UP Free Tablet Yojana यूपी मुफ्त टैबलेट योजना Online Registration

UP Free Smartphone Yojana Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 UP Free Tablet Yojana 2021 Online Registration कैसे करें ? UP Free Smartphone Yojana Online Registration करना चाहते है, या आप भी इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते है, तो उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा अभी हाल ही मे राज्य के होनहार विद्यार्थियों के लिए फ्री मोबाईल टेबलेट योजना शुभारंभ किया है। यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 के लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार जो Uttar Pradesh राज्य के निवासी है, उनके लिए आयोग द्वारा जारी की गई सुची मे अगर आपकी योग्यता की पात्रता रखते हैं  तो आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व निर्धारित प्रारूप में UP Free Smartphone Yojana Online Form प्रस्तुत कर सकते हैं। उपलब्ध योजना के अन्तर्गत पात्रता मानदंड अगर आपकी सही है, तो आप UP Yojana Online Registration Form लिंक की जांच नीचे तालिका पर कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस टेबलेट और स्मार्टफोन योजना को जारी किया गया है इच्छुक विद्यार्थियो के लिए यह एक अच्छा अवसर है। यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021 विवरण नीचे दी गई तालिका पर अवलोकन कर सकते हैं। किसी प्रकार की अन्य हो तो नीचे हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

up free smartphone tablet yojana

Latest News : UP Government to give 20 lakh free laptops. How to Apply  Click Here

UP Free Smartphone Yojana

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन यूपी फ्री टेबलेट योजना आवेदन कब भरे जायेंगे आदि की जानकारी यहाँ पर दी गयी है। अभी हाल ही मे उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस योजना का शुभारंम्भ किया है, मुफ्त में स्मार्टफोन (UP Free Smartphone Yojana) के नाम से इस योजना को सरकार जल्द ही अपडेट प्रस्तुत करने वाली है।

up tablet yojana

UP Free Table/Smartphone Yojana 2021 Details
विभाग का नाम उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना
शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी विद्यार्थी
उद्देश्य फ्री टेबलेट स्मार्टफोन विद्यार्थीयो के लिए प्रदान करना
सैलरी विभागीय विज्ञापन देखें
राज्य उत्तर प्रदेश
बजट 3000 करोड
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक साइट up.gov.in

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना

यह स्मार्ट फोन या टैबलेट ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुशन, बीटेक, पाॅलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरा मेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ देने के लिए योगी सरकार हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता एक कमेटी बनाएगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से लगभग 1 करोड़ युवाओं को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 18 से 25 वर्ष के सभी विद्यार्थियों को अक्टूबर 2021 से टैबलेट वितरण किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से लगभग 1 करोड़ विद्यार्थियों को टेबलेट/स्मार्टफोन की प्राप्ति होगी।

up free table yojna news

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य :- उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी हाल ही मे उपलब्ध मुख्यमंत्री द्वारा राज्यसभा मे एक करोड़ युवाओं को टैबलेट या स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के साथ साथ अन्य डिग्री डिम्लोमा वाले विद्यार्थी भी इस योजना का लाभ ले सकते है यूपी अभ्युदय नि:शुल्क कोचिंग योजना के अन्तर्गत प्रवेश पाने वाली सभी विद्यार्थियो को UP Free Smartphone Yojana का लाभ मिलेगा अभ्युदय योजना में 2.50 लाख से कम वार्षिक आय वाले विद्यार्थी इस योजना के अन्तर्ग आते है तथा प्रत्येक मंडल मे 500 टेबलेट बांटे जाएगे अभी हाल ही मे ताजा आकडो को ध्यान दे तो 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थीयो को इस उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ मिलेगा। नीचे दी गई जानकारी पढे..

आज का समय में चाहें वह शिक्षा, स्वास्थ्य, या किसी भी तरह का क्षेत्र में सभी जगह इंटरनेट व संचार के माध्यम से व्यक्ति को सब सुविधा घर बैठे असानी से मिलने लगी है।  इस योजना का उद्देश्य है की प्रदेश के छात्रों को टेबलेट या स्मार्टफोंन प्रदान करना है, जिससे आनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देना जिससे वह सुचारू रूप से आपने शिक्षा को आगे बढ़ा सके तथा वह अपनी शिक्षा में हो रहे रूकावटों को दूर कर सकें।

युपी फ्री टैब योजना के लिए चयनित जिलों की सूची

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना को अभी हाल ही मे कुछ जिलो मे UP Free Smartphone Yojana के लिए मुख्य सूची मे रखा गाय है, जो इस प्रकार है: –

★ श्रावस्ती
★ सोनभद्र
★ चंदौली
★ सिद्धार्थनगर
★ बलरामपुर
★ फतेहपुर
★ चित्रकूट

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के लिए योग्यता और पात्रता

UP Free Smartphone Yojana Eligibility :- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थीयो के लिए फ्री मोबाईल टेबलेट योजना की शुरुआत की है, ऐसे मे विभाग ने इसके लिए कुछ निर्धारित Educational Qualification विवरण आयु सीमा अगर इस योजना के अन्तर्गत ठीक है, तो आप इस फ्री मोबाइल योजना का लाभ ले सकते है नीचे दी गए तालिका मे अपनी योग्यता और पात्रता की जॉच करें।

  • आवेदनकर्ता सरकारी या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल मे उपलब्ध समय मे छात्र होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता पिछली सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 के विशेषताएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना को आरम्भ करने की घोषणा विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान की गयी है। इस योजना को लागू करने के  लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने 3000 करोड़ का बजट पास किया गया है। जिससे छात्रों को मुफ्त डिजिटल एक्सेस की सुविधा दी जायेंगी और जिससे युवाओं को नौकरी ढूंढनें में सहायता प्राप्त होगी

यूपी मुफ्त टैब योजना के लिए जरुरी दस्तावेजों

1. School ID Card
2. Adhar Card
3. मोबाईल नम्बर
4. निवास प्रमाण पत्र
5. Passport Size Photo

UP Free Smartphone Yojana Online Registration 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया :- उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना होगा अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी  है तो Uttar Pradesh Free Mobile Yojana के लिए आधिकारिक वेबसाइट up.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:-

★ सबसे पहले विभागीय विज्ञापन लिंक को क्लिक करके इस योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी लें।
★ उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक क्लिक करें।
★ मुख्य पृष्ठ पर UP Free Smartphone Yojna Online Form लिंक पर क्लिक करें।
★ अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपको आपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।
★ अगर इसमे आपकी श्रेणी के आधार पर शुल्क मॉगे तो शुल्क जमा करें।
★ अंत में सबमिट करने के बाद फ्री स्मार्टफोन योजना आवेदन पत्र का प्रिंट आउट कर ले।
अधिसूचना / आवेदन फार्म
» न्यूज सोर्स » ऑनलाइन फार्म
अपने प्रश्न पूछे (1)
frontpage hit counter