Scholarship Form Kaise Bhare? How to Apply Online Scholarship Form in Hindi

Scholarship Form Kaise Bhare – आज की हमारी यह पोस्ट Scholarship Form Kaise Bhare पर आधारित है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगें कि छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें। तो आप सही जगर पर आ गये हैं यहां पर आपको Scholarship से सम्बन्धित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताएंगे। जिसके माध्यम से आप अपना Scholarship Form Online घर बैठे बहुत ही आसानी से भर सकते हैं। आज के इस इंटरनेट के जमाने में सभी कार्य ऑनलाइन हो गया है। जिसे आप कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन छात्रवृत्ति का आवेदन कर सकते हैं। तो आप इस दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक जरूर पढ़ें। जिससे कि आप बहुत ही आसानी से छात्रवृत्ति का आवेदन कर सकते हैं।

Scholarship Form Online

छात्रवृत्ति क्या है और यह क्यों दी जाती है, तो हम आपको बता दें कि बहुत से छात्र निम्न वर्ग के आते हैं। उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं रहती है। जिसके कारण वह छात्र अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। और वह अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं। जिसके लिए सरकार ने उन सभी छात्रों की पढ़ाई जारी रखने के लिए यह वित्तिय साहायता प्रदान करती है। जिसका लाभ सभी ऐसे वर्गों के छात्र बहुत ही आसानी से लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि आप किसी भी बोर्ड से हों यह लाभ सभी राज्य की सरकार आपके लिए ऐसा अवसर प्रदान करती है। जिससे कि आप अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। आपको इस योजना लाभ हर साल प्रदान किया जाता है। बस आपको कुछ आसान से काम करने होते हैं।

Scholarship Form Registration

यह काम आपके लिए बिल्कुल भी कठिन नहीं है, कि आप जिसे कर नहीं सकते हैं। आप किसी कॉलेज व स्कूल में दाखिला लेने के बाद आपना Scholarship Form Registration कर सकते हैं। जिससे कि आपको इस छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त हो सकता है। अगर आपके मन में ऐसा सवाल उत्पन्न हो रहा है कि आप किस प्रकार से आवेदन करें, तो आप लोग हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। जिससे कि आपको पूरी जानकारी सही प्रकार से पता चल जाए। और आप अपनी छात्रवृत्ति का आवेदन आप सही तरीके से कर सकते हैं। तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ कर ही आवेदव करें।

How to Apply Scholarship Form

अब हम बाद करते हैं, कि जब कोई छात्र पहली बार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते हैं। तो वे नए छात्र (Fresh Student) आवेदन करते हैं। तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे कि आपको Registration करने से पहले आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सही व युनिक ढ़ंग से पोर्टल में Fill करें। जिससे कि आपका अवेदन सही प्रकार से हो जाए। Scholarship Registration Form उन छात्रों के माता – पिता के द्वारा भरा जाना चाहिए जो कि 18 साल से कम उम्र के हैं। छात्रवृत्ति पंजिकरण करने से पहले सभी दस्तावेज होने बहुत ही आवश्यक हैं। जिसे आपको संभाल कर रखना बहुत ही जरूरी है। तो आप इन दस्तावेजों का होना बहुत ही आवश्यक है।

Educational Document Of Student

  • आवेदन करने वाले छात्र के पास Bank Account Number और बैंक का IFSC कोड होना आवश्यक है।
    (Note: आपको बाता दें कि अगर छात्र Pre – Matric का छात्र हो और उसके पास बैंक पास बुक नहीं है। तो उसके अभिभावकों यानि माता – पिता का Account Number देना पड़ता है। और आपको यह जानना बेहद ही आवश्यक है। कि अभिभावक दो ही बच्चों के छात्रवृत्ति पंजीकरण में अपने दो ही बच्चों के छात्रवृत्ति में खाता संख्या दे सकते हैं।
  • छात्र का आधार संख्या
  • अगर आपके पास आधार संख्या नहीं है तो आप स्कूल या कॉलेज से बोनाफइड छात्र सर्टिफिकेट और
  • पास बुक की स्कैन की हुई प्रति या आधार नामांकन आईडी होना आवश्यक है।
  • यदि आवेदक छात्र संस्थान या स्कूल यदि अधिवास राज्य अलग है तो वह छात्र संस्थान या स्कूल से बोनाफाइड प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

Scholarship Form Online kaise kare

  1. Date Of Birth – आपको सबसे पहले दिए गए बॉक्स में Date Of Birth भरना होता है। जो कि आपके Mark Sheet से Match होना चाहिए।
  2. State Of Domicile –  डोमिसाइल राज्य इसका मुख्य अर्थ उस राज्य से है जिसमें कि छात्र का स्थायी पता होता है।
    छात्रों को सही जानकारी प्रदान करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह आपके लॉगिन आईडी में व आपके भविष्य के संदर्भ में बहुत ही आवश्यक है। यदि छात्र अधिवास राज्य संस्थान या विद्यालय से अलग है तो निर्धारित अध्ययन में छात्र को निर्धारित प्रोफार्मा में बोनाफाइड प्रमाण पत्र प्रदान करने की अवश्यकता है।
  3. Scholarship Category – आपको यह पता होना बहुत ही आवश्यक है कि आप जिस कक्षा में पढ़ रहें उसी प्रकार से आप यहां पर अपनी श्रेणी चुन सकते हैं। अगर आप Pre – Matric के छात्र हैं तो आपको इसमें कक्षा 1 से 10 तक के छात्रों के लिए प्रदान की जाती है। और इसके अलावा जैसे – कि आप पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना टॉप क्लास छात्रवृत्ति योजना मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना कक्षा 11वी और 12वीं और उसके ऊपर के छात्र के लिए जिनमें आईटी, बी कॉम  के लिए आवेदन  कर सकते हैं।
  4. Name Of Student – यहां पर छात्र अपना नाम लिखेंगें, जो उनकी पिछली Mark Sheet में लिखा हुआ है। वही नाम आपको भरना होता है। नहीं तो आपकी छात्रवृत्ति रुक सकती है। और जो छात्र अपना आधार नंम्बर देते हैं उन्हें भी बता दें कि उनका आधार कार्ड और मार्क शीट में नाम Same होना चाहिए।
  5. Mobile Number – आपको यहां पर आपना Mobile Number भरना होगा। और आपका बता दें कि आपका नंम्बर Active होना चाहिए। क्योंकि उसमें One Time Password आता है जिसकी जरूरत Form Fill करने में पड़ती है। और आप अपना नंम्बर एक फार्म का पंजीकरण करने के लिए कर सकते हैं। अगर आप Pre – Matric में यानि आप 10वीं कक्षा से कम हैं तो आप अपने माता – पिता का मोबाइल नंम्बर लगा सकते हैं।
  6. Email ID – आप अपना सही वा प्रमाणिक ई- मेल आईडी देना होता है जिसमें संस्था की ओर से वन टाइम पास वर्ड भेजा जाता है। और भी इससे सम्बन्धित मैसेज भेजे जाते हैं।
  7. Bank Account Details – इसमें छात्र अपना सक्रिय बैंक खाता संख्या और अपने बैंक का IFSC Code भरना पड़ता है। अगर आपको बैंक का IFSC Code नहीं है तो आप इसे बैंक जाकर अपने बैंक पासबुक पर अवश्य ही लिख लें। आपको बता दें कि आप पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको आवेदन करने में एक बार ही अपने बैंक खाता संख्या का स्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आप पूर्व -मैट्रिक के छात्र हैं और आपके पास कोई खाता संख्या नहीं है। तो आप अपने माता – पिता का बैंक खाता संख्या स्तेमाल कर सकते हैं। और यह केवल आप दो ही बार स्तेमाल कर सकते हैं। इसमें से केवल दो बच्चे ही अपना पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

How to Apply UP Scholarship

आप अगर यूपी के छात्र हैं तो आप छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप आवेदन करके छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। How to Apply UP Scholarship यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है। यह छात्रवृत्ति आप सभी छात्रों के अच्छे भविष्य के लिए दिया जाता है। जिन छात्रों कि आर्थिक स्थिति खराब है। और वो अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख सकते हैं। तो उन छात्रों के लिए वित्तीय सहायता दी जाती हैं। जिससे कि वे सभी छात्र अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और पिछड़ा वर्ग के छात्र हैं। उन छात्रों के लिए यह UP Scholarship पढ़ाई करने के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है। जिससे कि वे अपना भविष्य सवार सकते हैं। तो आप इस पूरी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

इस लेख में हम आपको UP Scholarship के लिए Apply करने के लिए पूरी जानकारी दी जाएगी। इसमें आपको बता दें कि UP Scholarship Form Kaise Bhare? UP Scholarship अपको क्या -क्या आवश्यक दस्तावेज के साथ आपको किन – किन बातों को ध्यान में रखना होगा? यह सभी जानकारी आपको इसी लेख के माध्यम से प्रदान की जाएगी। तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। आपको इसमें आपकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

UP Scholarship Important Documents

यह सभी जानकारी हमने इस पोस्ट के ऊपर लिखे गए लेख के माध्यम से बताया गया है। इन सभी कागजात को किस प्रकार से आप छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म किस प्रकार से भर सकते हैं। तो आइए जानते हैं पूरी जानकारी क्या है। और किस प्रकार से आवेदव कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • एक पासपोर्ट फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • फीस रसीद
  • रोल नंम्बर
  • बैंक खाता
  • क्वालिफिकिशन मार्कशीट

UP Scholarship Apply Form

  1. सबसे पहले आप UP Scholarship Portal में जाने के लिए आप Scholarship.gov.in Website पर जाएंगे।
  2. फिर आपके समाने एक नया वेब पेज खुल जाएगा।

  1. यहां पर आपको दो ऑपशन्स दिए गए हैं। 1. log in, 2. New Registration का Option दिया गया होता है।
  2. जिस पर आपको क्लिक करना होता है। फिर आपको वहां पर 3 Category दिखाई देगी जिसमें से एक को Select करना होता है।
  3. क्लिक करने के पश्चात आपको फिर 3 Option मिलेंगें जिसमें आपको एक Select करना होता हैं।
  4. Option में Pre – Matric जो 10वीं के कम कक्षा के छात्रों के लिए होता है।
    और Post -Matric यह 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए होता है।
    Post -Matric Other Than Intermediate यह 12वीं से आगे वाले छात्रों के लिए होता है।
  5. तो आप जिस कक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें।
  6. फिर उसके बाद आपके होम स्क्रिन के सामने एक नया पेज ओपेन हो जाएगा।
  7. आपको उसमें सभी जानकारी सही प्रकार से भरना होता है। अतः कोई जानकारी गलत न भरें।
  8. District (जिला) – आप अपना जिला चुनें।
  9. Educational Institution (शिक्षण संस्थान) – आप यहां पर अपने स्कूल / कॉलेज का नाम दर्ज करें।
  10. Caste (जाति) – आप यहां पर अपनी जाति चुनें।
  11. Student Name (छात्र का नाम) – अपना नाम लिखें।
  12. Mother’s Name (माता का नाम) – इसमें अपनी माता का नाम लिखें।
  13. Gender (लिंग) – Male या Female भरें।
  14. Name of the school Studying in class 8 – यहां पर आप कक्षा 8वीं पास विद्यालय का नाम लिखें।
  15. Mobile Number (मोबाइल नंम्बर) – अपना मोबाइल नंम्बर लिखें।
  16. Email (ईमेल) – अपना ईमेल दर्ज करें।
  17. Training Institute (प्रशिक्षण संस्थान) – स्कूल या कॉलेज का नाम दर्ज करें।
  18. Religion (धर्म) – हिन्दू या मुस्लिम एक चुनें।
  19. Father Name (पिता का नाम) – अपने पिता का नाम लिखें।
  20. Date of Birth (जन्मतिथि) अपनी जन्म तिथि डालें।
  21. Year 8th Pass Year – कक्षा 8वीं पास करने का वर्ष लिखें।
  22. Phone : Can be left blank -आप इसे खाली छोड़ सकते हैं।
  23. Password – यहां पर आप अपना पासवर्ड डालें जो आपको याद रहे, आप इसे लिख लें।
  24. Confirm Password – आप वही पासवर्ड फिर दर्ज करें जिससे कि आपका पासवर्ड Confirm हो जाए।
  25. Captcha Code – ऊपर दिए गए Captcha Code भरें।
  26. फिर नीचे दिए गए Submit Button पर क्लिक कर दें।

Submit Button पर क्लिक करते ही आपके सामने एक एक पेज ओपेन होगा जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंम्बर मिल जाएगा। आप इसे नोट कर लें, और फॉर्म को सेव कर लें। अब आपका पूरा रजिस्ट्रेशन सही प्रकार से हो गया है।

UP Scholarship Online Form

यहां पर तीन या चार स्टेप और Follow करना है जिससे आपका UP Scholarship Form Complete हो जाएगा।

  • सबसे पहले आप अपने Account में अपना पासवर्ड डाल कर Login कर लें।
  • आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपेन हो जाएगा। जिसे आपको पूरा सही भरना होता है।
  • यहां पर आपको अपनी कक्षा, रजिस्ट्रेशन नंम्बर, जन्मतिथि, पासवर्ड वेरीफिकेशन और अंतिम में Captcha Code डाल कर Submit पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको Submit करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने दस्तावेज के हिसाब से सही – सही जानकारी भरकर Submit कर देना है।
  • उसके बाद आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना है।
  • फिर आपको अपना पेज चेक कर लेना है कि कोई जानकारी गलत तो नहीं है अगर गलत नहीं तो आप उसे प्रिंट सकते हैं।
  • अब आपको अंतिम बार चेक कर लें अगर सब कुछ सही है तो आप Finally उसे Submit कर सकते हैं। और उस Form का अंतिम बार प्रिंट निकाल लें।
  • अब आपको अंतिम चरण में तीन दिन बाद फॉर्म को चेक करके प्रिंट निकाल कर जरूर दस्तावेज के साथ अपने स्कूल या कॉलेज में जमा करना होता है। तो आपको छात्रवृत्ति का आवेदन पूरी तरह से हो गया हैं।

Read More

तो दोस्तों कैसी लगी हमारे द्वारा दी गई यह How to Apply Online Scholarship Form in Hindi जानकारी आशा करते हैं कि आप सभी पाठकों को काफी पसंद आई होगी। अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई जानकारी चाहिए या आपको कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप लोग नीचे दिए गए Comment Box के माध्यम से Comment करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तत्यपर्य है।

 

Related Post
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें