Shocking News : देशभर मे बडा संकट 2025 तक भारत के लिए बुरी खबर सभी लोग तुरन्त संभल जाओ

भारत के अलावा विश्वभर मे एक बहुत ही बडा संकट आने वाला है, इस बुरी खबर से सभी लोग अभी वंचित है, क्योकी अभी से बहुत से लोग इससे अंजान है, क्योकी यह एक बडी समस्या आगे चलकर बहुत ही गम्भीर समस्या बन सकती है, आइए जानते है, विस्तार से आखिर 2025 तक ऐसा कौन सा बडा संकट विश्वभर के लिए समस्या खडी कर सकती है, भू वैज्ञानिकों के अनुसार अभी हाल ही मे जारी रिपोर्ट मे बहुत से आकडे चौका देने वाले थे।

bharat big water crisis
bharat big water crisis

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

देशभर मे बडा संकट

हम बात कर रहे है जल संकट के बारे मे क्योकी आपके सामने ही बहुत से नदी, झील, तालाब और भी ऐसा स्थान जहा पहले आपकी ज्ञात मे पानी रहता था फिर धीरे धीरे उनका जलस्तर कम हो गया और अन्त मे अब उस स्थान पर पानी जैसा कुछ भी नही है, ठीक उसी प्रकार भारत मे 2025 तक एक बडे जल संकट की ओर इसारा प्राकृतिक ने दे दिया है। गंगा, ब्रह्मपुत्र व सिंधु जैसी हिमालयी नदियों का प्रवाह मे धीरे धीरे कमी देखने को मिल रही है इसके पीछे कारण ज्यादातर लोगो के पास है ही क्योकी बढते वातावरण मे बदलाव और हरे पेड पौधो की कमी से ग्लेशियर पिघलकर कम हो रहे है जिससे नदियो मे पानी धीरे धीरे कम हो रहा है।

पृथ्वी पर जल संकट के आकडे

पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित कुल 13 राज्यों में पानी का भारी संकट पैदा होने की आशंका है। क्योकी इन राज्यो मे पानी की बचत के लिए कोई नियम व कानून ठीक ढंग से नही है, और ऐसे कृषि व्यवस्था मे किसी नए प्रणाली का प्रयोग भी नही किया जाता है, जिससे पानी की बचत हो सके। देशभर के अलावा प्रदेश मे कुछ ऐसे भी जिले है, जहॉ पर पानी आप बिना साधनो की मदद से नही पा सकते है, एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के करीब 25 शहर 2030 तक ‘डे जीरो’ की कगार पर होंगे। यह एक चिन्ता का विषय है, इसलिए आपके अपील है, की सरकार से इस बारे मे समय से पहले ध्यान देना आवश्यक है, आवाज उठाने के लिए इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकी पानी की कीमत पता चल सके।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.