Traffic Chalan New Rules : हेलमेट पहने होने पर भी ₹2000 का चालान, RTO का नया नियम जाने

Traffic Chalan New Rules : यातायात के नियमो के दिन प्रतिदिन कोई न कोई बदलाव किए जाते रहे है, ऐसे मे यह चाहे वह दो पहिया वाहनो के लिए हो चाहे वह चार पहिया वाहनो के लिए क्योकी ज्यादातर नए नियमो से आम नागरिक के साथ वाहन चलाने वाले व्यक्ति को भी बहुत से लाभ मिलते है, तो अभी हाल ही मे RTO ने नया नियम लागू किया है, जिसे सभी को ध्यान देना होगा।

RTO NEW RULES CHANGE
RTO NEW RULES CHANGE

RTO NEW RULES

यातायात के नए नियमो मे सबसे पहले चालान की शुरुआत हेलमेट से होती है, क्योकी अगर आपने हेलमेट नही पहना तो आपको 500 या 1000 का चालान कटेगा पर अभी हाल ही मे नया नियम RTO ने जारी किया है, जिसके बारे मे ज्यादातर लोगो को ठीक ढंग से सही जानकारी नही पता है।  गाडी चलाते वक्त आपने अगर हेलमेट नही पहना तो जुर्माना लगेगा पर अगर आपने हेलमेट ठीक ढंग से नही पहना है, तो आपका 2000 रुपये का चालान कटेगा। नीचे जाने कैसे पहनना होगा आपको अपना हेलमेट।

हेलमेट कैसे पहने

हेलमेट के लिए प्रसाशन सबसे ज्यादा चेकिंग चालान लगाते है, जिसमे बहुतो की संख्या मे लोग पकडे भी जाते है, हेलमेट पहनते समय स्ट्रिप का भी ध्यान रखे और लॉक को चेक करें। तथा पट्टी खुली या सिर छोटा तथा हेलमेट बडा होने की स्थिति मे 2000 रुपये अब से चालान कटेगा इसके लिए आरीटीओ ने नया नियम अधिकतर राज्यो के लिए जारी कर दिया है।

ISI प्रमाणित हेलमेट जरुरी

आरटीओ के मानक के अनुसार ज्यादातर लोगो को इस बारे मे भी ठीक ढंग से नही पता होगा अधिकतर बिन्दुओ मे बिना इस मार्क के हेलमेट लेना कुडे के भाव के बराबर है, क्योकी आपको BSI (भारतीय मानक ब्यूरो ISI ) द्वारा लगा हुआ मानक के अनुसार ही आपको हेलमेट खरीदना होगा। अगर आपका हेलमेट मानक का नही है, तो भी आपको 1000 रुपये का चालान काटा जा सकता है, मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 194D MVA मे दर्ज इसमे हजार रुपये चालान का प्रावधान रखा गया है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।