UPPCL Recruitment Vacancy Jobs 4102 Technician Post Uttar Pradesh Power Corporation Limited

विद्युत सेवा आयोग Uttar Pradesh Power Corporation Limited ( Advertising no. -02/ Visea/ 2019/ Technician (Line) ) UPPCL Recruitment उत्तर प्रदेश कॉरपोरेशन लिमिटेड के अन्तर्गत समुह ‘ग’ की रिक्तियों हेतु सीधी भर्ती के माध्यम से प्रतियोगात्मक ऑनलाइन लिखित परीक्षा (CBT) के द्वारा, Technician ( Line ) हेतु निर्धारित अनिवार्य शैक्षिक अर्हतायें रखने वाले भारतीय नागरिकों से UPPCL Vacancy Online Form आवेदन ऑनलाइन माध्यम के द्वारा आमंत्रित हैं। UPPCL Vacancy Total Post 4,102 हैं।uppcl recruitment jobs

UPPCL Recruitment 2019

  • इन रिक्तियों की संख्या आवश्यकतानुसार घटाने एवं बढ़ाने का अधिकार उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के पास सुरक्षित है।
  • आवेदन करने वाले आभ्यार्थियों के पास आधार कार्ड, विधिमान्य फोटोयुक्त पहचान पत्र का होना अनिवार्य है।
  • विज्ञापित पद पर आवेदकों की संख्या अधिक होने की स्थिति में ऑनलाइन परीक्षा (CBT) एक से अधिक पालियों, दिवसों में करायी जायेगी। विभिन्न शिफ्ट के प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन के पश्चात Normalization method – As per annesure-1 (CBT के प्रथम एवं द्वितीय भाग में) श्रेष्ठता निर्धारण में प्रयुक्त होगा।
  • उक्त पदों पर आरक्षण उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासियों को ही अनुमन्य है। अन्य प्रदेशों के अभ्यर्थी अनारक्षित वर्ग के अन्तर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • केन्द्र, राज्य सरकार या किसी अन्य विभाग की सेवा से निष्कासित व्यक्ति उपरोक्त पदों हेतु अर्ह नहीं हैं।

UPPCL Jobs Eligibility

आवेदन के समय आभ्यर्थी के पास निम्न शैक्षिक अर्हता का होना अनिवार्य है।

मान्यता प्राप्त संस्थान से हाई स्कूल परीक्षा, विज्ञान संकाय में उत्तीर्ण होने के साथ नियमित छात्र के रूप में  निम्नांकित ट्रेड़ों  में से एक ट्रेड में द्विवर्षीय अखिल भारतीय अथवा राज्य व्यवसायिक प्रमाण – पत्र (NCVT / SCVT) का होना आवश्यक हैः-

UPPCL Jobs मे Computer Knowledge

Basic Skill Test – तकनीशियन ( लाइन ) के पद के आवश्यक कार्य ( यथा पोल, सीढ़ी पर चढ़कर लाइन एवं वितरण परिवर्तकों के अनुरक्षण का कार्य इत्यादि ) से संबंधित टेस्ट जिसे उत्तीण करना अनुवार्य है।

चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति तकनीशियन (लाइन) (प्रशिक्षु) के पद पर की जाएगी। नियुक्ति के पश्चात 01 वर्ष का प्रशिक्षण दिया जायेगा एवं प्रशिक्षाणोंपरान्त मूल्यांकन करने के बाद सफल अभ्यर्थियों को तकनीशियन (लाइन) के पद पर नियमित किया जाएगा। नियमित (Regular) किये जाने की दशा में प्रशिक्षण की अवधि को भी सेवाकाल में सम्मिलित किया जाएगा।

UPPCL Recruitment Age

आयुः दिनांक 01.01.2019 को न्युनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष।

आयु में अनुमन्य छूटः

(क) अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन – क्रीमीलेयर), स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं भूतपूर्व सैनिक का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है) के अभ्यर्थिोयों को, जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है, को अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट अनुमन्य है।

(ख) भूतपूर्व सैनिक (यथा उत्तर प्रदेश के शासनादेश में परिभाषित एवं जिन्होंने सेना में कम से कम 05 वर्ष की सेवा की हो) को उनके द्वारा सेना में की गयी पूर्ण वर्षों की सेवा की अवधी में तीन वर्ष जोड़ते हुए अधिकतम आयु सीमा में 15 वर्ष की छूट अनुमन्य होगी।

(ग) अप्रेन्टिसशिप एक्ट – 1961  के अन्तर्गत अप्रेन्टिस प्राप्त अभ्यर्थियों के निर्धारित आयु से अधिक होने की दशा में उन्हें प्रशिक्षण अवधि की सीमा तक (अधिकतम 2 वर्ष) अधिकतम आयु सीमा में शिथिलता अनुमन्य होगा।

UPPCL Technician Selection Process

चयन प्रक्रियाः चयन लिखित परीक्षा (CBT) के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र दो भागों का होगा, जिसकी अवधि 03 घंटे की होगीः-

First Stage

प्रथम भाग की लिखित परीक्षा में NIELIT के ”CCC” स्तर का कम्प्यूटर ज्ञान से सम्बन्धित वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न पत्र होगा, जिसमें 50 प्रश्न होंगेष प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। अर्थात यह परीक्षा अधिकतम 50 अंकों की होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिये ऋणात्मक 1/4 अंक प्रदान किये जायेगें अर्थात 1/4 अंक की अतिरक्त कटौती की जाएगी।

कम्प्यूटर ज्ञान की प्रथम भाग की परीक्षा में कम से कम 20 अंक प्राप्त करना अनुवार्य होगा अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित अभ्यर्थी को अर्ह न मानते हुये उसकी लिखित परीक्षा के द्वितीय भाग का मूलांकन नहीं किया जायेगा।

कम्प्यूटर ज्ञान के प्रथम भाग में अर्जित अंक श्रेष्ठता (मेरिट) निर्धारण हेतु जोड़े नहीं जायेंगे।

Second Stage

द्वितीय भाग में निम्नांकित पाठ्यक्रम से सम्बन्धित वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न पत्र होगा जिनके अधिकतम अंक सम्मुख अंकित हैं। प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का होगा एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिये ऋणात्मक 1/4 अंक प्रदान किये जायेंगे अर्थात 1/4 अंक की अतिरिक्त कटौती की जायेगी।

UPPCL Technician Salary

Salary :- वेतन मैट्रिक्स लेवल – 4 में वेतनमान रूपये 27200 – 86100 एवं अन्य भत्ते कॉरपोरेशन में लागू, नियमानुसार देय होगें।

UPPCL Technician Online Apply Fees

आवेदन शुल्कः आवेदन शुल्क अप्रतिदेय (Non Refundable) है।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति श्रेणी (उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।) – 700/-

अन्य समस्त श्रेणी – 1000/-

आवेदन शुल्क नेट बैंकिग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड अथवा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चालान के माध्यम से जमा होगी, इसके अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से आवेदन शुल्क जमा नहीं होगा। जमा करने की विधि वेबसाइट www.uppcl.org पर उपलब्ध है। बैंक चार्जेज अभ्यर्थी द्वारा अलग से देय होंगे।

आवेदन शुल्क के मद में जमा की गयी धनराशि अप्रतिदेय (Non Refundable) है एवं किसी भी दशा में न तो वापस की जाएगी और न ही स्थानान्तरित अथवा किसी अग्रिम चयन हेतु सुरक्षित की जायेगी।

Uttar Pradesh Power Corporation Limited

टेक्निशियन के पदों पर बंपर भर्ती

पदों का विवरण (Description of Posts) – टेकनीशियन ( लाइन )

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – ( Last Date of Online Application ) – 30. April. 2019

कुल पद Total Post

आयोजित परीक्षा के लिए जारी होने वाले कुल पदो की संख्या (Number of Posts) : 4,102

योग्यता Eligibility

आयोजित योग्यता के लिए बहुत से नियम है, शैक्षणिक योग्यता विज्ञान संकाय से 10वीं पास एवं संबंधित ट्रेड में द्विवर्षीय अखिल भारतीय अथवा व्यवसायिक प्रमाण -पत्र व कंप्यूटर ज्ञान होना आवश्यक है।

Application Process आवेदन प्रक्रिया 

वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूर्णं करें और इसके प्रिंटआउट को आगामी चयन के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें।

Fees

  • General : 1000 Rs.
  • OBC : 1000 Rs.
  • SC : 700 Rs.
  • ST : 700 Rs.
  • Other : 1000 Rs.

Age

Candidates की आयु की बात करें तो 18 से 40 वर्ष ( सामान्य वर्ग ) उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

 Important Link

Apply OnlineClick Here
Notification DownloadClick Here
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें