UP Scholarship : पूरे प्रदेश मे छात्रो को मिलेगी 12,000 सलाना की छात्रवृत्ति आज से उठाए फायदा

UP Scholarship 2022-23 अगर नही किये है ऑनलाइन तो जल्द करे आवेदन नही तो निकल सकती है डेट सरकार का बडा फैसला जी हाँ दोस्तो बिल्कुल निकल सकती है,इसकी डेट। अगर आप अभी तक नही किए है आवेदन तो जल्द से जल्द करे नही तो आप इस लाभ से वंचित रह जाएंगे। यह योजना सरकार द्वारा सभी अभ्यार्थियो के खातो मे पैसा देती है कि जो बच्चे गरीब हो आर्थिक स्थिति अच्छी ना होतो उनको सरकार पढने के लिए पैसा देती है । जिनका पिछले साल स्कॉलरशिप आया हो तो उनलोगो को सिर्फ रिन्युवल कराना पडेगा। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदत से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

up scholarship

UP Scholarship

UP Scholarship 2022-23: जितने भी दो लाख रूपये सालाना आय वाले सभी वर्ग के छात्र पूर्व दशम छात्रवृत्ति योजना (कक्षा नौ दस ) का लाभ हांसिल कर सकेंगे। इन सभी वर्गो को एक समान्य छात्रवृत्ति देने के लिए जल्द ही नियमावली भी बनेगी। कक्षा नौ दस और दशमोत्तर छात्रवृत्ति शुल्क प्रतिपूर्ती नियमावली मे संशोधन व वजीफा वितरण करने के लिए सरकार ने फैसला ले रही है तो देर ना करते हुए आपलेग आवेदन करे नही तो आप इस लाभ से दूर हो जाएंगे ऐसे मे सरकार द्वारा आवेदन होने के बाद तुरन्त आप लोगो के खातो मे पैसा आने लगेगा । मुख्य सचिव ने नियमावली तैयार करने के लिए सक्षम स्तर से मंजूरी लेने का निर्देश भी दिया है । फिलहाल परिवीर की सालाना आय, वार्षिक परीक्षा मे हासिल अंक और पाठ्यक्रम की श्रेणी के आधार पर तैयार वेटेज अंक के आधार पर अभ्यार्थियो को छात्रवृत्ति व फीस प्रतिपूर्ती के लिए चयनित किया जाता है ।

UP Scholarship Official Update

शुल्क प्रतिपूर्ति या छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्रो को भुगतान करने के लिए डीएम ने अधिकारियो को निर्देश दिय़े गए है । जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि पखवारे के दौरान विद्यार्थियो के आवेदन मे हो रही त्रुटियो को सही कराया जाएगा। जलती दुरूस्त करने  के लिए आवेदको के मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से सूचना भी आएगी ।जो लोग आवेदन करदिए है तो अपने फार्म के त्रुटियो को सुधार करे । नीचे कुछ जरूरी दस्तावेज है ,जो कि आपके फार्म भरने मे लगेगा तो इस दस्तावेज को अवश्य देखे।

UP Scholarship आवेदन करने के लिए डॉक्यूमेंट रिक्वायरमेंट :-
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक
  • विद्यालय में जमा की गई फीस की रसीद
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter