UP Board Important Update : युपी बोर्ड 20 नंबर कटेगे 58 लाख छात्र परेशान बडी अपडेट

UP Board 2023 : अब सभी के कटेंगे 20 नंबर सावधान- उत्तर प्रदेश मे होने जा रहे बोर्ड पेपर के लिए सरकार ने पेपर से पहले सभी छात्रो को एक सूचना भेजा है। जिसको सभी छात्रो को पेपर से पहले जानना बहुत ही आवश्क है। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की यूपी बोर्ड मे हाईस्कूल के छात्रो के लिए जारी की एडवाइस, ऐसे मे हम आपको बता दे की अगर ओएमआर मे एक गलती करने पर कटेंगे 20 नंबर तो ऐसे मे सभी बिद्यार्थी ध्यान दे। क्या करे और कैसे करे हमने इस लेख मे सभी जानकारी दे दी है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

up board exam big news
up board exam big news

UP Board Big News

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा इस साल बदले पैटर्न पर होगी। पहली बार छात्र-छात्राओं को परंपरागत वस्तु उत्तर पुस्तिका के ही ओएमआर सीट भी मिलेगी 70 नंबर के प्रश्न पत्र में से 50 नंबर के उत्तर वर्णनात्मक प्रकार के होंगे और 20 नंबर के प्रश्न बहुविकल्पीय  होंगे जिसका जवाब ओएमआर पर देना होगा। ओएमआर भरने में एक गलती भी हुई तो पूरे 20 नंबर काटे जाएंगे क्योंकि ओएमआर का मूल्यांकन स्कैनिंग मशीन और कंप्यूटर से होगा ऐसे में ओएमआर पर भरा जाने वाला विवरण गलत होने पर ओएमआर का मूल्यांकन ही नहीं किया जाएगा दसवीं के छात्र छात्राओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने मंगलवार को बोर्ड की वेबसाइट पर ओएमआर शीट पर नमूना और उसे भरने के लिए एडवाइस जारी की है।

ताकि ओएमआर के गोले भरते समय किसी प्रकार की त्रुटि ना हो जाए प्रयोग प्रायोगिक परीक्षा की होगी कंट्रोल रूम में निगरानी ऐसे में हम आपको बता दें कि कंट्रोल रूम से निगरानी किया जाएगा 21 जनवरी से शुरू होने जा रही यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट प्रयोग परीक्षा की निगरानी पहले से ही की जाएगी यही नहीं प्रयोगात्मक परीक्षा की सूची बनाए रखने के लिए पहली बार सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे यूपी बोर्ड के प्रयागराज क्षेत्र कार्यालय के अपर सचिव विभा मिश्रा ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखकर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं केंद्र में लगे हुए कैमरे डीएसपी को क्रियाशील करें इन उपकरणों को क्रियाशीलता संबंधित पत्र 20 जनवरी तक उपलब्ध कराना है।

युपी बोर्ड पेपर बदलाव

यूपी बोर्ड 2023 में होने वाले परीक्षा में सभी छात्र छात्रा को सावधानी रखनी होगी। तो ऐसे में मैं आपको बता दूँ कि लगभग 3116485 विद्यार्थी होंगे इस बार यूपी बोर्ड में।और मै आपको बता दूँ  केवल काले या नीले बाल पॉइंट पेन से सही गोले को गहरे निशान से भरना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका उत्तर पुस्तिका में मान्य नहीं होगा, प्रत्येक प्रश्न का उत्तर उत्तर पत्रक में दिए गए क्रमांक के सामने गोले में निशाने लगाए और मै आपको बता दू की हर प्रश्न के चार विकल्प होंगे ओएमआर पर सभी प्रविष्टियों सावधानी पूर्वक भरे।

कटिंग ओवर राइटिंग न करें

उसमें कटिंग ओवर राइटिंग कदापि ना करें।ओएमआर पर व्हाइटनरका प्रयोग न करे,  और उसे खुर्चे  नहीं अन्यथा उत्तर का मूल्यांकन नहीं होगा प्रत्येक प्रश्न का उत्तर केवल एक ही पूरे गोले में गहरा तथा पूरा निशान लगा कर दीजिए, उत्तर के लिए दिए गए सही गोले में निशान लगाएं। उत्तर पर अन्य कहीं कोई निशाना लगाएं। प्रश्नपत्र मार्ग सीरीज के अंतर्गत प्रश्न पत्र के ऊपर अंकित प्रश्न पत्र संख्या के साथ ब्रैकेट में अंकित उसका मार्क सीरीज जो अंग्रेजी के 2 बड़े अक्षरों में दिए जाएंगे। उसे पूर्ण शुद्धता के साथ अंकित करना होगा तथा उससे संबंधित गोले को भरना होगा। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की वर्ष 2023 की विषय परीक्षा मे प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र मे 20 अंको के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।