SIM CARD New Rules : सिम कार्ड वालो के लिए नए नियम तुरन्त देशभर के लोग ध्यान दें

Sim Card New Rules : भारत मे सिम कार्ड को लेकर बहुत से नए नए नियमो को समय समय पर जारी किया जाता रहा है, ऐसे मे अभई हाल ही मे सिम कार्ड के लिए सरकार द्वारा एक बहुत ही बडा ऐलान किया गया है, जिसको लेकर ज्यादातर लोगो को इस बारे मे ठीक ढंग से सही जानकारी नही है। उपलब्ध नए नियमो को देशभर मे लागू कर दिया गया है, TRAI के अनुसार इस जरुरी निर्देशो को सभी सिम कार्ड कम्पनीयो को बता दिया गया है, तथा कम्पनीयो द्वारा भी कुछ निर्देशो को लागू किया गया है नीचे दि जाने वाली सभी समुचित जानकारी को ध्यान दें।

SIM CARD LATEST NEW RULES TODAY
SIM CARD LATEST NEW RULES TODAY

SIM CARD NEW RULES

उपलब्ध नए नियमो मे सबसे बडा नियम यह है, की सिम कार्ड का KYC वेरिफिकेशन होगा पूरी तरह से डिजिटल: एक ID पर जारी होंगे 5 सिम, 6 महीने में लागू हो सकते हैं नए नियम। तथा नए नियमो के आधार पर TRAI द्वारा कुछ जरुरी आधिकारिक घोषणा भी की गई है, जिसकी मदद से आप यह देख सकते की आपके नाम से कितने सिम जारी किए गए है, इसी आप अपने आधार कार्ड की मदद से बडी आसानी से देख सकते है।

कितने सिम चलते है आपकी ID से
  • Step: 1.) सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल पर जाएं।
  • Step: 2.) यहां बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें और OTP की मदद से लॉगइन करें।
  • Step: 3.) अब उन सभी नंबर्स की डिटेल आ जाएगी जो आपकी ID से चल रहे हैं।

SIM CARD LATEST CHANGE

TRAI द्वारा अभी हाल ही मे एक और भी नए नियमो को जारी किया गया है, जिसमे जिक्र किया गया है, की बिजनेस कम्पनियो के नम्बर अब 10 अंको के नही होगे तथा  ऐसे मे अभी हाल ही मे दूसरंचार विभाग द्वारा सभी टेलिकाम कम्पनियो के लिए नए सिम एक्टिवेट होने के 24 घण्टे तक SMS, Incoming, Outgoing सुविधा को बंद रखा जाएगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।