Advertisement

September Current affairs PDF Download

September Current Affairs PDF Download, September Current Affairs in PDF, नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए September माह की करेंट घटनाओं को PDF File के रूप में लेकर आयें है। जिसे आप पढने के लिए नीचे दिये गये Download Link के माध्यम से Download कर सकतें है।

September Current Affairs PDF

इस मासिक Current Affairs में अभी हाल ही  में हुए संविधान संसोधन धारा 370 और 35A के बारे में आप Details से पढ सकतें है। तथा भारत की अंतरिक्ष विज्ञान मिशन चन्द्रयान- 2 के बारे में भी आपको पढने को मिलेगा। तो कहीं ऐसा न हो कि आपको Exam में इन सभी टापिक से सम्बन्धित प्रश्न पूँछे जायें और आप उनको न हल कर पायें इसलिए आपको इस Current Affairs Books को पढना जरूरी है।

Book Name Youth Destination Monthly Current Affairs
Pages 116
Quality HD
Size 18 MB
Format PDF Notes
Language Hindi

Download September Current Affairs PDF

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान

19 मई 1947 को राजस्थान के पोखरण क्षेत्र में भारत ने पहला परमाणु विस्फोट किया था। तो दूसरी और भारत ने 19 अप्रैल 1995 को अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए सोवियत भूमि से आर्यभट्ट नामक प्रथम उपग्रह को छोड़ा था। इसकी सफलता पर सारे संसार ने भारत की अंतरिक्ष अनुसंधान की महिमा स्वीकार की थी। 19 जून 1981 में फ्रांस की भूमि से भारत ने पहला उपग्रह छोड़ा था। इन सभी उपग्रहों के फलस्वरूप भारतीय अंतरिक्ष संबंधित अनुसंधान का महत्व एक स्वर में विश्व में स्वीकार किया था।

Advertisement

सुप्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक राकेश शर्मा ने 3 अप्रैल 1984 को रूस के अंतरिक्ष यान में जाकर अंतरिक्ष में अभूतपूर्व अनुसंधान कर भारत की सफलता को चरम पर पहुंचा दिया है। 29 अप्रैल 1983 को अमेरिका सुरेश 303 पर स्थित भारतीय उपग्रह अंतरिक्ष प्रयोगशाला ‘अनुराधा’ में भी अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में विशेष योगदान प्रदान किया है। इससे वायुमंडल संबंधित ऊर्जा प्रकाश का अधिकारी स्पष्ट ज्ञान होता है। इस प्रकार भारत अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में विशेष रूप से सक्रिय होता जा रहा है। 22 अक्टूबर 2008 चंद्र मिशन की सफलता के बाद इसरो का लोहा पूरी दुनिया मान चुकी है। चांद पर पानी की खोज का श्रेय भी chandrayaan-1 को ही मिला भविष्य में ISRO उन सभी तत्वों को टक्कर देने जा रहा है। जो साधनों की बोलता के चलते प्रगति कर रहे हैं। लेकिन भारत के पास प्रतिभाओं की बहुलता है 15 फरवरी 2017 को ISRO ने एक साथ 104 सैटेलाइट करके इतिहास रच दिया था। और अभी हाल ही में हमारे वैज्ञानिक ने ISRO एक नया मिशन तय किया जिसे Mission Chadrayan-2 के रूप में जाना जाता है।

Advertisement

धारा 370 and 35A Details

पहले भारतीय संसद के कई संवैधानिक फैसले जो कश्मीर पर लागू नहीं होते थे, वे अब पूरे देश की तरह यहां भी लागू होंगे। वित्तीय फैसले भी जो अब तक लागू नहीं होते थे, वे भी लागू होंगे। यही वजह है कि राष्ट्रपति के नोटिफिकेशन में अब जम्मू-कश्मीर में जो संविधान सभा थी, उसका नाम विधानसभा कर दिया गया है। पहले उसका नाम संविधान सभा इसलिए था, क्योंकि भारत की संसद की तरह ही वह कई संवैधानिक निर्णय करती थी। चाहे संसद में पारित निर्णयों को पारित करने का निर्णय हो, चाहे उसे नामंजूर करने का हो। सबसे बड़ी बात यह कि अब देश का कोई भी नागरिक कश्मीर में उसी तरह रह या बस सकेगा, जिस तरह वह अन्य राज्यों में रह या बस सकता है

September Current Affairs Download

यहाँ हमने आपकी सुविधा के लिए PDF की एक लिंक को Button के रूप में बना दिया है जिस पर Click करके आप September Current Affairs को PDF में Download कर सकतें है।

SEPTEMBER CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD]

Current Affairs 2019 PDF Download

तो कैसी लगी आपको हमारी यह September Current Affairs PDF इस बारे मे हमे नीचे comment करके जरुर बताए तथा किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना प्रश्न पूछे और इसे नीचे दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी अन्य तक जरुर पहुचाए।