स्कीम से बैंक आपको हर महीने कुछ पैसे देगी है। इसे आप मंथ्ली इन्कम स्कीम की तरह भी देख सकते हैं।

अब रुपयों का तो भाई पूरी दुनिया को पता है। सेविंग बैंक अकाउंट में रहे या हाथ में बड़ी तेजी से खर्च हो जाते है। अरे सच्ची 10,000 में महीना निकालने वाला शख्स को अगर किसी महीने 50,000 मिल जाये तो वो अभी दो महीने से ज्यादा नहीं टिक पाते हैं तो मान लीजिये कि आपके पास ₹15,00,000 रुपये कही से आ गए। हो सकता है कि यह रुपए आपको अपने इस्तेमाल के लिए भी चाहिए हो और आप यह भी ना चाहते हो की आपके पैसे तेजी से खर्च हो जाए तो ऐसे में आप ऐनुअली डिपॉजिट पैसे लगा सकते हैं। आज हम देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ऐन्युटी डिपॉजिट प्लान के बारे में बात करेंगे। इसकी में कोई भी भारतीय नागरिक पैसे लगा सकता है।

किसी माइनर के नाम पर भी डिपॉजिट प्लान लिया जा सकता है। वहीं सीनियर सिटिज़न भी ये डिपॉजिट खोल सकते हैं। अब आप पूछेंगे कि ये या फिर फिक्स डिपॉजिट से अलग कैसे? तो देखिये रेकरिंग डिपॉजिट हो या फिक्स्ड डिपॉजिट, दोनों में एक तय लॉक इन पीरियड के लिए पैसे आप बैंक में डालते है। फिक्स्ड डिपॉजिट में जहाँ सारे पैसे एक ही बार में डिपॉजिट करते हैं, वहीं रेकरिंग डिपॉजिट में हर महीने आप पैसे डालते हैं। इन डिपॉजिट्स को मच्योर होने से पहले आप तोड़ नहीं सकते।

जोड़ने पर तय इन्ट्रेस्ट से कम इंटरेस्ट मिलता है। वहीं पेनल्टी भी लगती है। पेनल्टी ऐन्युटी डिपॉजिट को समय से पहले तोड़ने पर भी लगती है। वैसे पर उसमें हर महीने आपको पैसे मिल रहे होते हैं और जब तक कोई बड़ी इमर्जेन्सी ना हो आपको पूरे डिपॉजिट तोड़ने की जरूरत नहीं पड़ती है। पर हाँ और एक बड़ा मैच्योरिटी अमाउंट मिलता है। ये अमाउंट आपकी तरफ से जमा किए गए पैसे और उस पर जुड़े इन्ट्रेस्ट को मिलाकर बनता है।

इस स्कीम से मिलने वाला लाभ

लेकिन इस डिपॉजिट में मैच्योरिटी अमाउंट ज़ीरो होता है क्योंकि उसमें जमा पैसे और इन्ट्रेस्ट आपको हर महीने मिल रहे हो। इस स्कीम के पैसे हर महीने की 29 से 30 या 31 तारीख को अकाउंट में डिपॉजिट हो जाते है। फरवरी का अमाउंट मार्च की पहली तारीख को अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस डिपॉजिट को 3 साल यानी 36 महीने 5 साल यानी 60 महीने 7 साल यानी 84 मंथ्स और 10 साल यानी 120 महीने के लिए खोला जा सकता है।

ड्यूरेशन चुनते समय बस इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि महीने में कम से कम ₹1000 की आय बढ़े। इस डिपॉजिट के लिए आप अपना नॉमिनी भी चुन सकते हैं। हालांकि नॉमिनी जोड़ने या बदलने के लिए आपको अपनी ब्रांच में जाना होगा। इस डिपॉजिट की अच्छी बात ये है कि इसमें कोई अपर लिमिट नहीं मानी।

आप ज्यादा से ज्यादा कितना अमाउंट भी इस डिपॉजिट में डाल सकते हैं। इस अकाउंट का एक फायदा ये भी है कि इसमें जमा कुल पैसों के 75% तक अमाउंट पर आप लोन भी ले सकते हैं। अब जान लेते हैं इस डिपॉजिट स्कीम से जुड़े सबसे जरूरी सवाल के जवाब को इन्ट्रेस्ट कितना मिलता है।

ये डिपॉजिट स्कीम सीनियर सिटिजन को आप नागरिक की तुलना में ज्यादा ब्याज ऑफर करती है। न्यूस की एक रिपोर्ट के मुताबिक नागरिको के लिए इस स्कीम के इंट्रेस्ट रेट्स जहाँ पांच से 6.5% होते हैं, वहीं सीनियर सिटिजन के लिए ये 5.5% से 7.5% तक होते हैं।

वैसे इंट्रेस्ट रेट पता करने के लिए हमें एसबीआइ की वेबसाइट पर भी गए काफी खोज। आप उनके चैट बुट से भी पूछा पर सही  जवाब नहीं मिला पर मिंट की एक रिपोर्ट बताती है कि बैंक के ऐन्टी प्लैन और फिक्स्ड डिपॉजिट के इंट्रेस्ट रेट्स एक जैसे हैं तो एफडी पर एसबीआइ जनरल पब्लिक को 3-7 परसेंट और सीनियर सिटिजन को 3.5 से 7.5% तक का इंट्रेस्ट ऑफर करता है।

इसमें जो रेट 3 साल, 5 साल, 7 साल और 10 साल के लिए लागू है, वहीं ऐन्युटी डिपॉजिट स्कीम में ऑफर किए जाते हैं। तो अगर आपके पास एक बड़ा लम्प सम अमाउंट है और आप उसे मंथ्ली इन्कम पाना चाहते हैं या फिर अगर आप अपने बच्चे को कुछ समय के लिए कहीं बाहर भेज रहे हैं, उसके अकाउंट में पैसे डाले हैं पर ये भी इन्शुर करना चाहते हैं कि वो सारे पैसे खर्च ना कर दे तो ऐन्टी प्लैन में पैसे डाल इस डिपॉजिट से धीरे धीरे इन्ट्रेस्ट के साथ पैसा सही जगह पर पहुंचता रहेगा। इस डिपॉजिट को लेकर ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी एसबीआइ ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment