UP Police 2018 Recruitment, 41520 Constable Bharti – Exam Date Revealed

Hello Competitor, उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही पुलिस की भर्तीया जारी करने वाली है, जिसमे सिपाही के पद के लिए पुराने 2017 के आकडो के अनुसार 1 लाख, 33,200 पुरुष तथा महिला वर्ग के लिए खाली पदो को भरे जाने के लिए आवेदन जारी करने वाले थे, पर जो अभी 2018 मे इस भर्ती के लिए Notification जारी हुआ उसकी पूरी जानकारी इस Post मे हम आपको इस नौकरी से सम्बन्धित पूरी जानकारी तथा सम्पूर्ण मार्गदर्शन करेगे औऱ बिल्कुल सरलतम रुप से आपको समझाने की कोशिश करेगे, Uttar Pradesh Police भर्ती 2017-18 के बारे में सभी संलग्न जानकारी नीचे दी गई है।

इस Paragraph पर 2017 के आकडो के अनुसार जानकारी उपलब्ध कराई गई है नीचे अभी हाल ही मे जारी नौकरी की जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और संवर्धन बोर्ड ने विभिन्न Post में Candidates की भर्ती के लिए जल्द ही NOTICE जारी की है। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग विभिन्न पदों के लिए हर साल परीक्षा आयोजित करता है। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कई पदों के लिए Constable, Head Constable और उप-निरीक्षक ASI इत्यादि के लिए कई रिक्तियां उपलब्ध हैं। Official Notice जारी करने के बाद सभी योग्य और इच्छुक Candidates Official Website के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब बोर्ड आगामी भर्ती अधिसूचना को 41520 सिपाही  को भरने के लिए जारी करेगा।up police 2017- ki puri jankari

UP POLICE CONSTABLE 2018

पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए बहुत बड़ी रिक्तियां हैं। यूपीपी बोर्ड कांस्टेबल सी भर्ती के लिए तैयार है और आगामी अधिसूचना में इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत अधिसूचना होगी। यूपी पुलिस भर्ती कुल 41520 पदों के साथ आता है जिसमें लगभग 30,000 कॉन्सटेबल पोस्ट के लिए रिक्तियां और शेष निरीक्षकों के लिए 3200 पद रिक्त हैं। यूपी पुलिस भारती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को पूर्ण पात्रता मानदंड और भौतिक मानक को पूरा करना चाहिए।

Police Constable Vacancy Details

उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी, पे बेंड 4200-20200 ग्रेड पे 2000 नए वेतमान में वेतन मैट्रिक्स रु0 21700/- के निम्नलिखित रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है !

(क) आरक्षी नागरिक पुलिस

क्रम.

श्रेणी

पदों की संख्या

1 अनारक्षित (Unreserved) 11761
2 अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) 6350
3 अनुसूचित जाति (SC) 4939
4 अनुसूचित जनजाति (ST) 470

TOTAL

23520

(ख) आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कॉन्स्टेबुलरी

क्रम.

श्रेणी

पदों की संख्या

1 अनारक्षित (Unreserved) 9000
2 अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) 4860
3 अनुसूचित जाति (SC) 3780
4 अनुसूचित जनजाति (ST) 360

TOTAL

18000

UP Police 42000 Constable Bharti

प्रदेश पुलिस मे 41,520 Constable की Bharti प्रक्रिया रविवार से शुरु होगी रविवार को भर्ती बोर्ड इसका विज्ञापन जारी करने जा रहा है। Uttar Pradesh Police Bharti एवं Pronnati Boards के D.G GP Sharma ने बताया कि DGP मुख्यालय से भर्ती के अधियाचन (प्रस्ताव) मिल गया है। सिपाहियो की भर्ती के लिए Online आवेदन ही लिए जाएंगे।

UP Police Online Form

Apply Online

Link Activate on 22/01/2018

Download Notification

Click Here

Official Website

Click Here

UP Police Constable 2018 Notification

10 December New Update : प्रदेश में 47 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया इस साल 2017 मे शुरू हो पाना मुश्किल है। Police Head Office की ओर से भर्ती के लिए भेजा गया प्रस्ताव (अधियाचन) उप्र. पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने लौटा दिया है।पुलिस मुख्यालय अब नए सिरे से प्रस्ताव तैयार कर Bharti Board को भेजेगा। इसी के बाद भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी। हालांकि मुख्यमंत्री C.M योगी आदित्यनाथ इसी साल भर्ती प्रक्रिया शुरू कराना चाहते थे।

भर्ती बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि पुलिस मुख्यालय ने 41,982 Constable सिपाहियों के लिए प्रस्ताव भेजा था। इसमें PAC के लिए 7000 जवानों की मांग शामिल थी। बाद में PAC Head Office ने DGP मुख्यालय को लगभग 20,000 हजार सिपाहियों की मांग और भेज दी।

Old Update – यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने आखिरकार 30000 कांस्टेबल के लिए करीब 33200 योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की और राज्य में 3200 उप-निरीक्षक पदों की घोषणा की। यूपीपी कांस्टेबल (सिपाही) भारती के लिए विज्ञापन नोटिस December के अंत में खुलासा होगा और 2017 /18 में उप निरीक्षक (दरोगा) भारती के लिए भर्ती नोटिस प्रकाशित किया जाएगा।

up police

 

UP Police SI Constable Bharti 2017 Detail
Name of Recruiter  Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotional Board (UPPRPB)
Name of Opportunity  Constable and Sub Inspector (SI)
No. of Posts  33200 Post (Tentative)
Application Mode  Online
Job Location Uttar Pradesh
Starting Date December
Closing date  Soon
Official Website  uppbpb.gov.in | prpb.gov.in

UP Police के लिए योग्यता

हम यहां पर इस परीक्षा तथा भर्ती से सम्बन्धित योग्यता की जानकारी देगे। पुरुष और महिला दोनो से सम्बन्धित कितनी आयु होनी चाहिए, कितना पढा होना चाहिए, Selection कैसे मिलेगा पूरी जानकारी बहुत ही सरलतम रुप से समझाने की कोशिश की गई है।

Police भर्ती के लिए उम्र

Age: – Candidates की न्यूनतम आयु 18 Year और अधिकतम उम्र 22 Year होनी चाहिए।

  • OBC Category के 3 Year
  • ST /SC Category के 5 Year के लिए सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के लिए उम्र की छूट लागू होगी, इसके लिए आप Official Website पर छूट से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • Fees: – Candidates  को 200 रुपये का भुगतान करना होगा – केवल

UP Police Constable 2018 Syllabus

सामान्य ज्ञान (General Knowledge) : भारतीय राजनीति, भारतीय प्रशासन, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन, भारतीय संविधान और कानून, वर्तमान (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय) घटनाओं, सूचना का अधिकार, भारतीय समाज, लिंग मुद्दे, कंप्यूटर कौशल की मूल बातें और जागरूकता, मानव से सवाल पूछा जाएगा अधिकार, आंतरिक सुरक्षा और आतंकवाद, धर्मनिरपेक्षता, पर्यावरण, सामान्य विज्ञान, भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच संबंध.

सामान्य हिंदी (General Hindi) : प्रश्नोत्तर, प्रश्नोत्तर का शीर्षक, शब्द ज्ञान, शब्दों का प्रयोग, एंटोनीम, समानार्थी शब्द, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य सुधार और विद्वान वाक्यांश.

संख्यात्मक और मानसिक योग्यता (Numerical & Mental Ability) :-

संख्यात्मक योग्यता (Numerical Aptitude) : संख्या प्रणाली, सरलीकरण, दशमलव और अंशांकन, एचसीएफ एलसीएम, अनुपात एवं अनुपात, प्रतिशत, लाभ और हानि, डिस्काउंट, सरल ब्याज, चक्रवाती ब्याज, साझेदारी, समय और कार्य, दूरी, टेबल और ग्राफ़ का उपयोग, कई तरह का।

मानसिक योग्यता परीक्षण (Mental Ability Test) : प्रश्न विषय से होंगे- तार्किक आरेख, प्रतीक-रिश्ते की व्याख्या, संहिताकरण, धारणा परीक्षण, शब्द गठन टेस्ट, पत्र और संख्या श्रृंखला, शब्द और वर्णमाला अनुरूपता, सामान्य ज्ञान टेस्ट, पत्र और संख्या कोडिंग, दिशा भावना परीक्षण , डेटा की तार्किक व्याख्या, तर्क की ताकत, निहित अर्थ निर्धारित करना

मानसिक योग्यता (Mental Aptitude) : सार्वजनिक रुचि, कानून और व्यवस्था, सांप्रदायिक सद्भाव, अपराध नियंत्रण, कानून का नियम, अनुकूलता की योग्यता, व्यावसायिक जानकारी (मूल स्तर), पुलिस प्रणाली, समकालीन पुलिस मुद्दे और कानून और व्यवस्था, मूल कानून, पेशे में रुचि, मानसिक अल्पसंख्यकों और वंचित और लिंग संवेदनशीलता के प्रति संवेदनशीलता, संवेदनशीलता।

बौद्धिक लाभ (Intellectual gain) : रिश्ते और अनुरूपता टेस्ट, अलग-अलग, श्रृंखला समापन, कोडिंग-डिकोडिंग, दिशा सेंड टेस्ट, ब्लड रिलिलेशन, वर्णमाला के आधार पर समस्याएं, समय अनुक्रम परीक्षण, वेन आरेख और चार्ट प्रकार परीक्षण, गणितीय क्षमता परीक्षण, क्रम में व्यवस्थित करना ।

तार्किक क्षमता (Logical Ability) : प्रश्न विषयों से होंगे- एनालॉजीज़, समानताएं, अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या हल, विश्लेषण और निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, रिलेशनशिप, अवधारणाएं, अंकगणित तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंधों, अंकगणितीय कम्प्यूटेशंस और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने की योग्यताएं.

UP Police मे नौकरी कैसे मिलेगी

Selection Process: – Candidates का Selection 10th और Intermediate Marks, Written Exam, Physical Test शारीरिक क्षमता परीक्षण (PET), Medical Test और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जाएगा।

  • Police की Salary वेतन कितना होता है

Salary वेतनमान – रुपये 5200 \ – रु 20200 के लिए – + 2000 रुपये का ग्रेड वेतन.

UP Police Previous Paper Download

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2013 मे परीक्षा हो चुकी है, तो पूराने पेपर औऱ New Paper को हम नीचे आपके लिए लेकर आए है, जिन्हे आप सरलतम रुप से डाउनलोड करले औऱ अपनी तैयारी को औऱ भी मजबूत करें।

 

Important Dates for UPPRPB Constable Vacancy 2017-18

Starting Date  22/01/2018
Closing Date 22/02/2018
Last date 23/02/2018
Exam Date Notify Soon
Admit Card Release Notify Soon

Police का Form आवेदन कैसे भरे

नीचे दिए गए Steps के माध्यम से हम आपको बताएगे की इस परीक्षा तथा नौकरी से सम्बन्धित आवेदन कैसे करना होगा था ऊपर के लेख मे इस भर्ती से सम्बन्धित पूरी जानकारी हमारे अन्दाजे से समझ मे आ गई होगी तो इस आवेदन वाले टापिक को ध्यान से जरुर पढे।

  1. UP PRPB www.upprpb.gov.in की Official Link पर पहले Log On करें
  2. अब नई सूचना अनुभाग पर हिट करें
  3. संबंधित लेख खोजें
  4. इसे ध्यान से पढ़ें और Online आवेदन पर Click करें
  5. भरने के आवेदन को प्रारंभ करें
  6. Photo और Signature की Scan Copy Upload करें
  7. UPPRPB के पक्ष में Net Banking के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  8. Submit विकल्प पर Click करें
  9. Olnine आवेदन फार्म का Print Out जरुर ले लीजिए।

अगर इस परीक्षा तथा इस भर्ती से सम्बन्धित कुछ जानकारी चाहिए या कुछ समस्या का आपको सामना करना पड रहा हो तो नि: संकोच आप हमे नीचे दिए गए Comment के माध्यम से कमेट करके आपने प्रश्नो को पूछे सकते है।

Must Read:

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

Leave a Comment

447 Comments

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें
तैयारी करते है, हमारा New App Download करें
Hello. Add your message here.