BIG Shocking News : चेतावनी ! 15 साल में बढ़ जाएगा पृथ्वी का तापमान, बडी आफत आने वाली है

 15 साल में पृथ्वी का तापमान : जैसा कि आप लोगों को पता है कि पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया भर की सरकारें इसके लिए कार्यरत हैं , लेकिन फिर भी पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ात्तरी कर रहा है। एक रिपोर्ट में तो यह भी कहा गया है कि आने वाले कुछ सालों में पृथ्वी के तापमान में बहुत ही ज्यादा बदलाव देखने को मिलेंगे। आने वाले 15 सालों में कितना बदलाव देखने को मिलेगा हमारी इस पृथ्वी के तापमान में आइये देखते हैं इस पोस्ट के जरिए।

most schoking news
most schoking news

वैश्विक तापमान में बढ़ोत्तरी

दुनिया भर की सरकारों की काफी जद्दोजहद के बावजूद भी उत्सर्जन कम होने के बाद भी दुनिया 10 से 15 साल के भीतर 1.5 डिग्री सेल्सियस की ग्लोबल वार्मिंग की सीमा को पार कर जायेगी। ग्लोबल वार्मिंग एक बहुत ही बड़ी समस्या है पूरी दुनिया के लिए। एक अध्ययन के मुताबिक इन परिणामों की सही पुष्टि के लिए कृत्रिम बुध्दिमत्ता ( आर्टिफिशियल इंटेलिजैंस ) का भी इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि सही और सटीक गणना की जा सके।

क्या कहता है अध्ययन

अध्ययन के अनुसार: यदि अगले कुछ दशकों में उत्सर्जन कम नहीं होता तो इस सदी के मध्य तक पूर्व- औद्दोगिक यानि पहले के समय की तुलना पृथ्वी का औसतन तापमान दो डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म हो जाने का अनुमान है। और यह आकड़े के अनुसार 2060 तक पृथ्वी का तापमान इस सीमा तक पहुंच जायेगा।

जलवायु परिवर्तन के आंकड़ों के अनुसार : जर्नल प्रोसिडिंग्स आँफ द नेशनल एकेडमी आंफ साइंसेज में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार दुनियाभर के हाल के तापमान के अध्ययन की जांच के बाद जलवायु परिवर्तन में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। एक विख्यात जलवायु शोधकर्ता ‘डिफेनबांघ” के अनुसार वर्तमान जलवायु प्रणाली को देखते हुए हम पुष्टि करते हैं कि दुनिया 1.5 डिग्री सेल्सियस की सीमा पार करने की दहलीज पर हैं। उन्होनें ये भी कहा कि हमारे आर्टिफिशियल इंटिलिजेंस माँडल से यह साफ स्पष्ट होता है कि पहले से ही धरती का तापमान बढ़ा हुआ है और यदि उसके शुध्द शू्य उत्सर्जन तक पहुंचने में एक आध शताब्दी लगती है, तो इसके दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी को हम आने वाले 10 सालों में ही शायद देख सकते है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।