UP Teacher Bharti 2021 युपी अध्यापक भर्ती UP Assistant, Junior Teacher Recruitment

UP Teacher Recruitment 2021 (UP शिक्षक भर्ती 2021) UP Teacher Bharti के शिक्षा विभाग के अंतर्गत Teacher Bharti 2021 की तलाश कर रहे महिला पुरुष अभ्यर्थियों को Shikshak Vacancy के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 43,000+ पदो पर भर्तीयो के लिए UP Teacher Bharti Recruitment को ध्यान मे रखते है, Online Notification जल्द जारी किया जा सकता है, उत्तर प्रदेश मे शिक्षक पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन प्रकाशित किया जा सकता है। UP Sarkari Teacher Job को ध्यान मे रखते हुए आज हम आपके लिए यूपी शिक्षक भर्ती सम्पूर्ण जानकारी नीचे लेख मे पढ सकते है, जिससे आपको किसी प्रकार की इस UP Teacher Bharti भर्ती प्रक्रिया से सम्बन्धित कुछ विचार मन मे उठे उपलब्ध आकडो के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार परिषदीय विद्यालयो मे 43,000+ पदो पर शिक्षा भर्ती के लिए Notification www.uppbpb.gov.in जल्द जारी किया जा सकता है, उपलब्ध जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे।

up teacher bharti

जल्द ही सरकार हजारो की संख्या मे अध्यापक भर्ती के लिए सूचना जारी करने वाली है।

UP Junior Aided Answer Key 2021 Released
UP Aided Junior High School Teacher Exam 2021 : जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापकों के 1504 और प्रधानाध्यापकों के 390 पदों पर भर्ती के लिए 17 अक्टूबर को हुई परीक्षा के आंसर की जाल्द जारी किए जाएंगे। उम्मीद है कि ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर 21 अक्टूबर 2021 को आंसर की जारी कर दि जाएंगी।
Latest Teacher Bharti News : सेवानिवृत्त शिक्षक प्रधानाचार्य भर्ती के साक्षात्कार से होंगे बाहर।
Latest Teacher Bharti News : 31 अक्तूबर तक जारी होगा UP TGT PGT Result
Latest News : UPTET भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरु होने वाली है, परीक्षा तिथि 28 नवम्बर जारी कर दि गई है।
uptet notification

Latest News : प्रदेश सरकार बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों (परिषदीय स्कूलों) में शिक्षकों के रिक्त पदों पर जल्द ही यूपी प्राइमरी टीचर भर्ती 2021 हेतु प्रक्रिया शुरू करेगी।

UPTET 2021 Bharti : UPTET 2021 Application Form, Eligibility Online, Uttar Pradesh Basic Education Board, Latest UP Teacher Updates, UP TET date, primary (classes I-V) Vacancies Online Applications Started for 1894 Assistant Teacher, Principal & Other Posts @uphed.gov.in, Selection Via UP SUPER TET 2021 Online Apply

UP TGT PGT Bharti : यूपी टीजीटी पीजीटी एग्जाम 2021 की डेट घोषित कि जा चुकी है, (UP TGT Exam 2021) 07 और 08 अगस्त 2021 को आयोजित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती

UP-Assistant-Teacher-Vacancy-News

माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त पदों पर चल रही भर्ती की प्रक्रिया को अप्रैल 2021 तक पूरा किया जाएगा। प्रदेश में हर साल शिक्षकों भर्ती की जाएगी शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारी के 2025 तक रिक्त होने वाले पदों का आकलन जून 2021 कर शिक्षकों भर्ती वार्षिक कैलेंडर जारी किया जाएगा शिक्षकों भर्ती के पैटर्न में बदलाव किया जाएगा। शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को अत्यधिक मजबूत बनाया जाएगा अध्यापक भर्ती में प्राप्त गुणांक के साथ ओएमआर शीट पर लिखित परीक्षा साक्षात्कार और पढ़ाने के प्रदर्शन को भी शामिल किया जाएगा। अब अध्यापक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के साथ उनके शिक्षण के कौशल का भी आकलन किया जाएगा माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत शिक्षकों के राष्ट्रीय व्यवसायिक मानक तय किए हैं। शिक्षक भर्ती के लिए हर वर्ष कैलेंडर जारी किया जाएगा रिक्त पदों की गणना के लिए तकनीकी आधारित व्यवस्था की जाएगी टीटी के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद और परीक्षा नियामक प्राधिकारी के बीच समन्वय स्थापित करने की के लिए 2021 से रूपरेखा तय की जाएगी मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से 2025 तक होने वाली शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की गणना जून 2021 तक की जाएगी उसके बाद चयन करने वाली संस्था को समय-समय पर प्रस्ताव भेजा जाए।

UP Junior Teacher Bharti

उत्तर प्रदेश मे खाली पडे सरकारी स्कूलो मे UP Junior High School Teacher Vacancy 2021 जारी कर दी है, जिसके लिए 1894 शिक्षकों की नई भर्ती की जाएगी। इस भर्ती सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढे।

पदों की संख्या 1894 पद
पदों का नाम सहायक शिक्षक / प्रिंसिपल
शैक्षिक योग्यता सहायक शिक्षक:- किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री
प्रधान अध्यापक:- 5 साल के अनुभव के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री
Important Date
  • नौकरी प्रकाशित होने की तिथि: 20-02-2021
  • आनलाइन आवेदन शुरू: 22-02-2021
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 08-03-2021
  • पूरा फॉर्म अंतिम तिथि: 10-03-2021
  • परीक्षा तिथि: 11-04-2021
  • एडमिट कार्ड : 05-04-2021
  • परिणाम : मई 2021

इस उत्तर प्रदेश UP Junior Teacher Recruitment 2021 को ध्यान मे रखते हुए यूपी में 1894 पदों पर शिक्षकों की भर्ती, सम्बन्धित किसी भी विषय के बारे मे विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए Notification को डाउलनडो करले जिसकी मदद से आपके इस भर्ती परीक्षा के बारे मे सभी कुछ विस्तार से पता चल जाएगा।

UP Teacher Recruitment High School Teacher Bharti Notification 2021 Download

UP Teacher Vacancy Latest News

Teacher Bharti Latest News

प्रयोगिक शिक्षा पर रहेगा जोर: माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक प्रयोग आधारित अधिगम सीखने पर फोकस किया जाएगा 2021 में कक्षा 9 में विज्ञान विषय में हैंडसम एक्टिविटी की विधि को लागू किया जाएगा कक्षा 6 से विज्ञान सामाजिक विज्ञान और गणित विषय की कक्षा में डेमोंसट्रेशन गतिविधियां शुरू की जाएगी प्रत्येक विषय में प्रोजेक्ट कार्य को अनिवार्य होगा इसे आंतरिक मूल्यांकन के साथ यूनिट टेस्ट से भी जोड़ा जाएगा पाठ्यक्रम का एक भाग प्रोजेक्ट के लिए पूरा किया जाएगा CBSE की तर्ज पर कक्षा 9 और 10 में विज्ञान एवं गणित के शिक्षण में रचनात्मकता और रोचकता लाने के लिए माड्यूल दीक्षित कर 2021 से पुराने 650 स्कूलों में लागू किया जाएगा शिक्षकों को दीक्षा प्लेटफार्म का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा 2022-23 से इसे सभी माध्यमिक स्कूलों में लागू किया जाएगा

UP Teacher Bharti New Syllabus

पाठ्यक्रम में शामिल होंगे समसामयिक विषय राष्ट्रीय शिक्षा नीति में आलोचनात्मक चिंतन चर्चा और विश्लेषण आधारित अधिगम पर जोर दिया है 2021-22 से इसे शुरू कर 2022-23 से कक्षा आठ और कक्षा 9 में लागू किया जाएगा करोना और भविष्य में अन्य कारणों से संभावित अनिश्चितता को देखते हुए मध्यकाल विद्यालय में New UP Teacher Syllabus की प्लानिंग पर विशेष जोर दिया जाएगा सत्र में अधिकतम 32 सप्ताह के सप्ताहिक Teaching Plan के आधार पर पाठ्यक्रम तीन भागों में तैयार किया जाएगा पहला भाग कक्षा में पढ़ाया जाएगा दूसरा भाग डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाया जाएगा तीसरा भाग प्रोजेक्ट के माध्यम से कराया जाएगा।

शिक्षक भर्ती कैलेंडर

प्रदेश मे अब हर साल बनेगा वार्षिक कैलेंडर, भर्ती का पैटर्न बदलेगा, शिक्षण कौशल की भी होगा आकलन शिक्षको की राष्ट्रीय व्यावसायिक मानक तय होगे, तथा भाषाओ की क्षिशा पर फोकस किया जाएगा। शिक्षकों को पाठ्यक्रम और शिक्षण की विधियों को चयनित करने की स्वायत्ता दी जाएगी स्तर से स्कूलों के समय सारणी निर्धारित करने की व्यवस्था समाप्त की जाएगी प्रत्येक विद्यालय अपनी अलग समय सारणी तय करेंगे मिशन शक्ति पर भी रहेगा ध्यान माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को जिंदा आधारित सामाजिक कार्य के प्रति संवेदनशील बनाया जाएगा मिशन शक्ति के कार्यक्रमों को शिक्षा से जोड़ा जाएगा

UP Teacher Bharti Recruitment

UP Teacher Bharti 2021 Details

विभाग का नाम शिक्षा विभाग Education Department
पद का नाम UP Teacher
पद संख्या 43,000+ पद (लगभग)
Apply Option Online Mode
Job Area Uttar Pradesh
Official Website uphed.gov.in

उत्तर प्रदेश अध्यापक भर्ती

जैसे की आप सभी लोग जानते होगे की 69000 Sahayak Teacher Bharti की प्रक्रिया लगभग पूरी ही होने को है, इसके बाद उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 4 साल मे लगभग 1,21,000 UP Teacher Bharti कराई जानी है।  इसमे मे अभी भी हजारो की संख्या मे पद खाली है, जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार को जारी नोटिस मे हजारो कि संख्या मे पद खाली है, इसके लिए आयोग को प्रस्ताव भेज दिया गया है, जहॉ तक खबर है, उत्तर प्रदेश टीचर भर्ती नाटिफिकेशन वर्ष 2021 मे लगभग जारी कर दिया जाएगा।

up new bharti

26 January News: UP Teacher Recruitment 2021 जूनियर हाईस्कूल में 1894 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा जल्द

up tgt pgt teacher bharti cancel

up teacher bharti news

UP Teacher Bharti

उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक भर्ती UP Teacher Bharti अधिसूचना 2021 कुल 43,000+ रिक्त पदों के लिए जल्द ही जारी करेंगे! लेकिन केवल UPTET या CTET उत्तीर्ण Candidates यूपी सहायक शिक्षक रिक्ति 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों के लिए यह बहुत अच्छा अवसर है। इस अनुच्छेद में, हम यूपी सहायक शिक्षक जिलावार रिक्ति विवरण, पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथियां साझा कर रहे हैं। Candidates यहां से नवीनतम सरकारी शिक्षक नौकरियों को भी पढ़ सकते हैं।

UP Teacher Vacancy 2021

Principal & Headmaster – 2749 Posts

Trained Graduate (TGT) – 33260 Posts

Lecturer (PGT) – 6695 Posts

UP Sahayak Teacher Bharti Important Date
No. Exam Detail Important Dates
1 Online Application Start Last week of December 2020
2 Online Application Last Date 3rd week of January 2021
3 Exam Date March 2021
CTET Syllabus in Hindi
शिक्षक भर्ती State Wise Post Details
  1. Sitapur : ** Posts
  2. Kushi Nagar : ** Posts
  3. Gonda : ** Posts
  4. Allahabad : ** Posts
  5. Lakhimpurkhiri & Behraich : ** posts
  6. Hardoi & Gazipur : ** Posts
  7. Agra, Devriya & Jaunpur : ** Posts
  8. Basti : ** Posts
  9. Amethi & Banda : ** Posts
  10. Mainpuri & Chitrakoot : ** Posts
  11. Ambedkar Nagar : ** Posts
  12. Etawah : ** Posts
  13. Faizabad : ** Posts
  14. Lucknow : ** Posts
  15. Santkabir Nagar : ** Posts
  16. Unnao : ** Posts
  17. Detailed will be informed Soon

UP Teacher Vacancy

शैक्षणिक योग्यता विवरण
शिक्षा और योग्यता का विवरण आगामी Notification में प्रदान किया जाएगा। UP Teacher Recruitment 2021 के लिए Candidates को वहां विवरणों की जांच करनी चाहिए। (सभी पदो के लिए योग्यता अलग अलग है)
आयु सीमा विवरण
Notification आने के बाद Age Limit को सूचित किया जाएगा
आवेदन शुल्क
खाली Posts के लिए एक आवेदन शुल्क होगा। इसलिए सभी Candidates को UP Teacher Online Apply आवेदन पत्र जमा करते समय आवेदन शुल्क भरना चाहिए। आगामी आवेदन में आवेदन शुल्क का भी उल्लेख किया जाएगा।
आवेदन फार्म शुल्क विवरण
Category Name Fees
General सामान्य :- **
OBC अन्य पिछड़ा वर्ग :- **
SC/ST अनु. जाति / अनु. जनजाति :- **
SUPER TET क्या है?

How To Apply UP Teacher Online Form

युपी टीचर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
01. सबसे पहले विभाग की Official Website पर क्लिक करें
02. उसके बाद UP Teacher Online Form लिंक को क्लिक करें।
03. आप किस पद के लिए आवेदन करना चाहते है, पद का चुनाव करें
04. आपके सामने एक Form होगा जिसमे अपनी संपूर्ण जानकारी Fill Up करें।
05. उसके बाद Submit Button पर क्लिक करें।
06. आवेदन सुनिश्चित होने के बाद अपनी Category के आधार पर Payment सबमिट करें
07. अब आपका सफलता पूर्वक आवेदन कर दिया है, एक फोटो प्रिंट जरुर ले।
REET Teacher Bharti

युपी टीचर कैसे बने?

teacher kaise bane

Shikshak Bharti Pariksha देने वाले अभ्यर्थियों को कोई उत्तर पुस्तिका की कॉपी नहीं दी जाएगी। इस परीक्षा में लघुत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान, गणित, सामाजिक विषय और तर्क शक्ति से जुड़े प्रश्न शामिल होंगे। UP Teacher Recruitment परीक्षा में ओएमआर शीट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इस वजह से अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिका का कोई कॉपी नहीं दी जाएगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। इसके अलावा बुकलेट में यदि कोई गलत सूचना भर दी गई तो बुकलेट नहीं जांची जाएगी।

युपी प्राइमरी अध्यापक भर्ती

उत्तर प्रदेश के Sarkari Primary School में 51,112 पद खाली सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शिक्षकों के चयन के लिए नियम को सार्वजनिक कर दिया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी SCERT जल्द ही इसपर काम करना शुरू करेगा।

युपी अध्यापक परीक्षा कितने अंक की होगी?

राज्य सरकार ने जो नियम बनाया है उसके अनुसार लिखित परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक पाने वाले पास माने जाएंगे। सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 150 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। इसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 90 नंबर लाना होगा। तभी वे इसके लिए अहर्य होंगे। UP Teacher Vacancy जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिक्षड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित भूतपूर्व सैनिक और विकलांग श्रेणी के आवेदकों को 150 में से कम से कम 82 अंक लाना होगा। तब वे पास माने जाएंगे। यानी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को परीक्षा में कम से कम 55 फीसदी अंक लाने होंगे।

UP Teacher Salary

UP Assistant Teacher Bharti

लिखित परीक्षा में उत्तरीर्ण अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। लेकिन इस परीक्षा को पास कर लेने से किसी व्यक्ति को नियुक्ति के लिए अधिकार नहीं मिलेगा। यह सिर्फ UP Assistant Teacher Bharti Recruitment के लिए स्कोर बोर्ड होगा, जो 5 साल के लिए वैध होगा। इस बीच यदि कोई नौकरी निकलती है तो मेरिट के आधार पर खुद ब खुद चयन हो जाएगा। गौरतलब है कि टीईटी का प्रमाण पत्र भी 5 साल के लिए वैलिड होता है।

अपने प्रश्न पूछे (2)