Social Media Marketing Course Full Details सोशल मिडिया मार्केटिंग क्या है

Social Media Marketing Course के बारे मे आज का लेख सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर की असीम उजली संभावनाएं हैं। वर्तमान समय में “Social Media Marketing” सोशल मीडिया मार्केटिंग करियर के नए सुनहरे विकल्पों में से एक बनकर उभर रहा है, है जिसका प्रमुख कारण भारत में इस समय इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या का बहुत ज्यादा है… इसलिए आज के लेख मे Social Media Marketing Course Details के बारे मे विस्तार से बात करेगे वो भी Social Media Marketing Course in Hindi मे।

social media marketing

Social Media Marketing

यदि आप भी फेसबुक, इंस्टाग्राम तथा टि्वटर के उपयोगकर्ता हैं तो आपने इस तरह के कई विज्ञापन देखे होंगे। परंतु सोशल मीडिया मार्केटिंग इन विज्ञापनों से कुछ अलग काम है। इसमें सीधे तौर पर मार्केटिंग करने की बजाय किसी मुहीम के तहत प्रोडक्ट की ब्रांडिग की जाती है। गौरतलब है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग सोशल वेबसाइट्स के माध्याम सेे किसी कंपनी अथवा उसके उत्पाद की मार्केटिंग का काम है। इसके माध्यम से कुछ लोग या टीम, किसी खास वस्तु अथवा सेवा को सोशल साइट्स पर बेहद लोकप्रिय बना देते हैं, जिससे उस वस्तु अथवा सेवा की बिक्री में भारी बढ़ोतरी हो जाती है। इसमें सबसे अधिक वे सोशल साइट्स लाभदायक हैं, जिन पर ज्यादा ट्रैफिक आता है अर्थात उस साइट पर निरंतर आने – जाने वाले लोग। सोशल मीडिया मार्केटिंग का उद्देश्य न केवल उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ाना है, अपितु कई अलग नजरियों से भी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

जरुर पढे : Video Editing Course

Social Media Marketing Kya Hai

सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर की असीम उजली संभावनाएं हैं। वर्तमान समय में सोसल मीडिया मार्केटिंग करियर के नए चमकीले विकल्पों में से एक बनकर उभर रहा है। इसके दो कारण हैं। पहला तो यह कि भारत में इस समय इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बहुत ज्यादा है और दूसरा यह कि भविष्य में इनकी संख्या बहुत तेजी से बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। भारत में लगभग 100 करोड़ से अधिक लोग मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। सस्ते स्मार्ट फोन आने से विभिन्न मल्टीनेशनल रंपनियां इस नए ट्रेंड को अनदेखा नहीं कर सकती है।

Social Media Marketing Details

बाजार के जानकारों का मानना है कि अगर किसी कंपनी को प्रतिस्पर्धा में बने रहना है तो उसे इस नए डिजिटल माध्यम द्वारा ग्राहकों की जेब से रूपया निकलना होगा। Facebook, Instagram, Twitter और न जाने कितनी ही सोशल साइट्स अब आपकी जेब में है। सोशल साइट्स की उपयोगिता को दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियाँ पहले ही भांप गई थी। यही कारण है कि इन पर अपनी कंपनी अथवा उत्पादों का प्रचार करना उन्होंने कुछ साल पहले से ही आरंभ कर दिया था।

जरुर पढे : Graphic Designing Course

गौरतलब है कि Social Networking Sites किसी भी व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति या ग्रुप या कंपनी से सीधेे बातचीत का मौका प्रदान करती हैं। ऐसे में जब कोई कंपनी सोशल साइट पर आती है तो लोग उससे जुड़ी शंकाओं को सीधे तौर पर पोस्ट कर सकते हैं। यही कारण है कि सोशल  साइट पर उत्पाद को लोकप्रिय होते समय नहीं लगता। उदाहरण के लिए टि्वटर पर री- टवीट और री- पोस्ट के विकल्प किसी भी ग्राहक को वृहद नजरिए से उत्पाद को जांचने और परखने का तथा उसे पसंद अथवा नापसंद करने का मौका प्रदान करते हैं। इससे लोगों की संख्या में भारी इजाफा होता है और कई जानकारियों का भी आदान – प्रदान होता है। यह मार्केटिंग के अन्य तरीकों से काफी कारगर है। चूंकि हर व्यक्ति को कंपनी खुद जवाब देती है, इसलिए ग्राहक की कंपनी के प्रति विश्वसनीय भी तेजी से बढ़ती है।

Digital Marketing Training

सोशल मीडिया मार्केटिंग में दो तरह के काम करने होते हैं- प्रमोशन और मॉनिटरिंग। प्रमोशन के तहत सोशल मीडिया के माध्यम से ब्रांड के प्रति लोगों में जागरुकता और बिक्री को बढ़ाना, नए उत्पादों का लॉन्च, री- लॉन्च आदि सब सम्मिलित होता है। मॉनिटरिंग में यह समझना होता है कि लोग ब्रांड को कैसे ले रहे हैं और रिस्पॉन्स क्या मिल रहा है।

Social Media Marketing Experts

Social Media Marketing Experts एक्सपर्ट की जरूत निम्न क्षेत्रों में होती है-

  • टि्वटर- टि्वटर कंपनियों को अपने उत्पादों को प्रमोट करने के लिए कैरेक्टर की सीमा देता है, जिसमें छोटा टवीट लिखा होता है। यह टवीक सीधे तौर पर उस उत्पाद वेबसाइट, फेसबुक प्रोफाइल, फोटो, वीडियो आदि से जुड़ा होता है।
  • YouTube – इसमें कंपनियां अपने उत्पाद को वीडियो की सहायता से ग्राहकों तक पहुंचाती हैं।
  • Facebook – इसमें किसी भी उत्पाद की वीडियो, फोटो, या लंबी- सी व्याख्या आदि पोस्ट की जा सकती है। यह सीधे तौर पर टि्वटर से लिंक होता है।
  • टंबलर- यह कंपनी को ब्लॉग बनाने की सुविधा प्रदान करता है, जिसके जरिये ग्राहक उससे खुद संपर्क कर सके।
  • लिंक्ड इन- यह कंपनियों को प्रोफेशनल प्रोफइल बनाने की सुविधा देता है। इसमें भी टि्वटर आदि का लिंक अटैच होता है।
  • इंस्टाग्राम- इंस्टाग्राम कंपनियों को मौका देता है कि वे लोग सीधे तौर पर जुड़ सकें और अपनी बात रख सकें।

Social Media Marketing Jobs

गौरतलब है कि हर सोशल साइट पर अलग तरह के लोग आते हैं। ऐसे में आपको यह समझना होगा कि किस तरह की साइट पर कैसे लोग अधिक आते हैं। उदाहरण के लिए कुछ समय पहले एक रिसर्च में यह बताया गया था कि टि्वटर का प्रयोग करने वालों की औसत आयु 28 साल है। फेसबुक पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक हैं। इंस्टाग्राम को 18 से 29 साल के लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यदि आप इस तरह के आंकड़ों को आधार बनाकर, ग्राहकों के मुताबिक विज्ञापन, स्लोगन, वीडियो आदि डिजाइन करते हैं तो जल्दी लोकप्रियता मिलेगी। ऐसी टेगलाइन बनाएं या फिर ऐसा विडियो शेयर करें, जो लोगों से कनेक्ट हो। लोगों की भावनाओं और जीवन से जुड़ा केटेंट इस क्षेत्र में आपको हीरो बना सकता है। केवल इस बात का ध्यान रखें कि वह आपके उत्पाद या कंपनी से पूरी तरह रिलेट करता हो।

Career in Social Media Marketing

Social Media से मार्केटिंग एक विजुअल दुनिया है। कहा भी जाता है कि एक अच्छी तस्वीर हजारों शब्दों को अपने भीतर समेट लेती है, इस लिए इसका ध्यान रखें कि कंटेंट के साथ एक आकर्षक फोटो भी हो। इस फील्ड की पहली मांग यह है कि आप लोगों को तुरंत जवाब दें। उनसे अधिक से अधिक इंटरनेट करें और कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ें।

Social Media Marketing Trend

Social Media Marketing Course करने के उपरांत रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित बातों पर विशेष ध्यान दें – सभी महत्वपूर्ण जॉब पोर्टल्स और सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपना प्रोफाइल बनाएं। रोज्यूमे में की- वडर्स और स्किल्स को हाईलाइट करें। अपने प्रोफाइल पर गलत जानकारी न दें। गलग पोस्ट करने से बचें। पोस्ट में बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का ख्याल रखें। अच्छे संस्थानों की वेबसाइट पर जाकर करियर सेक्शन से अपडेट रहें।

Social Media Marketing Institute

  • एस. पी. जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुम्बई
  • इंडियन इंस्टीट्यूट, ऑफ मैनेजमेंट, बंगलूरू
  • दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, नई दिल्ली
  • इस्टीट्यूट फॉर इंटीग्रेटेड लर्निंग इन मैनेजमेंट, दिल्ली
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग, नागपुर
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें