उत्तर प्रदेश दरोगा 5000 पदो पर भर्तीया जल्द – जरुर पढे

UP Police SI Recruitment 2019 उत्तर प्रदेश दरोगा भर्ती Platoon Commander Uttar Pradesh Police 5000 Sub Inspector Vacancy जारी होने वाली है UP Police Daroga vacancy Recruitment के अन्तर्गत UPSI Male & Female Vacancy के लिए 5000 पदो पर भर्तीया जारी हो सकती है, इसके लिए Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board की Official Website पर Notification जारी किया जा सकता है। UP Police SI 2019 Notification के साथ साथ Exam परीक्षा जल्द ही आयोजित होने वाली है, अभी अभी जारी निर्देशो के अऩुसार Exam Date अभी आयोजित नही की गई है, नीचे हम इस परीक्षा से सम्बन्धित सम्पूर्ण New Update औऱ बेहतर जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से बताएगे तथा यह भी बताएगे की UP Police SI Exam से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी तो ध्यान से पढे हमारे इस Post को।

Latest Update : 13.08.2019 : उत्तर प्रदेश दरोगा भर्ती वर्ष 2019 के October/November मे Notification जारी किया जा सकता है।

Old Update : प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा का प्रारूप हुआ जारी। अब 4 विषयो की लिखित परीक्षा में प्रत्येक प्रश्नपत्र में 50-50 के स्थान पर 35-35 अंक लाना हुआ अनिवार्य। चारो पेपर में कुल 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

UP Police SI Bharti 2019 युपी दरोगा भर्ती

UP Sub Inspector Bharti का ऑफिसियल नोटिफिकेशन डिपार्टमेंट के द्वारा कुछ आने वाले दिनों में ही अपलोड कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रोसेस शुरू कर दी है। कल ही बोर्ड इस भर्ती के सिलेक्शन प्रोसीजर में बदलाव किया है और इसकी जानकरी अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर भी दी है। लेकिन हमने इसकी पूरी जानकरी निचे दे दी है।

 राष्ट्रीयता: भर्ती के लिए आवश्यक है की अभ्यार्थी:

  1. भारत का नागरिक हो, या
  2. तिब्बत शरर्णाथी हो, जो भारत में स्थायी निवास के अभिप्राय से एक जनवरी 1962 से पहले भारत आया हो, या
  3. भारतीय मूल का ऐसा व्यक्ति जिसने भारत में स्थायी निवास के अभिप्राय से पाकिस्तान, मयंमार, श्रीलंका या किसी पूर्व अफ़्रीकी देश में प्रवजन किया हो।

UP SI Educational Qualification

उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस एवं प्लटून कमांडर, पीऐसी पद के लिए:- किसी भी विद्यालय से Graduation उपाधि या सरकार द्वारा उसके समक्ष मान्यता प्राप्त कोई योग्यता।

अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पद के लिए:- किसी भी विद्यालय से स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा उसके समक्ष मान्यता प्राप्त कोई योग्यता।

UP SI Age : Candidates की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। परन्तु अनुसूचित जातियों. अनुसूचित जनजातियों और ऐसी अन्य श्रेणी की अभ्यार्थिओं को अधिकतम आयु सिमा में छूट दी जाएगी।

UP SI Fees : इस भर्ती प्रकिर्या के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया गया है।

UP Police SI Daroga Bharti 2019

उत्तर प्रदेश की इस परीक्षा मे बहुत से Candidates ने UP Police SI लिए आवेदन करेगे, इस परीक्षा को सरकार से परीक्षा मिलने के बाद Uttar Pradesh भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 5000 उपनिरिक्षको की भर्ती के लिए परीक्षा कराने का कार्यक्रम एक बैठक मे जारी कर दिया है। वर्ष 2019-20 के बीच होने वाली यह परीक्षा प्रतिदिन 3 पालियो मे आयोजित की जाएगी।  Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board की ओर से सभी परिक्षेत्र के IG को परीक्षा आयोजित करने को लेकर तैयारी करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

Name of PostNo. of Posts
UP Police Male SI3400
UP Police Female SI1600

up daroga bharti

Old UP Police SI Exam News : बोर्ड के अध्यक्ष GP Sharma की ओर से Lucknow, Agra Aligadh, Meruth, Sarahanpur, Bareli, Kanour, Jhansi Faijabad, Allahabad, Gorakhpur & Vranshi के Police महानिरिक्षको व उप महानिरिक्षको के लिए जारी  निर्देश मे 12-22 DECEMBER तक प्रतिदिन तीन पालियो मे आयोजित होने हर परीक्षा केन्द्रो के लिए अफर पुलिस अधीक्षक स्तर के एक अधिकार को नोडल अफसर नामित किया जाए औऱ सूची हर हाल मे 25 November तक बोर्ड को उपलब्ध कराया दिया जाए। इसी तरह हर परीक्षा केन्द्रो पर एक पुलिस अपाधीक्षक व निरीक्षक को बतौर केन्द्र पर्यवेक्षक नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

UP Police SI Vacancy 2019

News के मुताबिक इस भर्ती के लिए UP Police Recruitment And Promotion Board अगले महीने यानि सितंबर में नोटिफिकेशन जारी करेगा। इसके बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहले नवंबर के महीने में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी और फिर जो उम्मीदवार यह परीक्षा पास कर लेंगे उनके लिए फरवरी 2020 में फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। 

 

Name of OrganisationUP Police Recruitment &  Promotion Board
Post NameSub Inspector
Total posts5234 Posts
Job LocationUttar Pradesh
Application Form starting dateSep/Oct 2019
Last Date for form submissionSep/Oct 2019
Exam DateDec 2019
Apply modeOnline
Admit Card date15 days before the exam date
Educational QualificationMust Passed Graduation
UP SI Selection ProcessWritten test>>PMT>>PET>>DV
Official websiteprpb.gov.in

 UP Police SI Exam Details

Uttar Pradesh SI Exam मे किस प्रकार से Paper होने है, और किस Subjects से कितने प्रश्नो के पूछे जाएगे। तथा परीक्षा से सम्बन्धित दिशा- निर्देशो की समस्त जानकारी उपलबध है।

नीचे हमने Table के माध्यम से यह बताया है, कि किस विषय से कितने अंको के प्रश्न आऩे है। उपलब्ध Syllabus के अनुसार 4 Subjects से प्रश्न पूछे जाएगे।

S. No.SubjectMarks
1General Hindi100
2Law/Constitution/General Knowledge100
3Numerical & Mental Ability Test100
4Mental Aptitude Test/Intelligence Test/Test of Reasoning100

Exam Pattern – Online Exam 400 अंकों के होंगे जिसमें कई विकल्प प्रश्न होंगे।

► इसमें 2.5 अंकों के कुल 160 Questions होंगे।

► परीक्षा में कुल 400 Marks होंगे

► परीक्षण की समय अवधि 02:00 Hours (120 Minutes) होगी।

► किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई Negative Marking नहीं है।

► परीक्षा Hindi & English दोनों Languages में उपलब्ध होगी।

Organization NameUP Police
CategoryExam pattern and Syllabus
Post NameSub Inspector
Process to selectionOnline Written Exam, Documentation & Physical Standard Test, and Physical Efficiency Test
Official sitehttp://uppbpb.gov.in/

UP Police SI Selection Process

नीचे हमने इस परीक्षा से सम्बन्धित किस प्रकार से Selection की प्रक्रिया होगी उस विषय मे जानकारी उपलब्ध कराई है, आप नीचे दिए गए Steps को ध्यान पूर्वक पढे।

  • Written Exam (Online)
  • Document Verification/Checking
  • Physical Measurement Test
  • Physical Efficiency Test
  • Merit List
  • Medical Examination/Fitness Test
  • सबसे पहले इसमे Online Exam होगा
  • परीक्षा मे चयनित के होने के बाद Documentation & Physical Standard Test (PST)
  • सबसे अन्त मे शारीरिक क्षमता Physical Efficiency Test (PET)

Documentation & Physical Standard Test (PST)

HeightChest
Male
Gen/OBC/SC168 cms79-84 cms
ST160 cms77-82 cms
Female
Gen/OBC/SC152 cmsN/A
ST147 cmsN/A

UP Police SI Previous Paper

उत्तर प्रदेश की इस परीक्षा के लिए नीचे हमने पिछले साल के Previous Model Paper को नीचे PDF के माध्यम से रखा है, जिसे आप बटन के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है, तथा अपनी तैयारी के लिए यह ज्ञात कर सकते है, कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है, और किस प्रकार से प्रश्न आते है।

up police si news
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें