Social Media New Rule : आज से लागू हुआ नया सोशल मिडिया कानून फेसबुक, यूट्यूब, इन्टाग्राम के लिए

सोशल मिडिया का नया कानून आज से लागू होने जा रहा है, जिसके बदले सरकार द्वारा कई महीनो से इसकी तैयारी कर रही थी ऐसे मे बढते सोशल मिडिया अकांउट्स के साथ साथ देशभर मे खराब स्थिति को पैदा करना सोशल मिडिया का काम होता है, ज्यादातर फ्राड और अन्य गलत गतिविधिया भी सोशल मिडिया के माध्यम से होती है, ऐसे मे जारी की जाने वाली सम्पूर्ण नए नियमो को नीचे प्रस्तुत किया गया है, जो आज से लागू कर दिया जाएगा।

social media new act
social media new act

Social Media New Rule

शिकायत अपील समिति (GAC), नाम दिया गया है। यह एक शक्तिशाली टूल की तरह काम करेगा, जो अपने यूजर्स को प्लेटफॉर्म की जवाबदेही सुनिश्चित करने में मदद करता है। सरकार ने सिकायत अफील समिति का गठन किया है, जिसमे सोशल मिडिया से सम्बन्धित बहुत ही बेहतर ढंग से जॉच कर नए उचित कार्यवाही के साथ साथ नए कानून मे जेल और जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है। ऐसे उपलब्ध नया कानून YouTube, Facebook, Twitter, Reels, Instagram आदि पर लागू होगा तथा वे सोशल एप पर भी जिसमे यूजर्स का झूण्ड एवं ग्रुप भी होते है। ऐसे मे ज्यादातर कडे कानून Live Streaming पर भी लगाया गया है, जिसमे गलत एक्टिविटि पर भी रिपोर्ट करने पर कार्यवाही की जा सकती है।

Social Media 2nd Rules

आनलाइन विज्ञापनो को लेकर नया अपडेट भी जारी किया गया है, जिसमे एडवर्टाइमेंट मे कुछ नियम व शर्ते नही दिखती है, तो ऐसे मे उनके लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्री द्वारा ऐलान किया गया है, की ऐसे शर्ते बकायता Advertisement मे दिखनी चाहिए, इतना ही नहीं सरकार ने कहा है कि विज्ञापन की छिपी हुई शर्तों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाना चाहिए। अगर यूजर्स हैशटैग या लिंक के माध्यम से इन शर्तों को दिखाते हैं, तो वह नियमों के खिताफ होगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment