Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

UPI Lite Update : बिना इंटरनेट अब UPI से पैसे ट्रांसफर कर सकते है, जाने RBI की बडी घोषणा

UPI Lite : यूपीआई लाईट का इस्तेमाल करने वालो की संख्या मे बढोत्तरी देखने को मिली है ऐसे मे बडी संख्या मे लोगो को इस नए फीचर्स के बारे मे पता नही होगा तो उनके लिए यह जरुरी सूचना हो सकती है अगर आप भी आनलाइन लेनदेन ज्यादा करते है, तो आप UPI के माध्यम से कैसे बिना इंटरनेट के आसानी से पैसे का लेनदेन कर सकते है, इसके लिए अभी हाल ही मे RBI Bank ने बडी अपडेट को लागू किया है, जिसे पूरी भारत मे लान्च किया गया है, ऐसे मे सम्पूर्ण जानकारी को नीचे विस्तार से बताया है, की आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है, तथा दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी और को जरुर शेयर कर सकते है।

UPI NEW UPDATE
UPI NEW UPDATE

UPI Lite

अभी तक आप बिना इंटरनेट की मदद से आसानी से केवल 200 रुपये तक भेज सकते थे पर अब इस राशि को बढाकर और कुछ अलग अपडेट लाकर आप आसानी से 500 रुपये तक का लेनदेन कर सकते है, तथा UPI मे धीरे धीरे बहुत ही बडा बदलाव हो रहा है, क्योकी ऑफलाइन भुगतान लेनदेन की ऊपरी सीमा को बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है, वही आफलाइन भुगतान का होना बहुत जरुरी है, यूपीआई यूजर्स के लिए क्योकी इससे लेनदेन मे नेटवर्क समस्या का कारण नही बनेगा और अत्यन्त तेजी से आनलाइन लेनदेन मे बढोत्तरी होगी।

यूपीआई लाइट का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए आरबीआई ने अगस्त की शुरुआत में NFC टेक्नोलॉजी की मदद से ऑफलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा था. वही अब Google Pay UPI मे बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन बना सकते है, और आनलाइन लेनदेन शुरु कर सकते है।

UPI Lite Future Planing

भारत द्वारा लान्च यूपीआई को पूरे विश्व मे लाने का सरकार प्लान है, ऐसे मे वर्तमान समय मे यह कई देशो मे चालू भी हो चुका है, आप लिस्ट देख सकते है, जिन देशो मे आप आसानी से अपने UPI से लेनदेन कर सकते है सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यूनाइटेड किंगडम। वही भारत मे अब बिना इंटरनेट के भी UPI Lite की मदद से अभी 500 रुपये ही पेमेंट की स्वीकृत दी गई है, लेकिन कुछ ही दिनो मे इसे बढाकर 2000 रुपये कर दिया जाएगा ऐसा समाचार और एजेंसीयो द्वारा कहना है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.