SBI Good Scheme : SBI की नई स्कीम से हर महीने 38,087₹ मिलेगे तुरन्त उठा लो फायदा

SBI में एक बार पैसे जमा करें और महीने की फिक्स्ड इनकम तय क्या है? ये फैसिलिटीज है और इसमें कैसे अप्लाइ कर सकते हैं जानेगे इस पूरे लेख मे State Bank Of India ऑफर करता है एक SBI Annuity Deposit Scheme जिसमे हम एक लम्प सम अमाउंट एक ही बार में जमा कर सकते हैं और बैंक उसके बदले में हमें महीने की एक फिक्स्ड अमाउंट देता रहता है। इस मंथ्ली पेमेंट में हमारा प्रिन्सिपल अमाउंट और जो अमाउंट हमारा घटता जा रहा है उस पर जो इन्ट्रेस्ट लगता है वो शामिल होता है।

जैसे हम मंथ्ली ऐन्युइटी इन्सटॉलमेंट भी कहते हैं तो मोटा मोटा अगर ऐन्युइटी डिपॉजिट स्कीम समझा जाए तो जीस तरह से हम बैंक से लोन लेते हैं और उसके बदले में हमें हर महीने एक EMI देनी होती है। ठीक उसी तरह ऐन्युइटी स्कीम में हम एक ही बार में बैंक को पैसे दे देते हैं और EMI से हमें मंथ्ली पैसे मिलते रहते हैं। यहाँ ये ध्यान रखना होता है कि इसमें मिलने वाले फिक्स्ड अमाउंट में प्रिन्सिपल और इन्ट्रेस्ट दोनों इन्क्लूडेड होते है।

SBI MONTHLY INCOME PLAN
SBI MONTHLY INCOME PLAN

SBI Monthly Scheme

क्या आप जानते हैं इस स्कीम में इंट्रेस्ट रेट कितना होता है? तो हम ये जो इंटरेस्ट है SBI FD में मिलता है वही सेम इन्ट्रेस्ट हमें यहाँ भी मिलता है। इसके अलावा जीस तरह से सीनियर सिटिजन को एफडी में पॉइंट 5% एक्स्ट्रा इंट्रेस्ट मिलता है तो ऐन्युइटी स्कीम में भी उन्हें उतना ही ज्यादा इंटरेस्ट मिलता है। इसके साथ ही साथ अगर कोई एसबीआइ का स्टाफ है या फिर SBI से पेंशन लेता है तो उन्हें भी इसमें 1% एक्स्ट्रा इंट्रेस्ट मिलता है। SBI Plan में हमें जो भी इन्ट्रेस्ट मिलता है उसको क्वार्टरली कैलकुलेट किया जाता है।

लेकिन उसका कैलकुलेशन मंथ्ली बेसिस पर हमें ट्रांसफर किया जाता है। अब हमारा ये सवाल हो सकता है की सपोज़ हमने पैसे एप्रिल में जमा किए हैं तो हमें पैसे मिलने कब से स्टार्ट होंगे? तो इसमें हम जब भी पैसे जमा करेंगे, उसके अगले महीने से ही हमें पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। यानी की April में पैसे जमा करने पर मई से Fixed Income मिलनी शुरू हो जाएगी। अब इसमें जानते हैं कि कितने पैसे जमा करने पर कितनी Monthly Income मिल सकती है।

SBI Fix Monthly Income Scheme

तो इसको हम कैलकुलेट करेंगे। ऐन्युटी डिपॉजिट कैलकुलेटर की मदद लेगे चलिए कैलकुलेशन स्टार्ट करते हैं। पहले हमसे पूछा जा रहा है डिपॉजिट अमाउंट तो हम 20 लाख इन्वेस्ट करना चाहते हैं। वैसे मैं यहाँ आपको एक बात ये भी बता दूँ कि इसमें आप मिनिमम 25,000 इन्वेस्ट कर सकते हैं और मैक्सिमम की तो कोई लिमिट ही नहीं है। तो हम यहाँ डालते हैं ₹20 लाख इसके बाद पूछा जा रहा है पेआउट फ्रिक्वेन्सी जो की हम अभी के लिए मंथ्ली डाल देते हैं।

आप अपने हिसाब से इसको बदल सकते हैं। नेक्स्ट टाइम से पूछा जा रहा है पेमेंट पिरियड इसमें हम डाल देते हैं 5 साल इससे भी आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं। इसके बाद पूछा जा रहा है इंट्रेस्ट रेट? क्योंकि अभी 5 साल वाली एफडी पर इंट्रेस्ट रेट 5.4% चल रहा है तो हम भी वहीं डालेंगे। नेक्सट पूछा जा रहा है कंपाउंडिंग तो इसको हम क्वार्टरली चूज करेंगे। अब हमने क्लिक किया कैलकुलेटर पर कैलकुलेट पर क्लिक करते ही हमें मंथ्ली पेमेंट दिख जायेगा।

जैसे की हमें दिख रहा है ₹38,087। इसका मतलब यह है कि हमें 5 साल तक महीने के ₹38,027 लेने के लिए ₹20 लाख इन्वेस्ट करने होंगे तो आपको जितना भी अमाउंट इन्वेस्ट करना है आप उसके हिसाब से अपनी कैलकुलेशन कर सकते हैं।

SBI Monthly Scheme Eligibility

नेक्स्ट जानते हैं इस स्कीम में इन्वेस्ट करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया क्या है तो इसकी में कोई भी निवेश कर सकता है। इसमें कोई एज लिमिट भी नहीं है। और साथ में ही इसमें हम सिंगल या जौ न काउन्ट कोई भी ओपन करवा सकते हैं। इसका मतलब ये है की इसकी में इन्वेस्टमेंट काफी आसान है।

आप जानते हैं इस स्कीम के बारे में कुछ और जरूरी फीचर्स एसबीआइ डिपॉजिट स्कीम का डिपॉजिट पीरियड 3 साल, 5 साल, 7 साल या 10 साल का हो सकता है, तो हम अपनी सुविधा के अनुसार से कोई भी डिपॉजिट पिरियड चूज कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ इसमें हम मिनिमम मंथली डिपॉजिट ₹1000 से शुरू कर सकते हैं। इसमें मैक्सिमम की कोई लिमिट ही नहीं है। इस स्कीम का एक इम्पोर्टेन्ट Feature ये भी है की इसमें हम लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं और वो लोन हम अपनी इन्वेस्टमेंट का ऑलमोस्ट 75% अमाउंट ले सकते हैं।

हमने ₹10,00,000 की इन्वेस्टमेंट की है, इसमें तो इसका 75% यानी ₹75,00,00 तक का लोन हम ले सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखिएगा कि ये लोन सिर्फ स्पेशल केसेस में ही एलिजिबल हैं और लोन लेने के बाद आगे जो मंथ्ली पेमेंट है वो हमारे ऐन्युइटी अकाउंट में ट्रांसफर ना होकर सीधे लोन अकाउंट में होगी इस स्कीम में अकाउंट आप एसबीआइ की किसी भी ब्रांच से ओपन करवा सकते है और लोकेशन चेंज होने पर आप इसे ईज़ी ट्रांसफ़र भी करा सकते हैं।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here