UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले नया नियम लागू 10वीं, 12वीं वाले ध्यान दें

UP Board 2024 : यूपी बोर्ड से संबंधित कई बड़े बदलाव एवं कई बड़े नियम सरकार की तरफ से लागू किए गए हैं जो सभी 2024 में पेपर देने वाले उम्मीदवारों को जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि सरकार ने अभी-अभी यूपी बोर्ड से संबंधित कई बड़े बदलाव कई नियम लागू किए हैं जो आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है केंद्र निरीक्षक, एक कमरे में कितने परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, डॉक्यूमेंट, प्रवेश पत्र, कैसी होगी यूपी बोर्ड कॉपी, कैसे देना है पेपर, सभी में किया गया बड़ा बदलाव तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको यूपी बोर्ड से संबंधित सभी नियम व बदलाव के बारे में पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढे।

up board 2024 new notice
up board 2024 new notice

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024

दोस्तों आपको पता है कि बोर्ड एग्जाम का समय काफी ज्यादा नजदीक आ चुका है सरकार इस बार पूरी तैयारी कर चुकी है नकल बिहीन पेपर करने के लिए केंद्र से संबंधित निरीक्षकों से संबंधित एवं विद्यार्थियों से संबंधित सीसीटीवी कैमरा पेपर बैठने की पूरी तैयारी एवं प्रशासन सहित पूरी तैयारी कर चुकी है आज के इस बड़े बदलाव के बारे में हम आपको बताएंगे जो आप सभी को जानना बहुत ही जरूरी है देखिए यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान कच्छ निरीक्षकों की नियुक्ति परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर की जाएगी 40 परीक्षार्थियों पर दो कक्ष निरीक्षक और 41 से 60 परीक्षार्थियों तक तीन कच्छ निरीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

बोर्ड सचिव ने निर्देश दिए

इस बाबत बोर्ड के सचिव दिव्याकांत शुक्ला ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं. यह निर्देश भी दिए हैं की परीक्षा केंद्र पर 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक बाहरी रखे जाएं जिस दिन जिस विषय की परीक्षा हो उसे पाली में संबंधित विषय अध्यापक की ड्यूटी कच्छ निरीक्षक एवं अवमोचन के रूप में ना लगाई जाए साथ ही कक्ष निरीक्षक के रूप में नियुक्ति किए गए अध्यापकों का पूर्ण विवरण परीक्षा केंद्र में सुरक्षित रखा जाए।

यूपी बोर्ड पर नया नियम

यूपी बोर्ड से संबंधित एक और बड़ी खबर हाई स्कूल में इस्तेमाल होने वाली ओएमआर शीट के प्रयोग के संबंध में केंद्र व्यवस्थापकों के लिए निर्देश पुस्तिका में उल्लेखित सभी आवश्यक दिशा निर्देशों को कच्छ निरीक्षक आवश्यक पढ़ ले. एवं उनका पालन करें कच्छ निरीक्षक की जिम्मेदारी होगी की परीक्षा पक्ष में परीक्षार्थियों को भी इन निर्देशों से अवगत करा दें. जिससे ओएमआर शीट भरने में उनका कोई त्रुटि न होने पाए. परीक्षा देते समय आपको अपने डॉक्यूमेंट का भी विशेष ध्यान रखना होगा आपके पास प्रवेश पत्र यानी एडमिट कार्ड और आधार कार्ड होना अनिवार्य है. अगर आपके पास एडमिट कार्ड या आधार कार्ड दोनों आईडी कार्ड नहीं है तो आपको जांच करते समय परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा. तो आप अपने डॉक्यूमेंट का भी ख्याल रखें।

यूपी बोर्ड ने हेल्प डेस्क बनाया

और इस बार कापी से संबंधित बड़े बदलाव किए गए हैं इस बार आपकी कॉपी किसी भी हालत में नहीं बदल सकेंगे क्यूआर के जरिए आपकी कॉपी की जांच होगी यानी कि कोड इस बार के कॉपी में होगा तो आप सभी यूपी बोर्ड देने वाले विद्यार्थी ध्यान दें। और दोस्तों एक और बहुत ही बड़ी खबर है यूपी बोर्ड से संबंधित अगर आपको यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार का डर लगता है तो आपके लिए सरकार की तरफ से एक हेल्प डेस्क बनाया गया है और नंबर भी जारी किया गया है जिसमें आप कॉल करके अपने डर को भगा सकते हैं. यानी की परीक्षा केंद्र यानी कि यूपी बोर्ड से संबंधित कोई भी डाउट है जिससे आपको डर लगता है आप उस नंबर पर कॉल करके अपने सभी डाउट को मिटा सकते हैं यह आपके लिए भी जरूरी है।

आफिशियल वेबसाईट : Click Here

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here