UP Board Result यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं कापीयो की चेकिंग, रिजल्ट की तिथि जारी हुई

UP Board Result : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज द्वारा परीक्षा का आयोजन प्रदेशभर मे हो रहा है और कल से पेपर समाप्त हो रहे है, ऐसे मे बडी संख्या मे छात्र एवं छात्रो को अब रिजल्ट को लेकर काफी ज्यादा चहलकदमी उठी हुई है, क्योकी अब पेपर के बाद बच्चे अपना रिजल्ट देखना चाहते है।

इसी के अन्तर्गत पिछली परीक्षा मे किस प्रकार से कापीयो की चेकिंग की गई थी व पेपर के कितने दिन बाद रिजल्ट जारी किया गया था इस बारे मे विस्तार से बताएगे की बोर्ड की अबकी आगामी की क्या रणनीती होगी और UP Board Result कब जारी किया जा सकता है।

UP BOARD RESULT DATE DECLAIR
UP BOARD RESULT DATE DECLAIR

UP Board Result

यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे मे बात करें तो इस बार 10वीं, 12वीं परीक्षा 9 मार्च को खत्म हो रही है ,जिसमे लाखो की संख्या मे छात्रो ने परीक्षा मे हिस्सा लिया था ऐसे मे मिली जानकारी व समाचार सूत्रो से खबर जारी की गई है। की परीक्षा के बाद कापीयो का मूल्यांकन 16 मार्च से आयोजित किया जाएगा जिसके लिए बोर्ड द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है, इस प्रक्रिया मे इस बार 13 दिन मे पूरी कापियो को चेक किया जाएगी वही बोर्ड द्वारा होली के त्यौहार को देखते हुए 24 से 26 मार्च को मूल्यांक कार्य नही होने की उम्मीद है। मूल्यांकन की तिथि को आगे भी बढाया जा सकता है, पर शुरुआत 16 मार्च से ही की जाएगी।

यूपी बोर्ड कापीयो की चेकिंग

बोर्ड परीक्षा मे इस बार एक आकडा काफी ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ पिछले कई वर्षो से बोर्ड मे आवेदन वालो की संख्या मे गिरावट देखने को मिल ही रही है, वही इस बार 55 लाख की संख्या मे छात्रो ने 10वीं, 12वीं की परीक्षा मे हिस्सा लिया था जिसमे 50 लाख की संख्या मे छात्रो ने परीक्षा मे हिस्सा लिया था। व ताजा आकडो के मुताबिक इस बार UP Board Exam मे हाई स्कूल की बात करे तो 1.76 करोड उत्तर पुस्तिका की चेकिंग की जाएगी जिसके लिए 94802 अध्यापक कापियो की चेकिंग करेगे।

वही 12वीं की बात करे तो 3.01 करोड उत्तर पुस्तिकाओ का मूल्यांकन किया जाना है, जिसमे करीब 52295 अध्यापको को कापियो के मूल्यांकन की जिम्मेदारी दी जाएगी। इस बार कापियो की चेकिंग 260 मूल्यांक केंद्रो मे आयोजित की जाएगी।

यूपी बोर्ड रिजल्ट कब आएगा

उत्तर प्रदेश बोर्ड का 10वीं, 12वीं परीक्षा का रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा इस बार मे अभी किसी भी प्रकार से आधिकारिक खबर एवं सूचना प्रशारित नही की गई है, पर ताजा आकडो और मिडिया रिपोर्ट के अनुसार मई महीने मे बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। रिजल्ट जारी और सूचना की अपडेट आपको UP Board की Official Website http://upmsp.edu.in/ के माध्यम से अपडेट पा सकते है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.