गणित के प्रश्न कैसे हल करें | Math लगाने के कुछ टिप्स।Math Questions Solve Kaise Kare

Hello Students, आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि अगर आपका मन Math लगाने में नहीं लगता है। तो आप क्या करें कौन से वे तरीके है जिनके द्वारा  हमें Math आने भी लगे और हमारा Math लगाने में मन भी लगे तो आज हम इसी topic पर चर्चा करेंगे। और हमें विश्वास है कि जो भी Students हमारे द्वारा लिखे गये इस लेख को ध्यान से पढकर इन Rules को Follow करेंगे उनका Math  में मन लगनें लगेगा। तो आइये इन नियमों को पढ़तें है।

math lagane ki kuch tips

Math लगाने में मन क्यों नही लगता

हमारा मानना है कि लगभग 100% Students में 60% Students ऐसे होते है कि जिनका Math लगाने में मन  नहीं लगता और 20% ऐसे होते है जो कि प्रयास करतें लेकिन फिर भी उनका Mathematics Subject से संतुष्ट नही रहतें है। 10% ऐसे लोग होते है जो कि Math को बिल्कुन भी पढना नहीं चाहतें है। मात्र 10%  ऐसे Students ऐसे होतें है जिनकी Math बहुत ही Strong पकड़ होती है। इसलिए उनका मन भी Math लगाने से नहीं डरता है। ये ही बच्चे Math में अपने भविष्य मे कुछ अच्छा कर पातें है। आइये हम जानतें है कि हमारा Math लगाने में मन क्यों नहीं लगता है-

  1. जब हमें Teacher Math का कोई भी Chapter पढ़ाने को कहतें है तो हम उस Chapter  को अपने घर से पढकर नहीं जातें है।
  2. जब Teacher हमें Class में उस Chapter से Related Basic जानकारी देंते है तो हम उनकीं बातों को ध्यान से सुनते नहीं है। और उस समय हम अपने Friends से बातें करतें रहतें है।
  3. मान लीजिए अगर Teacher ने हमें कुछ Basic जानकारी दी और वह हमारी समझ में नहीं आया तो हम उन्हे दोबारा Teacher से पूछतें नहीं है।
  4. जब Teacher ने हमें उस Topic को समझाया तो पुनः हमनें उसे पढ़कर समझा नहीं और फिर वह हमें 1 या 2 दिन बाद भूल जाता है।
  5. जिस दिन Teacher हमें किसी भी Chapter से Related  Basic कुछ भी जानकारी देंते है। तो उन्हे हम फिर से दोबारा घर में आकर पढ़ते नहीं। है। हमारी सबसे बड़ी समस्या का कारण यही है।

Math में मन लगने के कुछ तरीके

  1.  अगर आपका मन Math लगाने में नहीं लगता है। तो जिस Chapter को School या Coaching में पढाने के लिए जिस दिन को Teacher हमसे कहें तो हमें एक दिन पहलें उस Chapter को ध्यान से पढ़ना चाहिए। तथा उसके Examples को लगाकर ध्यान से समझना चाहिए कि यह किस प्रकार Solve किया गया है। और उसके बारे में अधिक से अधिक सोंचे।
  2. पहले Examples को देख कर Solve करें और ध्यान से समझें फिर पुनः इसके बाद उसी Example को दूसरे पेज पर Solve करें अगर समझ में न आयें तो थोड़ा उसके बारे में सोंचे और अगर फिर भी समझ में न आये तो फिर से उस Example का Solve देख लें। इस तरह करनें आपकी सोंचनें एवं समझने कि क्षमता बढेंगी और आपको सवाल कुछ न कुछ आनें लगेंगे। हमेंशा याद रखें Practice makes a man perfect.
  3.  अगर आप किसी Chapter को नहीं समझ पा रहे हैं, तो उसे छोड़कर आगे बढ़ने के बजाए उसी पर और अधिक से अधिक फोकस करें। मान लीजिए आप बीजगणित का कोई Chapter पढ़ रहे हैं और आपको इसे समझने में काफी परेशानी आ रही है तो उसे छोड़ें नहीं। यह कभी नहीं सोचें कि इसे छोड़कर दूसरे Chapter को पढ़ना बेहतर रहेगा। गणित के सारे चैप्टर एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। अगर आप पहले वाला कोई Chapter छोड़ेंगे तो आपको आगे के Chapter में और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए थोड़ी और मेहनत करके पहले जो Chapter पढ़ रहैं है। उसे अच्छी तरह से तैयार कर लें।
  4. चूकि हर कोई जानता है कि Math Formula पर आधारित है। इसलिए सबसें पहले हमें उस Chapter के Formula को याद करना चाहिये हम जिस Chapter के Question को Solve करनें जा रहें है। और Math में अच्छी पकड़ बनाने के लिए जितना ज्यादा से ज्याद हो सकें Formula को याद करें क्यों कि एक Formula लगभग बहुत से Chapter में प्रोयग किये जातें है।
  5. अगर कोई भी Students आपसे सवाल पूँछता है। तो उसे अच्छी तरह समझाकर बतायें क्यों कि जितने अच्छे से अाप उसे समझाकर बताएंगे तो आपकी सोंचने की क्षमता बढेगी और अगर आपको कोई गणित के सवाल समझाने या हल करने के लिए कहे तो तुरंत उसके लिए तैयार हो जाएं। आप जब किसी को बताने का प्रयास करेंगे तो आप खुद से भी बेहतर तरीके से समझाएंगे ऐसा करने से आप का मस्तिष्क भी तेज चलने लगेगा।
  6. जब आप सवाल लगायें तो सफाई का विषेश ध्यान दें। क्यों कि अगर सफाई से नही लिखा रहेगा तो आपको देखनें में भी मन कुछ कम लगेगा। इसलिए सवाल लगाते समय सफाई का ध्यान देना अति आवश्यक है।

 Students हमारा यह लेख ”गणित के प्रश्न कैसे हल करें | Math लगाने के कुछ टिप्स। Math Questions Solve Kaise Kare” आप को कैसी लगी। आपको और भी जिस Subject में कोई भी किसी प्रकार की Problem हो तो हमें आप नीचे दिये गये Comments Box से आप अपने प्रश्न पूछ सकतें है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें