UP POLICE BHARTI : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 35757 पद पर खाली 12वीं पास वालो को मिलेगी नौकरी ध्यान दें

UP Police Bharti : उत्तर प्रदेश मे पुलिस के कांस्टेबल और पीएसी के पदो पर भर्ती काफी वर्षो से नही हुई है, ऐसे मे अभी हाल ही मे प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा कैबिनेट की बैठक मे यूपी पुलिस भर्ती के लिए ताजा निर्णय लिया है, ऐसे मे प्रदेश के युवाओ के लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है, उत्तर प्रदेश पुलिस प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पुलिस के पदो पर भर्ती आयोजित होने ही वाली है, ऐसे मे बडे स्तर पर इस भर्ती के लिए कितने पद जारी किए जा सकते है, तथा अन्य विवरण के बारे मे भी विस्तार से जानते है।

POLICE CONSTABLE BHARTI JARI
POLICE CONSTABLE BHARTI JARI

युपी पुलिस भर्ती

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPBPB) को प्रस्ताव भेजा गया था, खबर के अनुसार यूपी पुलिस के 26000 से ज्यादा, पीएसी के 8500 से ज्यादा, जेल वार्डन के 1550 से ज्यादा और करीब 172 फायरमैन के पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की जाने वाली है।

पद का नाम पदों की संख्या
यूपी पुलिस कांस्टेबल (सिविल) 26200 पद
यूपी पुलिस (पीएसी) 8500 पद
फायरमैन 1057 पद
कुल पद 35757 पद

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती पात्रता

उम्मीदवार को बिना पात्रता पूर्ण हुआ आवेदन न करें क्योकी अधिकतर युवा इसमे आवेदन तो कर देते है, पर उनकी पात्रता मे कही कमी रहती है, जिसके बाद उनका सेलेक्शन नही मिल पाता है।

पुलिस कांस्टेबल के लिए जरूरी मानक 
अभ्यर्थी मानक
पुरुष अभ्यर्थी 168 सेमी हाइट
पुरुष अभ्यर्थी 79 सेमी सीना बिना फुलाए
84 सेमी सीना फुलाकर
महिला अभ्यर्थी 152 सेमी
महिला अभ्यर्थी वजन – 40 केजी
  • उम्र सीमा 18 से 22 वर्ष के बीच में हो सकती है
  • 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • शारीरिक रुप से स्वस्थ होना आवश्यक है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल चयन-प्रक्रिया

चयन-प्रक्रिया में सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी पड़ती है और इसके बाद फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), मेडिकल टेस्ट फिर सबसे अन्त मे दस्तावेज सत्यापन के बाद नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएगे।

आवेदन की प्रक्रिया आनलाइन होगी ऐसे मे हम आपको बता रहे है, की जैसे ही फार्म या नाटिफिकेशन जारी किया जाएगा हम तुरन्त यहा पर अपडेट करेंगे। तब तक इस जानकारी को दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी और को जरुर शेयर करें।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।