SBI New Scheme : 500₹ हर महीने जमा करें कुछ ही साल मे बन जाएगे 25 करोड जाने नई स्कीम

इंडिया का सबसे बड़ा फंड हाउस जो की ऑलमोस्ट 6,00,000 करोड़ के ऐसे इसको मैनेज करता है। इस फंड हाउस की कुछ टॉप म्यूचुअल फंड स्कीम्स, जिसमें SIP या फिर Lum Sum Investment से हम करोड़पति बन सकते हैं। कैसे जानेगे इस वीडियो में?

हम बात करेंगे SBI के वो कौन से टॉप थ्री म्यूचुअल फंड हैं जिनमें हम इन्वेस्टमेंट करना कंसिडर कर सकते हैं? अगर हम एसबीआइ म्यूचुअल फंड की बात करें तो एसबीआइ यानी की ऐसिड्स अंडर मैनेजमेंट के मामले में इंडिया का सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड हाउस है, जो कि 6,00,000 करोड़ से ज्यादा का अमाउंट के ऐसिड्स को मैनेज करता है। एसबीआइ की कुछ म्यूचुअल फंड स्कीम्स है।

SBI BANK 3 BIG SCHEME
SBI BANK 3 BIG SCHEME

SBI की कमाल की स्कीम

पिछले कुछ सालों में बहुत अच्छी परफॉर्मेन्स दी है और अपने इनवेस्टर्स की वेल्थ बढ़ाने में भी काफी हेल्प की है। तो चलिए एक एक करके जानते हैं एसबीआइ की टॉप भी म्यूचुअल फंड स्कीम, जिसमें हम उनके इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटिजी, पोर्टफोलियों और पास रिटर्न की बात करेंगे। इसके साथ ही साथ हम इसमें एसीपी और लंपसम कैलकुलेशन भी करके देखेंगे। तो पहला म्यूचुअल फंड स्कीम है यहाँ पर एसबीआइ ब्लूचिप यानि अब ब्लूचिप फंड बेसिकली लार्ज कैप कैटेगरी में आते हैं।

लार्ज कैप फंड्स का मतलब है की ये म्यूचुअल फंड्स अपने पैसे, लार्ज मार्केट कैप वाली कम्पनीज़ या फिर टॉप 100 स्टॉक कम्पनीज़ में ही इन्वेस्ट करती है और ये तो हम जानते ही हैं की लार्ज कैप कम्पनीज़ कंपैरटिव्ली लैस वोलेटाइल होती है। तो अगर हम एसबीआइ ब्लूचिप फंड के फंड साइज की बात करें तो इसका कारण फंड साइज है 31,442 करोड। इसकी करंट नेटवर्थ है ₹61 हजार करोड इस फंड का एक्स्पेन्स रेशियो है। 0.94% आप इसके थोड़े से पास रिटर्न के बारे में अगर हम जानते हैं तो इस फंड में लॉन्ग टर्म में काफी अच्छे रिटर्न्स दिए हैं, जबकि शोर्ट टर्म में कभी कभी ऐवरेज या फिर ऐवरेज से बिलो रिटर्न्स भी दिए हैं।

SBI का एवरेज रिटर्न

अगर हम इसके कुछ प्लान के ऐवरेज रिटर्न की बात करें तो वो है 17% ऐवरेज थ्री इर रिटर्न की बात करें तो वो है 16.4% और ऐवरेज टेन्योर। रिटर्न्स की बात करें तो वो है 16% तो लॉन्ग टर्म में इस फंड में अच्छे रिटर्न्स ही दिए है। चलिए आप जानते हैं कि इसकी सेक्टर लोकेशन के बारे में तो इस फंड की मेजर होल्डिंग है। एचडीएफसी बैंक में जिसका वेटेज है से 1.8% आइसीआइसीआइ बैंक जिसका वेटेज है 7.2% इन्फोसिस लिमिटेड जिसका वेटेज है।

5.4% है तो ठीक इसी तरीके से इस फंड ने सभी लार्ज कैप कंपनी ज़ोर डिफरेंट सेक्टर्स में अपनी होल्डिंग्स रखी हुई है। इस फंड का फाइनैंशल सेक्टर में ऑलमोस्ट 28% का वेटेज है।

  • ऑटोमोबाइल सेक्टर में 12%,
  • टेक्नोलॉजी में 11%

इसी तरीके से बाकी सेक्टर्स में भी इसका वेटेज है और इसमें मिनिमम एसीपी अमाउंट होता है।

मात्र 500 रुपये से शुरु करें निवेश

₹500 और मिनिमम लम्प सम अमाउंट होता है ₹5000 इस फंड के यूनिट्स को अगर हम 1 साल के पहले ही सेल कर देते हैं तो हमें इसमें 1% का एग्जिट लोड देना होगा और वहीं पर अगर हम इसको वन ईयर के बाद सेल करते हैं तो हमें कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा। चलिए अब इसको थोड़ा सा कैलकुलेट करके देखते है।

सपोज़ हम इसमें ₹10,000 की मंथ्ली स्टार्ट करते है, ऐवरेज रिटर्न अस्यूम करते है। 20% और ड्यूरेशन हम यहाँ पर चूज करते हैं। 20 साल तो हमारा इसमें टोटल ऑफिस बन जायेगा। अराउंड थ्री क्रॉस 16,00,000 तो ये भी एक काफी बेहतर ऑप्शन हो सकता है, लेकिन उसमें रिस्क भी उतना ही है। तो आप इन्वेस्टमेंट से पहले अपने रिस्क को जरूर कैलकुलेट करके देखें। अब आगे बढ़ते हैं। अब दूसरा म्यूचुअल फंड स्कीम की बात करेंगे तो वो है एसबीआइ। स्मॉल कैप फंड। स्मॉल कैप फंड बेसिकली ऐसी कम्पनीज़ में पैसे लगाते हैं जो की मार्केट कैप बेस्ट पर 250 के नीचे रैन करती है। तो क्योंकि ये कम्पनीज़ बहुत ही छोटी होती है साइज में। इसीलिए इसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है। पर कई ऐसी स्मॉलकैप फंड स्कीम्स है, जिन्होंने लॉन्ग टर्म में काफी अच्छे रिटर्न्स भी दिए हैं।

SBI स्माल कैप फंड मे निवेश

अगर हम एसबीआइ स्मॉल कैप फंड के साइज की बात करें तो इसका कारण फंड साइज है 12,019 करोड और इसका करनेव है। ₹110 इस फंड का एक्स्पेन्स रेश्यो है 0.74% चलिए अब इसके थोड़े से अगर पास रिटर्न की बात करें तो इसने लॉन्ग टर्म में काफी अच्छे रिटर्न्स भी दिए हैं।

जबकि शॉर्ट टर्म में कभी ऐवरेज या फिर कभी ऐवरेज से बिलो रिटर्न्स भी दिए हैं। अगर हम इसके वनीर रिटर्न्स की ऐवरेज की बात करें तो वो है 29.9% ऐवरेज। अगर हम 3 साल की बात करें तो वो है 26.8% और ऐवरेज। टेन्योर रिटर्न्स की बात करें तो वो है 25.5% तो लॉन्ग टर्म में इस फंड में यूज़्वली अच्छे रिटर्न से दिए है, आगे बढ़ते हैं और आप जानते हैं इसकी एक्विटी सेक्टर एलोकेशन के बारे में तो इस फंड की मेजर होल्डिंग है शीला फोम में जिसका वेटेज है 4.6% विधान फैशन जिसका वेटेज है 4.5% ब्लू स्टार जिसका वेटेज है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment