UP Police Constable पुलिस मे होगी 56,880 भर्तिया

UP POLICE Constable 2018 Bharti Ki Jankari Hindi Me की भर्ती की पूरी जानकारी हिन्दी मे UP Constable ki Taiyari kaise kare UP Police Constable Bharti 2018 Pradesh Police Recruitment & Promotional Board No. of Posts  56,880 Post (Tentative) Job Location Uttar Pradesh उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही पुलिस की भर्तीया जारी करने वाली है।up police 2018 new bharti

Latest Update Dated : 51,216 Constable के लिए आवेदन शुरु हो गए है।

UP Police Constable Bharti 2018

जिसमे सिपाही के पद के 32,200 पुरुष तथा 19,216 पद PAC के लिए आरक्षित किए है, इसमे 20% पद महिला वर्ग के लिए खाली पदो को भरे जाने के लिए आवेदन जारी करने वाले है, पर जो अभी 2018 मे इस भर्ती के लिए Notification जारी हुआ उसकी पूरी जानकारी इस Post मे हम आपको इस नौकरी से सम्बन्धित पूरी जानकारी तथा सम्पूर्ण मार्गदर्शन करेगे औऱ बिल्कुल सरलतम रुप से आपको समझाने की कोशिश करेगे, Uttar Pradesh Police भर्ती 2018 के बारे में सभी संलग्न जानकारी नीचे दी गई है।

UP Police Jail Warden Bharti

up police constable new bharti

UP Police Answer Key 2019

इस Paragraph पर 51,216 पदो पर जारी होने वाली भर्ती परीक्षा के बारे मे विस्तार से बताएगे आकडो के अनुसार जानकारी उपलब्ध कराई गई है नीचे अभी हाल ही मे जारी नौकरी की जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और संवर्धन बोर्ड ने विभिन्न Post में Candidates की भर्ती के लिए जल्द ही NOTICE जारी की है। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग विभिन्न पदों के लिए हर साल परीक्षा आयोजित करता है। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कई पदों के लिए  UP Police Constable 2018, Head Constable और PAC इत्यादि के लिए कई रिक्तियां उपलब्ध हैं। Official Notice जारी करने के बाद सभी योग्य और इच्छुक Candidates Official Website के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब बोर्ड आगामी भर्ती अधिसूचना को 56,880 सिपाही  को भरने के लिए जारी करेगा।

UP POLICE CONSTABLE Vacancy 2018

पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए बहुत बड़ी रिक्तियां हैं। यूपीपी बोर्ड कांस्टेबल सी भर्ती के लिए तैयार है और आगामी अधिसूचना में इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत अधिसूचना होगी। यूपी पुलिस भर्ती कुल 56,880 पदों के साथ आता है जिसमें लगभग 32,000 UP Police Constable 2018 Post पोस्ट के लिए रिक्तियां और शेष 19216 पद PAC रिक्त हैं। यूपी पुलिस भारती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को पूर्ण पात्रता मानदंड और भौतिक मानक को पूरा करना चाहिए।

पुलिस मे भर्ती के लिए 20% महिलाएं भी नही मिल रही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला अपरोधो पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस मे महिलाओ की संख्या बढनी चाहिए, पर UP POLICE Constable Bharti 2018 मे आरक्षित 20 प्रतिशत पदो के लिए महिला Candidates ही नही मिल रही है, उन्होने कहा कि सरकार दिसंबर मे 68500 सहायक अध्यापक और January मे 50 हजार कान्सटेबल की भर्ती करने जा रही है, महिलाए जागरुक होकर इन भर्तियो मे शामिल हो। मुख्यमंत्री मंगलवार को PWD के विश्वेश्यरैया सभागार मे भाजपा महिला मोर्चा की पर्देश कार्यसमिति के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे, उन्होने कहा कि महिला अपराध को रोकने और सशक्तीकरण के लिए महिलाओ को रोजगार से जुडना होगा।

1.60 लाख बूथो पर तैनात हो 8 लाख महीलाओ की फौज : UP CM ने कहा लोकसभा चुनाव 2019 एक चुनौती है, इसके लिए प्रत्येक बूथ पर 5 महिलाओ की टीम तैयारी की जाए, प्रदेश के 1.60 लाख बूथो पर जब 8 लाख मिहालओ की फौज तैनात होगी तो लोकसभा चुनाव मे यूपी के मिशन 74+ को कोई नही रोक सकेगा उन्होने कहा कि केंद्र सरकार की उपलिधियो को जन जन तक पहुचाने का काम करें।

UP Police Constable New Vacancy Details

उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी, पे बेंड 4200-20200 ग्रेड पे 2000 नए वेतमान में वेतन मैट्रिक्स रु0 21700/- के निम्नलिखित रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है !

(क) आरक्षी नागरिक पुलिस

क्रम.

श्रेणी

पदों की संख्या

1अनारक्षित (Unreserved)
2अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)
3अनुसूचित जाति (SC)
4अनुसूचित जनजाति (ST)

TOTAL

32,000 पद

(ख) UP Police PAC Post

क्रम.

श्रेणी

पदों की संख्या

1अनारक्षित (Unreserved)
2अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)
3अनुसूचित जाति (SC)
4अनुसूचित जनजाति (ST)

TOTAL

19216

UP Police Constable Bharti 2018 56,880 Posts

UP Police 2018 एवं प्रोन्नति बोर्ड पुलिस के लिए होने वाली भर्तियों की परीक्षा के लिए केंद्रों का व्यवस्था करेगा इसके लिए वह ऐसे केंद्रों को चिन्हित करेगा जिनकी छवि अच्छी हो और उनका पूरा संसाधन अपना हो भारती बोर्ड के चेयरमैन जीपी शर्मा ने बताया कि यह कवायद भविष्य में होने वाली परीक्षाओं को लेकर की जा रही है ताकि हर बार यह प्रक्रिया शुरू से ना अपनानी पड़े उन्होंने कहा कि वैसे तो यह काम परीक्षा कराने वाली एजेंसी का होता है लेकिन पारदर्शी तरीके से परीक्षा कराने की अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए बोर्ड ने यह निर्णय लिया है उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी 75 जिले में प्रतियोगी परीक्षा के परीक्षा केंद्र चिन्हित किए जाएंगे और वहां की मूलभूत सुविधा का आकलन किया जाएगा उन्होंने बताया कि लगभग 1000 परीक्षा केंद्रों को चिन्हित किया जाएगा और उन्हीं केंद्रों में से ही ऐसी परीक्षा केन्द्र बनाया होगा

प्रदेश में 56000 Police Constable Bharti 2018 के लिए फार्म भरवाने की जिम्मेदारी भी निजी कंपनियों के हाथों में देने की तैयारी की जा रही है भर्ती बोर्ड इस परीक्षा पर गंभीरता से विचार कर रहा है गृह विभाग के प्रमुख सचिव अरविंद कुमार और डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन पदों पर भर्ती के लिए घोषणा की थी और बताया था कि 1 नवंबर से इसके लिए आवेदन लिए जाएंगे लेकिन एनआईसी के सॉफ्टवेयर में कमी के चलते अब तक फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है सूत्रों का कहना है कि आप फार्म भरवाने के लिए भी निजी कंपनियों का सहारा लिया जा सकता है ताकि इस प्रक्रिया में तेजी आ सके और तय समय सीमा पर भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके सूत्रों का कहना है कि परीक्षा कराने के साथ साथ लिए भी भारती बोर्ड ने निविदाएं भी आमंत्रित की है माना जा रहा है,

कि अगले एक-दो दिन लड़ाई लिया जा सकता है बता दें कि 18 प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी ने संयुक्त प्रेसवार्ता में 1 नवंबर से 56000 से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी इसमें 51216 पद सिपाहियों के होंगे जबकि 3638 पद जेल बंदी रक्षक और 1924 पद फायरमैन के होंगे लेकिन एनआईसी ने पुलिस महकमे की इस तैयारी पर पानी फेर दिया और तय समय में फार्म का सॉफ्टवेयर तैयार करने में नाकाम रही इस संबंध में भर्ती बोर्ड या पुलिस विभाग का कोई भी अधिकारी फिलहाल बोलने को तैयार नहीं है

प्रदेश पुलिस मे 56,880 Constable की Bharti भर्ती बोर्ड इसका विज्ञापन जारी करने जा रहा था। Uttar Pradesh Police Bharti एवं Pronnati Boards के D.G GP Sharma ने बताया कि DGP मुख्यालय से भर्ती के अधियाचन (प्रस्ताव) मिल गया है। सिपाहियो की भर्ती के लिए Online आवेदन ही लिए जाएंगे।

UP Police Constable Online Form

Apply Online

1/11/2018

Download Notification

5/11/2018

Official Website

Click Here

UP Police Constable 2018 Notification

New News : भर्ती बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि पुलिस मुख्यालय ने 56,880 Constable सिपाहियों के लिए प्रस्ताव भेजा था। इसमें PAC के लिए 7000 जवानों की मांग शामिल थी। बाद में PAC Head Office ने DGP मुख्यालय को लगभग 20,000 हजार सिपाहियों की मांग और भेज दी।

up police

UP Police SI Constable Bharti 2018 Detail
Name of Recruiter Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotional Board (UPPRPB)
Name of Opportunity Constable and PAC
No. of Posts 56,880 Post (Tentative)
Application Mode Online
Job LocationUttar Pradesh
Starting Date1/11/2018
Closing date30/11/2018
Official Website uppbpb.gov.in | prpb.gov.in

UP Police Constable Eligibility

हम यहां पर इस परीक्षा तथा भर्ती से सम्बन्धित योग्यता की जानकारी देगे। पुरुष और महिला दोनो से सम्बन्धित कितनी आयु होनी चाहिए, कितना पढा होना चाहिए, Selection कैसे मिलेगा पूरी जानकारी बहुत ही सरलतम रुप से समझाने की कोशिश की गई है।

UP Police Constable AGE 

Age: – Candidates की न्यूनतम आयु 18 Year और अधिकतम उम्र 22 Year होनी चाहिए।

  • OBC Category के 3 Year
  • ST /SC Category के 5 Year के लिए सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के लिए उम्र की छूट लागू होगी, इसके लिए आप Official Website पर छूट से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • Fees: – Candidates  को 200 रुपये का भुगतान करना होगा – केवल

UP Police Constable Ki Taiyari Kaise Kare

Selection Process: – Candidates का Selection 10th और Intermediate Marks, Written Exam, Physical Test शारीरिक क्षमता परीक्षण (PET), Medical Test और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जाएगा।

  • Police की Salary वेतन कितना होता है

Salary वेतनमान – रुपये 5200 \ – रु 20200 के लिए – + 2000 रुपये का ग्रेड वेतन.

UP Police Previous Paper Download

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2013 मे परीक्षा हो चुकी है, तो पूराने पेपर औऱ New Paper को हम नीचे आपके लिए लेकर आए है, जिन्हे आप सरलतम रुप से डाउनलोड करले औऱ अपनी तैयारी को औऱ भी मजबूत करें।

 

UP Police Previous Paper Download

UP Police 26 October Solve Paper

UP Police Constable 25 October Paper Analysis

Important Dates for UPPRPB Constable Vacancy 2017-18
Starting Date 01/11/2018
Closing Date30/11/2018
Last date30/11/2018
Exam Date4,5 January 2019
Admit Card ReleaseNotify Soon

UP Police Constable 2018 Recruitment

Uttar Pradesh Constable 2018 Recruitment के तहत कुल 51,2016 पदो पर रिक्तिया भरनी है, नीचे प्रस्तुत बहुत सी जानकारी इस पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए एक एक जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक पढना अत्यन्त आवश्यक है,

  • 32,000 भर्तिया Constable Civil Police
  • 9,216 भर्तिया Reserve Territorial Armed

Some Useful Important Links

Download Press Release

Click Here

Apply Online

http://uppbpb.gov.in/

Download Syllabus

Click Here

Official Website

http://uppbpb.gov.in/

UP Police Constable 2018 Recruitment Fees Details

ऊपरोक्त मे हमे लगता है, सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए प्रस्तुत कर दि है, कुछ मुख्य है, जिसके बारे मे हजारो के संख्या मे Candidates को गलत फहमी होती है, तो यह आवेनद शुल्क से सम्बन्धित समस्या इस टापिक मे क्लियर होगी आपको बता दे की UP Police Constable 2018 के लिए Online आवेदन 1 November 2018 से जारी किए जाएगे, इसके आवेदन के लिए शुल्क रखा जाएगा जो निम्न प्रकार से है।

  • UR/OBC के लिए Candidates को 400 Rs. का भूगतान करना होगा।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पूर्व-सैनिक/PWD/अल्पसंख्यक/आर्थिक रुप से पिछडे वर्ग के लिए 400 रुपये का शुल्क
  • अभी इसमे Notification के जारी होने पर कुच बदलाव किए जा सकते है।
  • online Payment आप Debit Card/Credit Card/Internet Banking या Offline E-Chalan के माध्यम से कर सकते है।

UP Police Constable 2018 Online Apply

नीचे दिए गए Steps के माध्यम से हम आपको बताएगे की इस UP Police 2018 परीक्षा तथा नौकरी से सम्बन्धित आवेदन कैसे करना होगा था ऊपर के लेख मे इस भर्ती से सम्बन्धित पूरी जानकारी हमारे अन्दाजे से समझ मे आ गई होगी तो इस आवेदन वाले टापिक को ध्यान से जरुर पढे।

  1. UP PRPB www.upprpb.gov.in की Official Link पर पहले Log On करें
  2. अब नई सूचना अनुभाग पर हिट करें
  3. संबंधित लेख खोजें
  4. इसे ध्यान से पढ़ें और Online आवेदन पर Click करें
  5. भरने के आवेदन को प्रारंभ करें
  6. Photo और Signature की Scan Copy Upload करें
  7. UPPRPB के पक्ष में Net Banking के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  8. Submit विकल्प पर Click करें
  9. Online आवेदन फार्म का Print Out जरुर ले लीजिए।

UP Police Constable 2018 Admit Card

Uttar Pradesh UP Police Constable 2018 Admit Card के जारी होने का ऐलान अभी नही हुआ है, इसलिए आवेदन प्रक्रिया के पूर्ण होने के कुछ दिन बात इसके बारे उत्तर प्रदेश पुलिस प्रोन्नति बोर्ड द्वारा Official Website पर जारी कर दिया जाएगा।

मुख्य खबरो के अनुसार, युपी सरकार पुलिस कान्सटेबल 2018 के Admit Card December 2018 के शुरुआत तक जारी करेगी, उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माद्मध्यम से Admit Card सरलतम रुप से डाउलोड कर सकेगे।

UP Police Constable 2018 Book

अगर आपने इस भर्ती मे आवेदन कर दिया होगा तो वास्तम मे आपको एक बेहतर Book की जरुरत होगी जो UP Police Constable 2018 की भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतर हो तो नीचे हम कुछ पुस्तक का जिक्र कर रहे है, जिसे आपको जरुर प्राप्त करना चाहिए क्योकी यह पुस्तक काफी ज्यादा लोकप्रिय साबित हुई है।

Books ForUP Police Vacnacy 2018
Lucent GK PDF DownloadIndian history Notes
Kiran SSC Reasoning Book PDF DownloadRakesh Yadav Mathmatics
5000+ GK Questions PDFभूगोल Geography Bhugole Notes PDF

अगर इस up police new vacancy 2018 परीक्षा तथा इस भर्ती से सम्बन्धित कुछ जानकारी चाहिए या कुछ समस्या का आपको सामना करना पड रहा हो तो नि: संकोच आप हमे नीचे दिए गए Comment के माध्यम से कमेट करके आपने प्रश्नो को पूछे सकते है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें