Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

UP Scholarship : उत्तर प्रदेश स्कालरशिप 9वीं, 10वीं, 12वीं वालो को 6,000 स्कालरशिप फार्म भरदो अब

UP Scholarshipउत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का समय निकट आ पहुंचा है। बहुत से ऐसे छात्र छात्राएं हैं जो छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की प्रतिक्षा कर रहे हैं। तो आपको सूचित कर दें कि छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का समय आ चुका है। 10 अगस्त से ही छात्र छात्राएं अपने छात्रवृत्ति के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। इसमें अनुसूचित जाति, जनजाति, निर्धन सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग अपना आवेदन आगामी 10 अगस्त से ही शुरू कर सकते हैं। जिसमें कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं के छात्र छात्राएं सम्मिलित हैं।

UP SCHOLARSHIP FORM START
UP SCHOLARSHIP FORM START

UP Scholarship

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश स्कालरशिप के लिए आवेदन करने के लिए सामाज कल्याण विभाग की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिसमें कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं के छात्र छात्राएं ही अभी आवेदन कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति सरकार की ओर से विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए दिया जाता है। जिससे विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में काम अनेवाली चीजों को खरीद सकें और अपनी पढ़ाई को सुचारू रूप से जारी रख सकें। हमारे देश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की छात्रवृत्ति विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है। जिससे देश के सभी बच्चे पढ़ें लिखें और आगे अपने भविष्य और देश को आगे बढ़ाएं।

उत्तर प्रदेश स्कालरशिप

यह जो समय सारणी जारी की गई है। इसमे केवल अभी कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अगर आप इस वर्ष कक्षा 9वीं और 10वीं में हैं तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की तारीख 10 अगस्त से शुरू की गई है। जो 10 अक्टूबर तक छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेगें। अभी तक सभी छात्रों को 3 हजार रूपये छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाते थे परंतु अब इस राशि को सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है। इस छात्रवृत्ति में पांच सौ रूपये अतिरिक्त बढ़ा दिए गए हैं। छात्र छात्राएं अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकेगें, जिसमें छात्रों के पास निम्न दस्तावेज होने अति आवश्यक हैं।

  1. आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  2. जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)
  3. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  4. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र
  5. छात्र पहचान प्रमाण पत्र
  6. आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, राशन कार्ड या पैन कार्ड जैसे आवासीय प्रमाण
  7. योग्यता परीक्षा की मार्कशीट
  8. छात्र की बैंक पासबुक
  9. वर्तमान वर्ष के प्रवेश पत्र/शुल्क रसीद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.