रेलगाडी और ट्रेन सम्बन्धित प्रश्न चुटकियो मे हल

Train Questions : रेलगाडी सम्बन्धित प्रश्न प्रतियोगी परिक्षाओं में रेलगाड़ी से सम्बन्धित अनेक प्रकार के प्रकार के प्रश्न पूँछे जाते है। इसमें रेलगाड़ी द्वारा खंभे या पुल को पार करने में लगा समय अथवा उसकी गति या लम्बाई शामिल है। रेलगाडी से सम्बन्धित प्रश्नो को निम्नलिखित भागों में विभाजित करके समझा जा सकता है।train solve questions

Train Related Questions रेलगाडी सम्बन्धित प्रश्न

रेलगाडी द्वारा लंबाई रहित लक्ष्य को पार करना

ऐसी स्थिर वस्तुएं जिनमें अपनी लंबाई नहीं होती है। जैसे- तार का खंभा, मील का पत्थर या खडें हुए मनुष्य को पार करने में रेलगाडी को अपनी लंबाई के बराबर दूरी तय करनी होती है। निम्नलिखित चित्र द्वारा इसे समझा जा सकता है।

रेलगाडी सम्बन्धित प्रश्न

उपर्युक्त चित्र में ख क रेलगाडी को दर्शाता है। तथा त तार के खम्भे को। क रेलगाडी का अग्रभाग है। चित्र (2) से स्पष्ट है कि तार के खंम्भे को पार करने मे के लिए रेलगाडी को अपनी लंबाई के बराबर दूरी तय करनी पड़ी है।

मन की गणित सम्बन्धित प्रश्न

यदि रेलगाड़ी की लम्बाई 200 मीटर है। तो तार के खंम्भे को पार करने में उसे कुल 200 मीटर की दूरी (अपनी लंबाई के बराबर) तय करनी पड़ी है।

Train Solve Questions रेलगाडी प्रश्न

प्रश्न- एक 200 मीटर लंबी रलगाडी को एक तार के खंभे को पार करने में कितना समय लगेगा? यदि रेलगाडी की गति 72 किमी प्रति घंटा है।

हलः परंपरागत विधि

पुल को पार करने में लगा समय का सूत्र

अतः रेलगाडी तार के खंभे को 10 सेकेण्ड में पार कर लेगी। कहने का अर्थ यह है कि रेलगाडी 10 सेकेण्ड़ में 200 मीटर की दूरी तय करेगी।

रेलगाडी का किसी पुल या प्लेटफार्म से गुजरना अर्थात रेलगाडी द्वारा लंबाई वाले स्थिर लक्ष्य को पार करना-

किसी पुल या प्लेटफार्म की अपनी लंबाई होती है। रेलगाडी द्वारा पुल या प्लेटफार्म पार करने में अपनी लंबाई तथा पार करने वाली वस्तु (प्लेटफार्म या पुल) की लंबाई के बराबर दूरी तय करनी होती है।

ट्रेन द्वारा पुल को पार करने में लगा समय

चित्र से स्पष्ट है। कि ट्रेन को पुल पार करने में अपनी तथा पुल की लंबाई के बराबऱ दूरी तय करेनी पडेगी। अर्थात रेलगाडी द्वारा तय की गयी कुल दूरी=अपनी लंबाई+पुल की लंबाई

ट्रेन की लंबाई तथा पुल की लम्बाई का सूत्र

यदि रेलगाडी की लंबाई 200 मीटर है। तथा पुल की लंबाई 100 मीटर हो, तो रेलगाड़ी को पुल पार करने के लिए कुल 200 + 100 = 300 मीटर की दूरी तय करनी होगी।

Train Question Example

प्रश्नः एक 200 मीटर लंबी रेलगाडी को 100 मीटर लंबे पुल को पार करने में कितना समय लगेगा? यदि रेलगाडी की गति 36 किमी. प्रति घंटा हो।

हलः परंपरागत विधि

रेलगाड़ी की चाल का सूत्र

यहाँ पर रेलगाडी को अपनी लंबाई और पुल की लंबाई के योग के बराबर दूरी तय करनी है। इस प्रकार रेलगाडी द्वारा तय की जाने वाली कुल दूरी = 200 + 100 =300 मीटर होगी।

चूंकि रेलगाडी 10 मीटर चलती है = 1 सेकेंड में, तो रेलगाड़ी 300 मीटर चलेगी = 300 / 100 = 30 सेकेंड़ में = उत्तर

सदैव ध्यान दें 
यहीं पर यह भी स्पष्ट करना समीचीन होगा कि पत्थर वस्तुओं को पार करने में रेलगाडी की गति कार्य करती है। स्थिर वस्तु का कोई योगदान नहीं होता है क्योंकि उनमें कोई गति नहीं होती है। उदाहरण के लिए यदि रेलगाड़ी किसी पुल को पार करती है और रेलगाड़ी एवं पुल की लंबाई क्रमशः 120 एवं 180 मीटर है तथा रेलगाड़ी की गति 60 किमी. प्रति घंटा हो, तो स्पष्ट है इसे पार करने में रेलगाडी को कुल 120 + 180 = 300 मीटर की दूरी तय करनी होगी और इस दूरी को तय करने में उसकी 60 किमी. प्रति घंटा की गति कार्य करेगी।
लंबाई रहित गतिमान यंत्रो को पार करना

जैसे चलते हुए व्याक्ति, जानवर या साइकिल सवार को पार करना। इन्हे पार करने की दशाएं है-

  1. समान दिशा में चलते हुए परा करना।
  2. विपरीत दिशा में चलते हुए पार करना।
समान दिशा में चलते हुए पार करना

लंबाई रहित वस्तुओं को समान दिशा में चलते हुए पार करते समय रेलगाडी को अपनी लंबाई के बराबर दूरी तय करनी होती है। और इसमें उसकी अपनी गति तथा समान दिशा में जाती हुई दूसरी वस्तु की गति का अंतर कार्य करता है। चित्र

समान दिशा में चलते हुए पार करना

चित्र में क ख एक ट्रेन है तथा ब एक बस है। ट्रेन द्वारा बस को पार करने में अपना लंबाई के बराबर दूरी तय करनी होगी तथा इसे पार करने में उसकी अपनी गति कार्य करेगी परंतु उसके द्वारा प्राप्त गति में बस की गति बाधा उत्पन्न करेगी, क्यों कि जितनी देर में ट्रेन कुछ दूरी तय करेगी उतनी ही देर में बस भी अपनी गति से कुछ दूरी तय करके ट्रेन द्वारा चली गई दूरी में कुछ कमी ला देगी। अतः ट्रेन द्वारा समान दिशा में लंबाई रहित गतिमान वस्तु को पार करने में ट्रेन की लंबाई के बराबर दूरी तय होती है। तथा इस कार्य में दोनों की गतियों के अंतर के बराबर दूरी तय होती है तथा इस कार्य में दोंनों की गतियों के अंतर के बराबर गति कार्य करती है।

इस प्रकार ट्रेन की बस के अपेक्षा चाल = ट्रेन की चाल- बस की चाल होगी।
प्रश्नः 90 किमी. प्रति घंटा की गति से 100 मीटर लंबी ट्रेन उसी दिशा में 18 किमी. प्रति घंटा की गति से जा रही बस को कितनी दूर में पार कर लेगी?

हलः सूत्र विधि

ट्रेन की अपेक्षा बस का चाल का सूत्र

अतः ट्रेन बस को 5 सेकेंड में पार करेगी।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें