UP Home Guard Bharti : खुशखबरी जल्द हो सकती है होगी होम गार्ड भर्ती 10वीं पास ध्यान दे

UP Home Guard Bharti 2022 : के लिए लाखो की संख्या मे महिला एवं पुरुष इस भर्ती का इन्तजार कर रहे है, 30,000 होमगार्ड स्वयंसेवकों के पदों के लिए उत्तर प्रदेश होम गार्ड विभाग लखनऊ द्वारा भर्ती के लिए नाटिफिकेशन जल्द ही आयोग द्वारा दिया जाना था, ऐसे मे उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही की जानी थी पर आचार संहिता के लगने के बाद भर्ती मे कुछ समय का इन्तजार करना पड सकता है, आयोग और सरकार ने इस UP Home Guard Bharti के लिए क्या तैयारी की है, और इसके लिए किस प्रकार से विज्ञप्तिया जारी कर सकती है, तथा उपलब्ध भर्ती प्रक्रिया की अन्य जानकारी नीचे ध्यान दें।

up home guard bharti update soon

UP Home Guard Bharti

उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार 30 हजार पदो पर नाटिफिकेशन जल्द जारी किया जा सकता है, ऐसे मे पिछली भर्ती के मद्देनजर 10th पास वाले पुरुष एवं महिलाए इसके लिए आवेदन करने के पात्र हो सकते है, मुख्यत: आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 168 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम 158 सेंटीमीटर अनिवार्य होगी। इस भर्ती के लिए अन्य फिजिकल टेस्ट के दौरान ही पूर्ण रुप से अन्तिम सेलेक्शन माना जाएगा जिसके बाद Final Selection दिया जाना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती चयन प्रक्रिया

UP Home Guard Bharti Selection Process की बात करे तो आयोग द्वारा इसके सेलेक्शन करने की प्रक्रिया को 4 स्टेज मे बॉटा गया है, EXAM में सफल अभ्यर्थी को शारीरिक मापदंड, शारीरक दक्षता परीक्षा, स्वास्थ्य  परीक्षण व प्रमाणपत्र सत्यापन के बाद अन्तिम सेलेक्शन दिया जाएगा। अन्य प्रक्रिया के लिए जबतक नाटिफिकेशन न जारी हो तब तक दी गई जानकारी पिछली भर्ती के आधार पर हि किया जाना सुनिश्चित है।

उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती कब जारी होगी

उत्तर प्रदेश में करीब 19,000 से 30,000 होमगार्ड पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जा सकती है प्रस्तावना मुख्यमंत्री के पास दी जा चुकी है। यूपी होम गार्ड भर्ती 19,000 पदो पर भर्तियॉ जारी होना वाली थी उत्तर प्रदेश के बहुत से नवयुवको को इस होम गार्ड भर्ती के काफी दिनो से इन्तजार कर रहे है, ऐसे मे 15 नवंबर 2021 को आयोग भर्ती जारी करने वाले थे लेकिन अब तक नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ. ऐसे मे काफी समय से अटकी और आस लगाए लोगो के लिए जल्द खुशी की खबर आ सकती है।

Official Website : https://homeguard.up.gov.in/

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.