UP Board New Exam Pattern : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का नया पैटर्न बोर्ड ने किया जारी जल्द देखे बडी खबर

UP Board NEW Exam Pattern : नए पैटर्न से होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा हाईस्कूल मे नए सत्र से और और इंटर मे 2025 से नया पैटर्न एक प्रश्नपत्र बुहविकल्पीय होगा, कक्षा 9 और 11 मे इंटर्नशिप प्रोग्राम तथा एक साथ दो डिग्री के लिए बनी योजनाए ऐसे मे क्या कुछ नया बदलाव देखने को मिलेगा इस बारे मे नीचे पूरी परीक्षा पैटर्न पर विस्तार से जानकारी दी गई है, जिसे आपको ध्यान पूर्वक पढना जरुरी है।

UP BOARD NEW EXAM PATTERN

UP Board New Exam Pattern

माध्यमिक शिक्षा परिषद् की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 नए पैटर्न से होगी। परीक्षा मे एख प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय होगा। इसका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। 2025 से इंटरमिडिएट बोर्ड परीक्षा मे भी यह पैटर्न लागू किया जाएगा। वही विद्यार्थियो को रोजगार से जोडने के लिए कक्षा 9वीं व 11 वीं मे इंटर्निशिप कार्यक्रम लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री के समक्ष बुधवार को बेसिक माध्यमिक व उच्च शिक्षा और खेल विभाग की आगामी योजनाओ का प्रस्तुतीकरण कर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए इनमे आगाी पॉच वर्षो मे सभी ब्लाको मे हाईस्कूल और इंटर कालेज की स्थापना शामिल है।

पॉच वर्षो मे विद्यालयो का मूल्याकंन व सर्टिफिकेशन भी किया जाएगा। विद्यार्थीयो को रोजगारपरक शिक्षा के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। सभी विद्यालयो मे स्मार्ट क्लासरुम, रियल टाइम मानिटरिंग, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम और एकीकृत डाटा प्रबंधन प्रणाली की व्यवस्था लागू की जाएगी।

UP Board New Exam Update

मुख्यमंत्री ने कहा की यूजीसी ने एक साथ दो डिग्री प्राप्त करने के लिए स्वीकृति दी है। उन्होने प्रदेश मे यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार योजना बनाने के निर्देश दिए।

सभी विद्यालयो मे बायोमीट्रिक उपस्थिति : आगामी 100 दिनो मे राजकीय विद्यालयो मे वाई फाई की सुवीधाए मुहैया कराई जाएगी। सभी विद्यालयो मे की वेबसाईट बनाई जाएगी। सभी छात्रो की ईमेल आईडी बनेगी और राजकीय विद्यालयो मे बायोमिट्रिक उपस्थिति शुरु की जाएगी। करिअर काउंसिलिंग पोर्टल पंख का विकास किया जाएगा। विद्यालय आनलाइन अनुश्रवण श्रेणीकरण और ई लाईब्रेरी पोर्टल का विकास किया जाएगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter