UP Police Constable Previous Paper Model Paper Download

UP Police Constable 2018 की परीक्षा जल्द ही आयोजित होने वाली है, और बहुत से विद्यार्थीयो का सपना होता है, की मै पुलिस की परीक्षा पास करके एक पुलिस जरुर बनूगा तो आज हम उनको बताएगे की किस प्रकार के Paper परीक्षा मे प्राप्त होते है, जिसे देख कर आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते है, तो आज हम आपके लिए UP Police Constable Previous Paper लेकर आए है, जिसे आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है, ध्यान दे नीचे हमने इस परीक्षा से सम्बन्धित कुछ निर्देश दिए है, उन्हे एक बार जरुर पढले जिससे आपको इस परीक्षा के अन्तर्गत कोई समस्या का सामना न करना पडे।

up police model paper previous paper pdf donload

UP Police Constable Previous Paper Download

इसकी परीक्षा से सम्बन्धित 4 Stage के बाद ही नौकरी प्राप्त होती है, जिन्हे Candidates को पास करना होता है।

  1. Written Exam (Computer Based)
  2. Physical Test
  3. Document Verification
  4. Medical Test

UP POLICE Constable Syllabus

S. No.

Subject

Marks

1

General Knowledge & General Awareness

150

2

Reasoning

75

3

Numerical Ability

75

Total

300

UP Police GK & GS

भारतीय राजनीति, भारतीय प्रशासन, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन, भारतीय संविधान और कानून, वर्तमान (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय) घटनाओं, सूचना का अधिकार, भारतीय समाज, लिंग मुद्दे, कंप्यूटर कौशल की मूल बातें और सवाल से पूछा जाएगा जागरूकता, मानवाधिकार, आंतरिक सुरक्षा और आतंकवाद, धर्मनिरपेक्षता, पर्यावरण, सामान्य विज्ञान, भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच संबंध।

UP Police Math

इस पत्र में नंबर सिस्टम से संबंधित समस्याओं, पूरे नंबर, दशमलव और अंश की गणना और संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय संचालन, प्रतिशतता, अनुपात और अनुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, मानकीकरण, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य आदि।

UP police Reasoning

प्रश्न विषयों से होंगे- एनालोजीज, समानताएं, अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या सुलझाना, विश्लेषण और निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध, अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंधों, अंकगणितीय कम्प्यूटेशंस और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने की योग्यताएं।

UP Police Constable Model Paper

ध्यान दे : नीचे दिए गए Facebook, Whatsapp बटन के माध्यम से आप इसे Share भी कर सकते है, एक Share से किसी को अच्छी जानकारी दे।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

60 Comments

Leave a Comment

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें