SIM CARD News : Jio, Airtel, Vi यूजर्स के लिए बडी खबर, 24 घंटे SIM कार्ड रहेंगे बंद

विभाग ने नए नियम के अनुसार सिम स्वैप या अपग्रेड प्रोसेस के दौरान Reliance Jio, Airtel, और Vodafone-Idea जैसे दूरसंचार कंपनियों को SMS सेवा (इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों) को बंद करने के आदेश दिए हैं। नए नियम के तहत सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों को सिम एक्सचेंज या अपग्रेड की प्रक्रिया के दौरान SMS सुविधा (इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों) बंद करने का आदेश दिया है।

SIM CARD CLOSED news
SIM CARD CLOSED news

SIM CARD NEW RULE

सभी टेलिकाम कम्पनियो के लिए नए सिम एक्टिवेट होने के 24 घण्टे तक SMS, Incoming, Outgoing सुविधा को बंद रखा जाएगा। इससे लाभ क्या है, इस बारे मे नीचे बताया गया है, उपलब्ध नियम को 15 दिनो के भीतर लागू करने का आदेश दे दिया गया है। यदि ग्राहक किसी भी समय सिम कार्ड अपग्रेड रिक्वेस्ट को अस्वीकार करता है, तो टेलीकॉम ऑपरेटरों को सिम अपग्रेड प्रक्रिया को तुरंत रोकने के लिए कहा गया है। सिम स्विच स्कैम और अन्य संबंधित साइबर क्राइम के जोखिम को कम करने के लिए नए दिशानिर्देश लागू किए गए हैं।

New SIM Rules से लाभ

नए सिम कार्ड के जारी होने से पहले सिम स्वैपिंग जैसे मामले बढ रहे थे ऐसे मे नए सिम जारी होने से पहले कस्टमर के नए सिम से ओटीटी हासिल करके सभी गुप्त जानकारी के साथ साथ बैकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओ की बढोत्तरी होती थी ऐसे मे अब कस्टमर को पूराने सिम कार्ड को जारी करने से पहले नए सिम कार्ड मे रिक्वेस्ट भेजी जाएगी जिसके बाद ही नया सिम एक्टिवेट किया जाएगा।

उपलब्ध यह नियम 15 दिन के भीतर देशभर मे सभी सिम कम्पनियो के लिए जारी कर दिया जाएगा तथा सिम स्वैपिंग, क्लोनिंग जैसे फ्रांड को कम किया जा सके ऐसे मे दूरसंचार विभाग द्वारा जल्द ही एक और बहुत बडी अपडेट सभी सिम कम्पनियो के लिए लाने वाली है, जिसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।