Advertisement

SSC Stenographer Salary : Group C & D SSC Steno Job Profile, Promotion Details

SSC Stenographer Salary Structure, SSC Stenographer Salary Details, SSC Stenographer Salary, SSC Stenographer Salary per Month, SSC Stenographer Job Profile and Allowances, आज हम आपके लिए SSC Stenographer की Salary से सम्बन्धित जानकारी लेकर आयें है जिसमें हम आपको SSC Stenographer की Salary Structure के बारें में पूरी जानकारी देंगें।

SSC Stenographer की परीक्षा में बैठने वाले सभी Candidates को Stenographer Salary, Job Profile, और भत्ते तथा अन्य जानकारी का स्पष्ट ज्ञान होना चाहिए। इस सभी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को जरुर पढें।

ssc steno salary

SSC Stenographer Job Profile

  1. Speech Writing किसी भी SSC Stenographer का प्राथमिक कार्य है चाहे वह केंद्र सरकार के किसी भी विभाग के तहत भर्ती किए गए हों।
  2. आपको मंत्रियों एवं वरिष्ठ अधिकारीयों के Speech को नोट करना होगा। आपको Speech के विवरण को ध्यान से लिखना होता है क्योंकि इस तरह के भाषण सरकारी रिकॉर्ड का हिस्सा होते हैं।
  3. केंद्र सरकार के 1st class officers के Personal Assistant (PA) के रूप में काम करना होगा।
  4. इन के अलावा आपको Phone Call का जवाब देना, Meetings Arrange करना, आधिकारिक Documents और Files को संभालना, कार्यालय यात्रा संबंधी मामलों की व्यवस्था करना, आदि कार्यों के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

SSC Stenographer Salary for Grade ‘C’ and ‘D’

Stenographer की salary निर्भर करती है की वह किस Grade के लिए चुना गया है, Grade ‘C’ या Grade ‘D’ तो किस Grade की कितनी Salary होती है आप नीचे दी गयी तालिका से समझ सकतें है-

Advertisement

Stenographer Salary Structure

Grade C

Grade D (Group X and Y)

Pay Scale

9300-34800

5200 – 20200

Pay Band

4200 0r 4600

(Pay Grade 2)

2400

(Pay grade 1)

Initial Salary

5200

5200

Basic salary

14500

7600

Note- SSC Stenographer Exam द्वारा Grade ‘C’ के पोस्ट पर भर्ती किये हुए कर्मचारियों की न्यूनतम salary 14,500/- ₹ प्रति माह और अधिकतम salary 39,000/- ₹ प्रति माह तक हो सकती है|

Advertisement

Note- SSC Stenographer Exam द्वारा Grade ‘D’ के पद के लिए चुने गये अभ्यर्थियों की न्यूनतम salary 7,600/- ₹ प्रति माह और अधिकतम salary 22,600/- ₹ प्रति माह तक हो सकती है|

सैलरी के अलावा सरकार के तरफ से आपको कई अन्य सुविधाएँ भी प्राप्त होंगी और Allowances भी दिए जाएंगे, जैसे कि नीचे दिया गया है।

  1. Dearness Allowance (DA) / महंगाई भत्ता
  2. House Rent Allowance (HRA) / मकान किराया भत्ता
  3. Transport Allowance (TA) / परिवहन भत्ता

Stenographer Grade C and D Promotion Policy

Stenographers को मुख्य रूप से Stenography नौकरी के लिए एक निश्चित अधिकारी या मंत्रालय को सौंपा जाता है। नौकरी की विशेष प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, एक Stenographer को सरकारी नौकरी में Promotion होने के सीमित अवसर मिलते हैं।

हालांकि, अगर कोई Departmental Examinations को समय पर पूरा करता है, तो उसे promotion के अच्छे अवसर हैं। नीचे कुछ महत्वपूर्ण factors दिए गए हैं जो सीधे मंत्रालयों या विभिन्न अन्य सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर की Promotion से संबंधित हैं-

  1. Stenographers के लिए Promotions Departmental Proceedings के अनुसार होती है।
  2. Promotions Candidates के कार्य और अनुभव के अनुसार होती है।
  3. Candidates को विभागीय परीक्षा के माध्यम से Promotion के अवसर भी मिलतें है।
  4. Promotion प्रारंभिक स्तर पर विभाग में उम्मीदवारों की कार्य कुशलता पर भी किया जाता है।

Must Read-

दोस्तों आप को कैसी लगी हमारी यह SSC Stenographer Salary से सम्बन्धित Post आप हमें जरूर बतायें साथ ही अगर हमारे द्वारा लिखे गये इस लेख में आपको कुछ पढने या समझने में परेशानी हो तो आप हमें Comments Box के माध्यम से Comments कर सकतें है।