UP Board Result Date Notice : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट की तिथि घोषित नोटिस देखे आज की बडी खबर

UP Board Result 2022 10th or 12th- इस बार यूपी बोर्ड का परिक्षा परिणाम घोषित होने में काफी देरी हो रही है। क्योंकि यूपी बोर्ड ने छात्रों की प्रयोगात्मिक परीक्षा दोबार से 17 मई से 20 मई तक आयोजित कराई थी। जिससे कि बोर्ड को रिजल्ट घोषित करने में काफी समय लग रहा है। परंतु यूपी बोर्ड बहुत जल्द ही 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम को घोषित करेगा। छात्रों को बहुत ही बेसब्री हो रही है अपना परिणाम जानने के लिए बहुत ज्यादा उत्सुक हो रहे हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

up board result final date

UP Board Result

आपको बता दें कि 47 लाख से अधिक छात्र छात्राओं को अपने परिक्षा परिणाम का इंतजार है। और यह इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है। क्योंकि यूपी बोर्ड किसी भी समय परिक्षा परिणाम की तिथि और टाईम घोषित कर दी है। इस बार परीक्षा में विलंम्ब होने के कारण भी परीक्षा परिणाम में देरी हो रही है।

Today Update : आखिरकार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं रिजल्ट की डेट को घोषित कर दिया गया है। शनिवार 18 जून को कक्षा 10वीं का रिजल्ट 2 बजे और कक्षा 12वीं का रिजल्ट 4 बजे जारी किया जाएगा।

10वीं और 12वीं के छात्रों को यह पता होना बहुत ही आवश्यक है कि कितने प्रतिशत अंक आने तक आप पास हो सकते हैं। तो 100 के पूर्णाक में पास होने के लिए 33 अंक जरूरी है। तब आप 3rd Division से पास हो सकते हैं। पिछले सत्र की 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड की परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी जिसमें कि पिछली कक्षा के अंक के आधार पर अंक देकर छात्रों पास कर दिया गया था। परंतु इस बार ऐसा नहीं किया जाएगा। इस बार यूपी बोर्ड का परिक्षा परिणाम आपके द्वारा लिखी गई कॉपियों का आंकलन करके ही आपको अंक दिए जाएगें।

UP Board Result Check

सबसे पहले परीक्ष परिणाम जानने के लिए आप यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

  • आपको सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • आपको अपना रोल नंम्बर और कैप्चा कोड दर्ज करना है। और पूछी गई अन्य जानकारी को दर्ज करना है।
  • फिर आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • आपका परिक्षा परिणाम आपके सामने आ जाएगा आप इसे डाउनलोड या स्क्रिन शॉर्ट भी ले सकते हैं।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter