UP Board Result 2022 : यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 के रिजल्ट पर आज जारी हुई बडी अपडेट

UP Board Result 2022 सभी 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है। जिसका आपको इंतजार है उसी टॉपिक पर बात करेंगें। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आखिर क्यूँ हो रहा है इतना लेट। यूपी बोर्ड रिजल्ट आउट करने के लिए कौन सी तारीख निर्धारित की है। और कब तक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट में विस्तार से जाने।

UP BOARD CLASS 10TH 12TH RESULT

UP Board Result 2022

आपको बता दें कि सभी की उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 2022 मे कॉपियों का मुल्यांकन जारी हो चुका है। और बहुत ही जल्द उत्तर प्रदेश माध्यमित शिक्षा परिषद 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित किया जाएगा। सूत्रो के मुताबिक यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 मई के अंतिम सप्ताह से लेकर जून के पहले सप्ताह तक जारी किया जाएगा। क्योंकि छात्रों के साथ साथ छात्रों के अभिभावको भी परीक्षा परिणाम जानने के लिए उत्सुक है।

इस बार यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर काफी देरी की थी देरी का कारण विधानसभा के चुनाव के कारण भी काफी देरी हुई थी जिस कारण से यूपी बोर्ड 10वीं की परिक्षाएं 24 मार्च से 12 अप्रैल तक संम्पन्न कराई गई। परंतु यूपी बोर्ड 12वीं की परिक्षाएं 24 मार्च से शुरू कराई गई लेकिन कुछ जिलो में पेपर लीक होने के कारण 12वीं की परिक्षा 14 अप्रैल तक संम्पन्न कराई गई थी। इसी कारण से परीक्षा प्रश्न पत्र का भी मुल्यांकन भी काफी देर से आरम्भ हुई थी।

UP Board Result Download कैसे करें

परीक्षा परिणाम जानने के लिए आपको https://upmsp.edu.in/ पर उपलब्ध होगा। जिसके जरिए आप अपना यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम को जान सकते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक जानकारी होना जरूरी है। जैसे- आपके पास रोलनंम्बर अनुक्रमांक, जन्म तारीख आपका आपके प्रवेश पत्र में यह सभी जानकारी दी गई है। जिसके अनुसार आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। और प्रिंट भी कर सकते हैं।

इससे सम्बन्धित और भी कोई अन्य जानकारी के लिए आप हमे नीचे दिए गए Comment Box के माध्यम से Comment करके जान सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter