उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना 33 हजार किसानो का कर्ज माफ योगी सरकार का फैसला

UP Kisan Karj Maaf 2023 – नए साल क उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा किसान भाइयों को बड़ा तोहफा मिला है। उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में किसानों के ऋण को लेकर चल रही कार्यवाही में किसानों को बड़ा फयदा मिलने जा रहा है। क्योंकि उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में किसानों द्वारा लिया गया ऋण सरकार माफ करने जा रही है। यह सरकार की तरफ से किसानों के द्वारा लिया ऋण पूरी तरह से माफ करने जा रही है। सरकार का यह फैसला किसान भाईयों के लिए बहुत राहत भरी खबर है कि अब किसानों को लिए ऋण चुकाने नहीं पडेगें। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

kisan karj maaf 2023
kisan karj maaf 2023

UP Kisan Karj Maaf 2023

आपको बता दें  कि उत्तर प्रदेश में योगी की सरकार ने 33 हजार से ज्यादा किसानों की ऋण माफ करने के शासनादेश जारी कर दिए हैं। जिसकी जानकारी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वाराणसी में मीडिया को यह जानकारी से अवगत कराया है। यह किसान भाईयों के लिए बहुत ही खुशी खबर है। क्योंकि बहुत से ऐसे किसान भाई हैं जोकि अपने फसलों के लिए बैंक से लोन ले – लेते हैं। और किसी कारणवश नहीं चुका पाते हैं। जैसे किसानों द्वारा बोए गए फसलों में बीमारी लग जाना या फसल पूरी तरह से नष्ट हो जाने के कारण किसान अपने द्वारा लिए गए ऋण चुका नहीं पाते हैं। तो इसी विषय को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार का बड़ा फैसला जो किसानों के लिए अमृत बाण से कम नहीं है।

33 हजार किसानो का कर्ज माफ

अगर देखा जाए तो कुल किसानों की संख्या 33408 है। योगी आदित्य नाथ जी सस्ता सम्भालते हुए किसानों के ऋण से सम्बन्धित एक किसान का एक लाख रूपये तक का ऋण मांफ कर दिया जाएगा। जिसमें और किसानों के ऋण मांफ कर दिए गए थे। कुछ किसान छूट गए थें। जिनके लिए लिए योगी सरकार की तरफ से ऐलान कर दिया गया है। जिससे और बचे हुए किसान जिनका ऋण मांफ नहीं किया गया है। अब उन सभी किसानों का ऋण योगी सरकार मांफ करेगी। सरकार ने किसानों की ऋण मांफी के लिए पूरी तैयारी कर ली है। जिसके लिए सरकार ने 190 करोड़ रूपये कर्ज माफी के लिए तैयारी में लगी हुई है सरकार अगर इससे सम्बन्धित और कोई नए जानकारी प्राप्त होती है। इसी पोस्ट के माध्यम से देख सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar