उत्तर प्रदेश मे सरकारी नौकरी : यूपी पंचायत सहायक भर्ती मिलेगा 6,000 रुपये महीना जाने प्रक्रिया

UP Panchayat Sahayak Bharti 2022 : उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग मे निकलने वाली बंपर भर्ती 10वी और 12वी पास छात्रो के लिए एक बडी ही खुशखबरी है। यह भर्ती ऑफलाइन आवेदन के आधार पर आयोजित की जाती है, उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत सहायक भर्ती 2022 कम डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती है। जिन लोगो का सपना है कि हम भी ग्राम पंचायत सहायक मे नौकरी करे तो उनके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है इस भर्ती मे काम करने का।पंचायत सहायक के वेतन की बात करे तो इसका वेतन 6 हजार रूपये प्रति महीना मिलता है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे ।

up panchayat raj bharti

UP Panchayat Sahayak Bharti

उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक भर्ती मे गाँव के ही बेरोजगारो को मिलेगी नौकरी। ग्राम पंचायत मे एकाउंटेंट कम डाटा एंट्री आपरेटर के पदो पर जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। हाल ही मे कैबिनेट के निर्णय के बाद अब हर ग्राम पंचायत मे इस पद के लिए गांव के स्थानीय बेरोजगार युवा को ही अवसर दिया जाएगा। इस पद पर भर्ती के लिए कोई केन्द्रीयकृत प्रक्रिया नही होगी बल्की प्रत्येक ग्राम पंचायत अपने स्तर पर ही इस पद के लिए चयन करेगी। गाँव के बेरोजगार कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त युवा के हाईस्कूल व इण्टर की परीक्षा के कुल प्राप्तांक के प्रतिशत को दो से भाग देने पर जिसके सर्वाधिक अंक आएंगे उसका साक्षात्कार के आधार पर चयन कर लिया जाएगा।

UP Panchayat Sahayak Bharti Details

इस पद पर चयनित युवा को 6 हजार रूपए मासिक का भुगतान दिया जाएगा। इसका वेतन ग्राम पंचायत अपने बजट से ही देगी। चयनित व्यक्ति पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम और पंचायतीराज विभाग के अन्य पोर्टल को संचलित करेगा। इसी ग्राम सचिवालय मे बीसी सखी भी बैठेगी जो ग्रामीण के बैंक खातो का आधार कार्ड के आधार पर संचालन करवाएगी। किसानो को मिलने वाले सरकारी अनुदान आदि की मानीटरिंग करेगी। बात करे इच्छुक अभ्यार्थी की तो अभ्यार्थी उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए।

प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक पंचायत सहायक तैनात होंगे। 10वी व 12वी के अंको के आधार पर मेरिट के जरिए यह भर्ती होगी। बात करे आयु की तो इसमे इच्छुक अभ्यार्थी 18 से 40 वर्ष तक की आयु होनी चाहिए। पंचायत सहायक एक साल के लिए संविदा मे रखे जाएंगे। जिन पंचायतो के प्रधान पद अनुसूचित जाति के है, वंहा अनुसूचित जाति का ही सहायक नियुक्त होगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter