UP Board Compartment Exam : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं मे फेल छात्र यहॉ जल्द करे आवेदन बडी अपडेट

UP Board Compartment Exam : यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए दस से करे आवेदन हाईस्कूल के परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण हुए एक विषय के लिए इंप्रूवमेंट जबकी दे विषयो मे से एक के लिए दे सकते है कंपार्टमेंट परीक्षा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 मे शामिल हुए हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा मे शामिल हो सकते है। परीक्षा मे शामिल विद्यार्थी बोर्ड की वेब साइट www.upmsp.edu.in पर इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 10 से 25 जुलाई तक आवेदन कर सकते है।

UP BOARD COMPARTMENT EXAM

UP Board Compartment Exam

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के मुताबिक हाईस्कूल के विद्यार्थी इंप्रूवमेंट परीक्षा के तहत अनुत्तीर्ण हुए एक विषय और कंपार्टमेंट के तहत अनुत्तीर्ण हुए दो निषयो मे से किसी एक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते  है। वही इण्टरमीडिएट परीक्षा मे मानविकी , वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय मे कृषि भाग-1 व 2 मे निर्धारित विषयो मे से किसी एक प्रश्नपत्र एवं व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र मे अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा मे शामिल होने के लिए अर्ह माने जाएंगे। इसके लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियो को क्रमश: 256.50 व 306 परूक्षा शुल्क देना होगा।

UP Board Compartment Exam Details

इंप्रूवमेंट कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक परीक्षार्थी अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क कर परीक्षा शुल्क के साथ एक प्रार्थनापत्र व अंकपत्र की छायाप्रति प्रस्तुत करेंगे प्रधानाचार्य 10वी व 12वी के इच्छुक छात्रो के परीक्षा शुल्क अलग-अलग एकमुश्त कोषागार मे चालान माध्यम से जामाकर शुल्क का विवरण तथा संबंधित छात्रो का अनुक्रमांक एवं उसके इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा मे शामिल होने वाले विषय को 25 जुलाई तक अपने विद्यालय की यूजर आईडी एवं पासवर्ड से बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। हाईस्कूल के जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन और इंण्टर के जो परीक्षार्थी प्रयोगात्मक भाग मे अनुत्तीर्ण रहे है , उन्हे प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथियो की सूचना बाद मे दी जाएगी।गौरतलब है की यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा मे इस बार कुल 25 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमे से कुल 22 लाख यानी कुल 88.18 प्रतिशत  विद्यार्थी परीक्षा मे सफल हुए। वही इण्टरमीडिएट की परीक्षा मे कुल 22 लाख से अधिक परीक्षा मे शामिल हुए थे। इण्टर मे मानविकी वैज्ञानिक, वाणिज्य के किसी एक विषय की दे सकते है कंपार्टमेंट परीक्षा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter