Advertisement

SSC CHSL Exam Pattern and Syllabus| What is the Syllabus of SSC CHSL?

PDF Notes Current Affairs Group Click Here 

SSC CHSL Exam Syllabus, SSC CHSL Exam Pattern, SSC CHSL Tier-I Exam Patern, SSC CHSL Tier-II Exam Pattern, Hello Friends, आज हम आपके लिए SSC CHSL Syllabus तथा Exam Pattern को आपके लिए लेकर आयें है।  यदि आप SSC CHSL की तैयारी कर रहें हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। तो आप SSC CHSL से सम्बन्धित पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पढ सकतें है।

जब हम किसी भी Exam की तैयारी करतें तो हमें उस Exam के बारें में पूर्ण जानकारी होना अति आवश्यक होता है। इसलिए हमने आपकी सुविधा के लिए अपना यह लेख SSC CHSL के Syllabus तथा Exam Patern की पूरी जानकारी को आपके सामने प्रस्तुत किया है।

SSC CHSL Exam Pattern 

यदि आप SSC CHSL के Syllabus को जानना चाहतें है। तो इससे पहले आपको SSC CHSL के Exam Pattern को जानना बहुत जारूरी होता है। तभी आप जान सकतें है। कि हमारे इस Exam में किस प्रकार के प्रश्न पूछें जायेगे तथा कितने प्रश्न पूछे जानयेगें।

हम आपको बता दें की SSC CHSL यानी Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level (CHSL) का Exam Tier-1, Tier-2, और Tier-3 के रूप होता है। जिसमें आपको Tier-1 मेें Multiple Choice Questions पूंछे जाते है, तथा Tier-2 में Descriptive Question पूँछे जातें है, और Tier-3 में DEST (Data Entry Speed Test) के प्रश्न हल करने को देखने को मिलतें हैै।

Tier Questions Mode
I Objective Questions Online
II Descriptive Questions Offline
1II Data Entry Speed Test (DEST) Typing Test Computer

Advertisement

यदि आप SSC CHSL द्वारा लिये गयें Exam को पास कर लेते है। तो आपको SSC कार्यलय में नौकरी पा जातें है।

SSC CHSL Tier-I Exam Patern

Advertisement

CHSL Tire-1 की परिक्षा Online होकी जिसमें आपको 100 प्रश्न देखने को मिलेगा और प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प दिये जायेंगे। जिसमे आपको सही विकल्प का चुनाव करना पडता है।

हम  आपको बता दें की जब आप किसी प्रश्न को सही करेंगे तो उसमें आपको 2 अंक मिलेंगे यदि आप किसी प्रश्न को गलत करके आतें तो आपके पूरे अंक से प्रति गलत अंक के लिए 0.5 अंक काट लिये जायेंगे।

इस Exam के सभी प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 60 मिनट का समय दिया जायेंगा और जो छात्र दृष्टिहीन एवं Cerebral Pals की श्रेणी में हैं उनके लिए सभी प्रश्नों को हल करने के लिए 80 मिनट का समय दिया जायेगा।

SSC CHSL Tier-II Exam Pattern

हम आपको बतादें कि इस Exam, वही छात्र बैठ सकतें है। जिन्होंने अपने Tier-II Exam को पास किया हो।

CHSL का Tier-2 का Exam Descriptive paper होगा जिसमें आप Offine भी कह सकतेें है। इसमें आपको पेन और पेपर का उपयोग करने पडेगा।

CHSL Tier-2 Exam में 100 प्रश्न आपको देखने को मिलेगा जिसके लिए आपको 60 मिनट का समय दिया जायेगा। और जो छात्र दृष्टिहीन एवं Cerebral Pals की श्रेणी में हैं उनके लिए सभी प्रश्नों को हल करने के लिए 80 मिनट का समय दिया जायेगा।

SSC CHSL Exam Pattern Tier-III

इस Exam में  केवल उन्ही अभ्यार्थियों को लिया जायेगा जिन्होने SSC CHSL Tier-I तथा Tier-2 Exam को पास किया है।

इसमें आपको दो तरह के परिक्षण से गुजरना पडेगा।

  1. Speed Test (DEST)
  2. Typing Test

इसमें से आपको किस परिक्षा को देना है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि परिक्षार्थी SSC CHSL के किस पद के लिए आवेदन कर रहा है।

SSC CHSL Tier-I Syllabus

Advertisement

General Intelligence

इस अनुभाग में Verbal के साथ Non Verbal कैटेगरी के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस टेस्ट में प्रतीकात्मक संचालन, अर्थपूर्णसमानता, अंकीयसमानता,प्रवृत्तियों,प्रतीकात्मक/ संख्या समानता, अर्थपूर्ण वर्गीकरण, अंतरिक्ष अभिविन्यास,प्रतीकात्मक/ संख्या वर्गीकरण,अंकीय वर्गीकरण से संबंधित प्रश्न आते हैं।

English Language

इस सेक्शन में अंग्रेजी भाषा के व्याकरणिक भाग से संबंधित आता है। इस प्रश्न पत्र में रिक्त-स्थान, Active-Passive, Direct-Indirect Narration , Passage आदि आते हैं।

Quantitative Aptitude

इस सेक्शन में मात्रात्मक योग्यता के आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें नंबर सिस्टम, अंकगणित, ज्यामिति, बीजगणित, त्रिकोणमिति, और सांख्यिकीय चार्ट टॉपिक कवर किए जाते हैं।

General Awareness

सामान्य जागरूकता का सेक्शन वर्तमान घटनाओं पर आधारित होता है। इसके प्रश्न पत्र में सामान्य जागरूकता, वर्तमान घटनाओं के ज्ञान, Current Affairs, भारत और अन्य देशों के बारे में सामान्य जागरूकता से संबधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

SSC CHSL Tier- 2 Syllabus

CHSL Tier-2 में पेपर वर्णनात्मक प्रकार का होता है। यह पेपर आपको पेन और पेपर के द्वारा देना होता है। इस पेपर में आप को एक निबंध या लैटर लिखना होता है। यह पेपर उम्मीदवारों के लेखन कौशल की जांच करने के के लिए लिया जाता है। इस पेपर को आपको हिंदी या अंग्रजी में देना होता है।

SSC CHSL Tier-III Syllabus

यह पेपर आप को टाइपिंग स्पीड से पास करना होता है। इस पेपर में आप के टाइपिंग स्किल को देखा जाता है।

Must Read

दोस्तों आपको कैसा लगा हमारा यह SSC CHSL Exam Pattern and Syllabus| What is the Syllabus of SSC CHSL का लेख आप हमें जरूर बतायें साथ ही यदि इससे सम्बन्धित कुछ अन्य जानकारी आपको चाहिए तो इसके लिए आप हमें Comments कर सकतें है। धन्यवाद!

Related Post
अपने प्रश्न पूछे
x
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें