Social Media New Rule : व्हाट्सएप, फेसबुक चलाने वाले ध्यान दे सरकार का नया नियम लागू

WhatsApp & Facebook New Rule : व्हाट्सएप और फेसबुक चलाने वालो के लिए नया निमय सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है, जिसके अन्तर्गत बहुत ही कम लोगो को इस बारे मे ठीक ढंग से सही जानकारी नही होगी ऐसे मे नीचे हम विस्तार पूर्वक बताएगे की किस प्रकार आपको इन नए नियमो को ध्यान देना होगा जिसकी मदद से आपको कोई समस्या होने से पहले पता चल सके सरकार द्वारा इन नियमो को देशभर मे लागू कर दिया गया है।

social media act
social media act

WhatsApp Facebook New Rule

फेसबुक, व्हाट्स्एप के साथ साथ अन्य बहुत सी सोशल मिडिया एप के माध्यम से फ्रांड कई प्रकार के हो रहे है, जिसमे ज्यादातर समस्या ऐसी भी होती है, जो बहुत बडी घटना का कारण भी बन जाती है, ऐसे मे उनके लिए यह बहुत ही जरुरी है, की आगामी भविष्य के लिए सरकार द्वारा इनमे कुछ कडे नियम लागू किए गए है।  केंद्र सरकार ने तीन शिकायत अपील समितियों का गठन किया है। शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को 30 दिनों के भीतर निवारण करना इन कमेटियों की जिम्मेदारी होगी।

सोशल मिडिया पर आपत्तिजनक फोटो व टिप्पणी के साथ साथ अन्य मुशीबत खडी करने के बाद दोषी पाए जाने पर जेल तथा जुर्माने का प्रावधान सरकार द्वारा लागू कर दिया गया है। सोशल मीडिया पर शिकायतों के समाधान के लिए तीन कमेटियां बनेंगी। इसमें एक चेयरमैन, दो मेंबर होंगे। दूसरी कमिटी में जॉइंट सेक्रेटेरी स्तर के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे। जबकि तीसरे पैनल में चेयरमैन के तौर पर आईटी मंत्रालय शामिल होगा।

WhatsApp Facebook New Update

व्हाट्सएप और फेसबुक द्वारा भारत मे जल्द ही डाटा सेंटर भी स्थापित करने की योजना है, जिससे सभी गुफ्त और सुक्ष्म जानकारी के साथ भारतीयो का डाटा भी भारत मे ही सुरक्षित रहेगा जिससे आगामी भविष्य मे होने वाले साइबर हमलो के साथ साथ कडी सुरक्षा की देनदारी सरकार के पास रहे।

इस नए नियमो मे समय समय पर कुछ अन्य बदलाव भी होते रहेगे जिसके चलते आने वाले समय मे सोशल मिडिया पर नया कानून और कडी सजा के प्रावधानो और Act को पारित किए जाने की तैयारी है।

इस जानकारी से आपको जरुर मदद मिलेगी प्रतिदिन की अपडेट पाने के लिए हमारे SarkariHelp.com को Google News पर फालो करे और बेहतर फ्रेश अपडेट से जुडे रहे।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment