Student Card Yojana : पढाई के लिए पैसो की चिंता खत्म सरकार दे रही है 4 लाख रुपये जल्द करे फ्री मे रजिस्ट्रेशन

Student Card Yojana : पढाई करने के लिए मध्यम वर्ग व गरीब वर्ग बहुत ही ज्यादा अग्रेसिव होते है, पर पैसो की कमी के कारण उचित और अच्छी पढाई करने से कतराते है, अगर किसी अच्छी युनिवर्सीटी मे एडमिशन भी मिल जाता है तो वहा की फीस व अन्य जरुरी चिजो पर खर्च करने के लिए पर्याप्त मात्रा मे पैसे नही रहते है, ऐसे मे उनके लिए यह कोर्ड काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, ऐसे मे नीचे दि गई पूरी जानकारी को ध्यान दे और फ्री मे अपना स्टूडेंट कार्ड बनवाए नीचे पूरी प्रक्रिया को पढे।

12th pass 4 lakh

Student Card Yojana

इस योजना के माध्यम से प्रदेश के गरीब बच्चे ऋण प्राप्त करके आर्थिक तंगी की चिंता किए बिना अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बिहार का स्थाई निवासी तथा 12 वीं पास होना अनिवार्य है। उन्होंने यह भी बताया कि मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में 33% आरक्षण छात्राओं के लिए सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से ग्रेजुएशन, एमबीए एवं अन्य कोर्स के बच्चों को ऋण प्रदान किया जाता है। जिससे कि वह उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

Student Card कैसे बनेगा

बिहार सरकार द्वारा बिहार स्टेट एजुकेशन फाइनेंस कॉरपोरेशन का भी गठन किया गया है। जिसके माध्यम से शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को ₹400000 तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा। स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए छात्र की उम्र 18 -25 वर्ष  होनी चाहिए, उपलब्ध कार्ड केवल कालेज वाले छात्रो के लिए है, तथा छात्र उपलब्ध राज्य का निवासी भी होना चाहिए अर्थात अगर छात्र किसी कालेज, युनिवर्सिटी मे पढाई कर रहा है, तो यह कार्ड उपलब्ध छात्र बडी आसानी से बनवा सकते है।

Student Card के लिए पात्रता

उपलब्ध कार्ड बनवाने के लिए अभी केवल बिहार मे इस योजना को शुरु किया है, तो यह केवल अभी बिहार के राज्य और स्टूडेंट के लिए है।

  • उम्मीदवार केवल बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • उम्र 18 – 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कालेज मे पढाई करने वाला होना चाहिए।
  • उम्मीदवार 12 पास होना चाहिए।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter